सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा लोन, यहाँ देखें

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। एवं लोन भी प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल का प्रयोग कर सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण किया जाता है, इस प्रकार पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन होता है, जिससे प्रदूषण को कम किया जा सकता है। साथ ही सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के बिजली के बिल में छूट प्राप्त कर सकते है, सोलर पैनल के इन्हीं महत्वों को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा है लोन, यहाँ जानें।

सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा लोन, यहाँ देखें
सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा लोन

सोलर पैनल के लिए सरकारी प्रोत्साहन

केंद्र एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहित कर रहे हैं। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को लांच किया गया है, इस योजना में देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किये जाएंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली भी फ्री में प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा चलाई गई योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जाता है।

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जाता है। इस योजना में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। ऐसे में उपभोक्ता को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है। सरकार द्वारा बैंकों को सोलर सिस्टम के लिए लोन प्रदान करने के आदेश दिए गए हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए कितना और किस रेट पर मिल रहा लोन

सोलर सिस्टम के लिए आप SBI बैंक से लोन का आवेदन कर सकते हैं। इसमें बैंक द्वारा 3 किलोवाट से कम क्षमता के सोलर सिस्टम पर 2 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है। 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक क्षमता के सोलर सिस्टम पर अधिकतम 6 लाख रुपये तक का लोड ग्राहक को प्रदान किया जाता है। आज के समय में 3 kw तक के सोलर सिस्टम के लिए होम RTS सिस्टम की स्थापना के लिए 7 % से कम ब्याज दरों पर लोड प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक द्वारा ब्याज दर पर वर्तमान रेपो रेट से 0.5% प्रीमियम तय किया जाता है। इसका निर्धारण RBI बैंक करता है। आज के समय में रेपो रेट 6.5% है, यदि यह 5.5% तक हो जाए, तो ऐसे में सोलर सिस्टम के उपभोक्ताओं के लिए प्रभावी ब्याज दर 7% से घटक 6% हो जाएगी। बैंक द्वारा लोन प्राप्त कर आप आसानी से सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। जिसका लाभ आप लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं। एवं कुछ सालों में पूरे भुगतान की कर सकते हैं।

यह भी देखें:डायरेक्ट सोलर से चलेगा AC, नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?

डायरेक्ट सोलर से चलेगा AC, नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?

क्या होना चाहिए सिबिल स्कोर

सोलर सिस्टम के लिए लोन प्राप्त करने के लिए बैंक द्वारा बताया है कि सिबिल स्कोर 680 तक होना चाहिए। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए सोलर यूविट कोस्ट का 60% एवं 2 किलोवाट से 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम के लिए अतिरिक्त सिस्टम पर यह 40% सब्सिडी प्रदान होती है। 3 kw के सोलर सीटें तक सब्सिडी को सीमित कर दिया गया है।

निष्कर्ष

यदि आप सोलर सिस्टम को लगाने में एकमुश्त भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे में आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से लोन प्राप्त कर के भी सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किया जाने वाला भुगतान बुद्धिमानी का भुगतान कहा जाता है, क्योंकि सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित करने के बाद आप आने वाले 25 साल से अधिक समय तक फ्री बिजली का लाभ इनसे प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। एवं पर्यावरण में उपस्थित कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल द्वारा बिना किसी प्रदूषण के बिजली का निर्माण किया जाता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है।

यह भी देखें:Winsol Engineers के शेयर में जबरदस्त उछाल, 8 दिन में 526% का रिटर्न, पैसे लगाने वाले हुए मालामाल

Winsol Engineers के शेयर में जबरदस्त उछाल, 8 दिन में 526% का रिटर्न, पैसे लगाने वाले हुए मालामाल

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें