सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? यहाँ देखें

क्या आप जानते हैं सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली बनाते हैं? इस जानकारी के बाद आप सही सोलर पैनल को अपने घर में लगा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल का प्रयोग कर के सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को बिजली में बदलने का कार्य किया जाता है, यह पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिजली के भारी बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए देश के नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। यहाँ जानें, सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है?

सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? यहाँ जानें
सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है?

सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है?

सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है, ऐसे में वे कम या अधिक क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर देते हैं, जिस से उन्हें आर्थिक नुकसान हो सकता है। हम आपको सोलर पैनल द्वारा प्रतिदिन निर्मित होने वाली की जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपके पास 400 वाट का कोई सोलर पैनल है, जिसे 6 घंटे तक धूप प्राप्त होती है। ऐसे में वह सोलर पैनल 2.4Kwh बिजली का उत्पादन करता हैं। इसे लगभग 2 यूनिट बिजली कहा जा सकता है। सोलर पैनल द्वारा उसकी क्षमता के अनुसार बिजली प्राप्त करने के लिए उसकी स्थापना सही से करनी चाहिए।

  • सोलर पैनल पर किए गए प्रयोग के अनुसार 500 वाट के सोलर पैनल से 2.5 यूनिट से 3 यूनिट तक बिजली का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है।
  • 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से 5 यूनिट तक बिजली का निर्माण प्रतिदिन किया जा सकता है।
  • 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से 15 यूनिट बिजली का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है।
  • 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से लगभग 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है।

सोलर पैनल द्वारा बिजली उत्पादन को प्रभावित करने वाले कारक

एक सोलर पैनल एक दिन में कितनी बिजली का उत्पादन कर सकता है यह निम्न कारकों पर निर्भर करता है:-

  • सोलर पैनल का आकार
  • सोलर पैनल की दक्षता
  • सोलर पैनल का प्रकार
  • स्थापना के स्थान में सूर्य की स्थिति
  • मौसम
  • तापमान

किस क्षमता का सोलर पैनल घर पर लगाएं

घर पर सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पहले आपको घर में बिजली के लोड की पूरी जानकारी होनी चाहिए, बिजली के लोड की जानकारी को घर पर लगे इलेक्ट्रिक मीटर या बिजली के बिल से प्राप्त किया जा सकता है। बिजली के वार्षिक लोड की गणना को गर्मी एवं ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए करनी चाहिए। क्योंकि ऐसे समय में बिजली का लोड बढ़ जाता है। यदि आपके घर में बिजली का मासिक लोड औसतन 300 यूनिट है। तो ऐसे में आप 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को अपने घर पर स्थापित कर सकते हैं। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए औसतन लोड 150 यूनिट तक होता है।

यह भी देखें:Renewable Energy और Nonrenewable Energy में क्या अंतर हैं, फायदेमंद कौन है?

Renewable Energy और Nonrenewable Energy में क्या अंतर हैं, फायदेमंद कौन है?

सरकार द्वारा सोलर प्रोत्साहन

केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल को लगाने के लिए नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है। हाल ही में सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे, साथ ही सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी।

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहिए। जिसमें इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ बिजली को साझा किया जाता है। ऐसे सोलर सिस्टम में बिजली का बैकअप नहीं किया जा सकता है। सरकार द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल पर ही सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर पैनल पर एक बार निवेश करने के बाद उसका सही से रखरखाव करने पर 25 सालों से अधिक समय तक उनके द्वारा बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल में मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल तकनीक के एडवांस सोलर पैनल खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। लेकिन इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत अधिक होती है। सरकार द्वारा प्राप्त होने वाली सब्सिडी की सहायता से कम कीमत में सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है। सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? की जानकारी आप समझ सकते हैं।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

1 thought on “सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? यहाँ देखें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें