Havells 5kw सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे की जानकारी देखें

Published By News Desk

Published on

यदि आप अपने घर या प्रतिष्ठान के लिए 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने का विचार कर रहे हैं, एवं Havells के सोलर उपकरणों को अपने सोलर सिस्टम में लगाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Havells 5kw सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे (Havells 5kw Solar System Installation Cost) की जानकारी प्रदान करेंगे। जिस से आप आसानी से इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

Havells India Limited भारत में सोलर एवं पावर उपकरणों का निर्माण करने वाली कंपनी है। जो विश्व में कुल 60 से अधिक देशों में अपने उत्पादों को निर्यात करती है। यह कंपनी Stabilizer, Thermometer, Oximeter, BP Monitor, MCB, Wire आदि उपकरणों के अतिरिक्त सोलर क्षेत्र में प्रयोग होने वाले उपकरणों का निर्माण भी करती है। Havells 5kw सोलर सिस्टम की जानकारी इस लेख में दी गई है।

Havells 5kw सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे की जानकारी देखें
Havells 5kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

Havells 5kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

किसी भी क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पूर्व आपको उस स्थान में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए जहां आप अपना सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं। यदि आपके स्थान पर बिजली का लोड प्रतिदिन 22 यूनिट से 23 यूनिट तक है तो ऐसे में आपको 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को ही स्थापित करना चाहिए।

सोलर सिस्टम में प्रमुख रूप से सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम की कीमत भी इनके ही प्रकार पर निर्भर करती है। हैवेल्स के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने में औसतन 2.90 लाख से 4.50 लाख रुपये तक का खर्चा आ सकता है।

Havells 5kw सोलर इन्वर्टर की कीमत

Havells दो प्रकार की तकनीक के सोलर इंवर्टर का निर्माण करती है। ब्रांड द्वारा PWM (Pulse Width Modulation) एवं MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के सोलर इंवर्टर का निर्माण किया जाता है। उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार इंवर्टर का चयन करता है।

MPPT तकनीक के इंवर्टर पैनल से प्राप्त वोल्टेज एवं करंट दोनों को ही नियंत्रित करते हैं। जबकि PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर सिर्फ करंट को ही नियंत्रित करते हैं। इंवर्टर के द्वारा पैनल या बैटरी से प्राप्त होने वाली DC (Direct Current) को AC (Alternative Current) में परिवर्तित किया जाता है। क्योंकि अधिकांश उपकरण AC के माध्यम से ही संचालित होते हैं।

Havells 4kw सोलर सिस्टम में 5KVA/48V के MPPT तकनीक के सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है। इसमें लगे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एम्पियर है। यह 5000 VA के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है। इस इंवर्टर पर 500 वाट के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं। इसकी इनपुट बैटरी वोल्टेज 48 वोल्ट है, इस पर 4 बैटरियों को जोड़ा जा सकता है। इस इंवर्टर की कीमत 75,000 रुपये है। इस पर हैवेल्स द्वारा 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Havells 5kw सोलर पैनल की कीमत

मुख्य रूप से 2 प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण Havells द्वारा किया जाता है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एवं मोनो पर्क सोलर पैनल। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। यह उपभोक्ता के द्वारा स्थापित किए जाने वाले स्थान एवं उसके बजट पर निर्भर करता है, कि किस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करें।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए प्रयोग होने वाले सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:

यह भी देखें:Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

  • हैवेल्स के 5KW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,50,000 रुपये तक है।
  • हैवेल्स के 5KW मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 175,000 रुपये तक है।

Havells 5kw सोलर बैटरी की कीमत

सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी का प्रयोग पावर बैकअप को रखने के लिए किया जाता है। सोलर बैटरी में सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को DC के रूप में संग्रहीत किया जाता है। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार इंवर्टर की रेटिंग की बैटरी को अपने सोलर सिस्टम में स्थापित कर सकता है। सोलर बैटरियों की कीमत इस प्रकार है:

  • हैवेल्स 100 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 10,000 रुपये है।
  • हैवेल्स 150 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 15,000 रुपये है।
  • हैवेल्स 200 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 20,000 रुपये है।

सोलर सिस्टम की स्थापना में अतिरिक्त व्यय

सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरणों के अतिरिक्त सोलर पैनल की सुरक्षा लिए पैनल स्टैन्ड प्रयोग किए जाते हैं। जिसके द्वारा सोलर पैनल की सुरक्षा की जाती है। सोलर सिस्टम के कनेक्शन को जोड़ने के लिए अनेक प्रकार के वायर को प्रयोग किया जाता है। ACDB (अल्टरनेट करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) एवं DCDB (डायरेक्ट करंट डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स) का प्रयोग सोलर सिस्टम की कार्यप्रणाली को उचित बनाए रखने के लिए किया जाता है।

सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए विशेषज्ञ की सहायता प्राप्त की जा सकती है। एवं उसे स्थापित करने वाले कर्मियों को भी भुगतान अदा करना होता है। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में लगभग 25,000 रुपये तक का अतिरिक्त व्यय हो सकता है। इस व्यय की गणना औसतन की गई है, यह स्थान एवं समय के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है।

Havells 5kw सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्चा

हैवेल्स के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो पर्क सोलर पैनल के अनुसार उसकी कीमत की जानकारी देख सकते हैं। यहाँ दी गई सारणियों में औसतन खर्चे की गणना की गई है। मोनो पर्क की दक्षता पॉलीक्रिस्टलाइन से उच्च होती है, इसलिए उसकी कीमत भी अधिक होती है। यह भविष्य में कम या ज्यादा हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए हैवेल्स की आधिकारी वेबसाइट में जाए:

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल
5 किलोवाट सोलर पैनल1,50,000 रुपये
Havells 5KVA/48V सोलर इंवर्टर75,000 रुपये
सोलर बैटरी (x4)40,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च25,000 रुपये
कुल खर्च 2,90,000 रुपये
मोनो PERC सोलर पैनल
5 किलोवाट सोलर पैनल1,75,000 रुपये
Havells 5KVA/48V सोलर इंवर्टर75,000 रुपये
सोलर बैटरी (x4)60,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च25,000 रुपये
कुल खर्च3,35,000 रुपये

सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

निष्कर्ष

उपरोक्त लेख के माध्यम से आप Havells 5kw सोलर सिस्टम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस सोलर सिस्टम को सरकार योजना के माध्यम से स्थापित करना चाहते हैं तो आपको योजना का आवेदन करना होता है। जिसके बाद आप सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है। इस सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, आपके सोलर पैनल की बिजली को ग्रिड से साझा करते हैं।

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से उपभोक्ता अपने बिजली के बिल में छूट प्राप्त करता है। सोलर उपकरणों के द्वारा 20 से 25 सालों तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इसमें उपयोगकर्ता को सही रखरखाव करना होता है, सोलर निर्माता ब्रांड द्वारा उपकरणों पर वारंटी प्रदान की गई होती है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं।

यह भी देखें:

यह भी देखें:हैवेल्स 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की पूरी जानकारी, जानें सोलर सिस्टम की कुल कीमत

Havells 2 किलोवाट सोलर सिस्टम अपने घर में लगाएं, 10 यूनिट बिजली रोज बचाएं

1 thought on “Havells 5kw सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे की जानकारी देखें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें