सोलर पैनल के लिए Online Form भरिए, सब्सिडी और फायदे दिलाने खुद आपके घर आएंगे निगम कर्मचारी

Published By SOLAR DUKAN

Published on

इंदौर: स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए, इंदौर शहर ने ‘हर घर सोलर’ अभियान का आरंभ किया है। इस अभियान का उद्देश्य शहर को एक सोलर सिटी में तब्दील करना है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने रविन्द्र नाट्य गृह में इस कार्यक्रम की शुरुआत की और नागरिकों को सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक किया।

अभियान के तहत, नागरिक ऑनलाइन फॉर्म भरकर सौर पैनल स्थापित करने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में नगर निगम की टीम द्वारा घर-घर जाकर निरीक्षण किया जाएगा और सही वेंडर का चयन कर सौर संयंत्र स्थापना की जाएगी। साथ ही, भारत सरकार की सब्सिडी और वित्तीय सहायता का लाभ भी नागरिक उठा सकेंगे।

सोलर पैनल के लिए Online Form भरिए, सब्सिडी और फायदे दिलाने खुद आपके घर आएंगे निगम कर्मचारी

इस अभियान के तहत, शहरवासियों को सोलर पैनल स्थापित करने हेतु ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा दी जा रही है, जिससे वे सब्सिडी और अन्य फायदे प्राप्त कर सकेंगे। नगर निगम की टीम स्वयं आपके घर आकर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना की प्रक्रिया का निरीक्षण करेगी।

आवेदन प्रक्रिया: इंदौरवासी ‘हर घर सोलर अभियान’ ऐप या वेबसाइट के माध्यम से आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में, निगम की टीम द्वारा आपके घर का निरीक्षण, सौर संयंत्र के लिए वेंडर का चयन, और सब्सिडी सहित वित्तीय सहायता के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

आवेदन करने के लिए आपको हर घर सोलर योजना इंदौर की वेबसाइट पर जाना है, और दिए गए फॉर्म में अपना नाम मोबाइल नंबर शहर/गाँव का पता, अनुमानित बिजली का बिल, और कितने महीने में आप सोलर पैनल लगाने का निर्णय करेंगे, इस सब की जानकारी भरने के बाद भेज देना है;

अब निगम के कर्मचारी खुद आपके घर आकर आपको सब जानकारी बताएंगे और सोलर पैनल लगवाने में पूरी सहायता करेंगे।

यह भी देखें:मात्र ₹380 महीने में खरीदें बेस्ट solar inverter, जानें फीचर्स

मात्र ₹380 महीने में खरीदें बेस्ट solar inverter, जानें फीचर्स

सोलर पैनल के लिए Online Form भरिए, सब्सिडी और फायदे दिलाने खुद आपके घर आएंगे निगम कर्मचारी

इस लिंक पर क्लिक करके अभी पंजीकरण करें: हर घर सोलर योजना इंदौर

पुरस्कार और प्रोत्साहन: महापौर भार्गव के अनुसार, इस अभियान के माध्यम से वार्ड स्तर पर सबसे अधिक सोलर संयंत्र लगाने वाले पार्षदों और झोन्स को विशेष पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके साथ ही, शत-प्रतिशत सोलर सिस्टम लगाने वाली कालोनी में अतिरिक्त विकास कार्य करवाए जाएंगे।

लक्ष्य और दृष्टिकोण: ‘हर घर सोलर’ अभियान के तहत इंदौर को सोलर सिटी बनाना मुख्य उद्देश्य है। महापौर ने जोर देकर कहा कि इंदौर के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ही यह संभव है। इस अभियान के माध्यम से, इंदौर स्वच्छ ऊर्जा के प्रयोग में अग्रणी बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है।

इस पहल के साथ, इंदौर न केवल ऊर्जा की स्वच्छता और सुलभता को बढ़ावा दे रहा है, बल्कि अपने नागरिकों को भी एक स्वस्थ और हरित भविष्य की ओर ले जा रहा है। ‘हर घर सोलर’ अभियान निश्चित ही इंदौर को एक नई पहचान दिलाने वाला है।

इस अभियान के माध्यम से नागरिक न केवल स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग कर पाएंगे बल्कि दीर्घकालीन बिजली बचत का भी अनुभव करेंगे। अभियान की सफलता के लिए शहर के विभिन्न वार्डों और कॉलोनियों को भी पुरस्कार राशि का प्रोत्साहन दिया गया है।

यह भी देखें:जनरेटर और इंवर्टर बैक-अप: फायदे और नुकसान देखें।

जनरेटर और इंवर्टर बैक-अप: फायदे और नुकसान देखें।

2 thoughts on “सोलर पैनल के लिए Online Form भरिए, सब्सिडी और फायदे दिलाने खुद आपके घर आएंगे निगम कर्मचारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें