सौर ऊर्जा से चलाएं ये 6 उपकरण, देखें पूरी जानकारी

आज के समय में बाजार में अनेक सोलर उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग कर आप बिजली के बिल की चिंता छोड़ सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा से चलाएं ये 6 उपकरण, देखें पूरी जानकारी
सौर ऊर्जा से चलाएं ये 6 उपकरण

सौर ऊर्जा यानी सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा के प्रयोग से कई उपकरणों को चला सकते हैं। जिनके बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि अब आप सौर ऊर्जा से चलने वाली चीजों से हर वो सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जो इलेक्ट्रॉनिक बिजली से चलते हैं। यदि आप इन सब चीजों के बारे में जानना चाहते है, यहाँ जानें ऐसे 6 उपकरण की जानकारी जो सौर ऊर्जा से चलने वाले है।

सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण

अगर आप सूर्य के ऊर्जा से काम करने उपकरणों के बारे में जानना चाहते है। तो उसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे लिखे गए सभी उपकरणों के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सोलर पैनल

सोलर सिस्टम जिन्हें पीवी पैनल के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसे उपकरण है। जो सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा को विधुत ऊर्जा में बदल देते हैं। जिसका उपयोग हम बिजली से चलने वाले उपकरणों के लिए कर सकते हैं। एक सोलर पैनल सिस्टम हम छतो पर लगाकर कनेक्शन देने के लिए नोब्रोकर के इलेक्ट्रीशियन की जरुरत होती है।

सोलर पैनल की कैलकुलेशन कैसे करें
सोलर पैनल

सोलर कुकर 

सोलर कुकर बॉक्स टाइप और डिश टाइप दो तरह के होते है। जिनमें खाना पकाने के लिये सूर्य की ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। अगर बात डिश टाइप के सोलर कुकर की करें तो यह एक बड़े परिवार के लिए अच्छा है। क्योंकि इसमें  दाल, चावल, राजमा और सब्जियां आराम से 3 से 4 घंटे में बन जाती है। इस कुकर की एक मुख्य विशेषता यह है कि इस पर खाना धीमी आंच में स्वादिष्ट बनता है।

सोलर कुकर 
सोलर कुकर 

इसके अलावा इसे जलाने के लिए रसोई गैस, मिट्टी तेल, विद्युत ऊर्जा, कोयले तथा लकड़ी जैसी किसी भी चीज की जरुरत नहीं पड़ती है। जिससे आपका गैस सिलेंडर का खर्चा भी बच जाता है।

सोलर इन्वर्टर

(Solar Inverter) सोलर पैनल और बैटरी के बीच की कड़ी होती है। जो सोलर एनर्जी के माध्यम से आपकी बैटरी को चार्ज करके बिजली की सुविधा देता है। इसलिए यह ऐसे इलाकों के लिए सबसे अच्छी है। जहां बिजली जाने की समस्या अधिक होती है।

UTL-Gamma-Plus-2000VA-24Volt-rMPPT-Solar-Hybrid-Inverter-Support-2000-Watt-Solar-Panels
Solar Inverter

एक सोलर इन्वर्टर घरों में बिजली से चलने वाले उपकरणों के बिल से भी बचा सकती है। क्योंकि इससे आप अपने घर में लगभग एक किलोवॉट तक की बिजली इन्वर्टर से इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपके घर में छह लाइट, चार पंखे, एक कंप्यूटर और एक टीवी को 8 घंटे तक आराम से चल सकते हैं।

सोलर गार्डन लाइट और स्ट्रीट लाइट्स

जिन लोगों के घरों में बाहर घूमने के लिए अच्छा सा कोई बगीचा है। वहाँ सोलर एनर्जी से चलने वाली गार्डन लाइट का उपयोग कर सकते हैं। यह लाइट्स पूरी दिनभर सूरज की ऊर्जा से चार्ज होने के बाद रात को 5-6 घंटे रोशनी देती है।

suntek-LED-street-light-

इसके अलावा आप चाहे तो मार्किट से अलग-अलग तरह की स्ट्रीट लाइट्स भी खरीद सकते हैं। जो दिन में सूरज की रोशनी से चार्ज होने के बाद पूरी रात तक जलती रहती है। गार्डन लाइट्स सिर्फ दो साल तक चल जाती हैं। और स्ट्रीट लाइट्स कम से कम 10 से 15 तक आराम से साल चल जाती हैं।

होम लाइटिंग सिस्टम

सोलर होम लाइटिंग सिस्टम में दो बल्ब, एक पंखा, मोबाइल चार्जर और सोलर पैनल होता है। जिसमें एक सोलर सिस्टम अटैच रहता है। जो दिन भर सौर ऊर्जा के माध्यम से चार्ज हो कर विधुत ऊर्जा को स्टोर करके रखता है। जिससे 5-6 घंटे तक बल्ब और एक पंखा आराम से चला सकते हैं।

सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम

सोलर वॉटर हीटिंग सिस्टम सौर ऊर्जा से चलना वाला एक ऐसा उपकरण है। भारत में लॉन्च हुए उपकरणों में से सबसे पुराने है। जिसमें एक प्रकार की टंकी लगी होती है जो की सूरज से मिलने वाली ऊर्जा की मदद से उस पानी को गर्म कर लेता है जिसका उपयोग जरूरत पढ़ने पर आप कर सकते हैं।

यह भी देखें:10 किलोवाट सोलर सिस्टम में क्या-क्या चला सकते हैं? जानें

10 किलोवाट सोलर सिस्टम में क्या-क्या चला सकते हैं? जानें

एफ.पी.सी. सोलर वॉटर हीटर

लेकिन जब कभी धूप नहीं होती ही तो उस समय वॉटर हीटिंग सिस्टम में बैकअप के लिए एक इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट लगा होता है, जिससे की आप पानी गर्म कर किया जाता है।

सौर ऊर्जा से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

सौर ऊर्जा का आविष्कार कब हुआ था?

सौर ऊर्जा का आविष्कार सन 1839 में हुआ था।

सौर ऊर्जा के 3 मुख्य उपयोग क्या हैं?

सौर ऊर्जा के तीन मुख्य उपयोग खाना पकाने, पानी गर्म करने और बिजली पैदा करना है।

सौर ऊर्जा किसे कहते हैं?

सूर्य से उत्सर्जित होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं।

सौर ऊर्जा का मुख्य स्रोत क्या है?

सौर ऊर्जा का मुख्य स्रोत सूर्य को माना जाता है।

यह भी देखें:Luminous 6 KW सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Luminous 6 KW सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

1 thought on “सौर ऊर्जा से चलाएं ये 6 उपकरण, देखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें