Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

घर की खाली छत पर सोलर सिस्टम लगाकर आप बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बनकर पर्यावरण की सुरक्षा कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर के बिजली उपकरणों का लोड चलाने के लिए घर पर कितना बड़ा सोलर सिस्टम स्थापित करना होगा। इसके लिए आगे लेख में बने रहें।

Published By News Desk

Published on

Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!
Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

Solar Panels for Home 2024: क्या आप हर महीने बढ़ते बिजली बिलों की समस्या से परेशान हैं? यदि हां तो हम सही लेख पढ़ रहें हैं यहां हम आपको बिजली बिल से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट ऑप्शन बताने जा रहें हैं। यह बेस्ट ऑप्शन सोलर सिस्टम है। सोलर सिस्टम में निवेश करके आप 20 से 25 सालों तक मुफ्त बिजली का फायदा उठा सकते हैं क्योंकि सोलर पैनल कई सालों तक ख़राब हुए बिना कार्य करके बिजली उत्पन्न करते हैं। लेकिन आपको इनका अच्छे से रख रखाव करना होगा ताकि इन सोलर पैनल की लाइफ और अधिक बढ़ जाए। लेकिन कई बार लोगों के मन में सवाल आता है कि घर पर कितना बड़ा सोलर प्लांट लगाना चाहिए। तो चिंता ना करें यह जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- जानिए क्या सोलर सिस्टम काम करते हैं बिना बैटरी के? जानिए कौन सा सोलर सिस्टम बेस्ट है आपके लिए

घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट स्थापित करें?

सोलर सिस्टम खरीदने से पहले जान लीजिए कि आपको घर पर कितने वाट का सोलर सिस्टम लगाना है। इसके लिए आपको अपने घर के सम्पूर्ण लोड को कैलकुलेट करना है।

अगर आप अपने घर पर फ्रिज, कूलर, वाशिंग मशीने, Tube light, वाटर पंप तथा सीलिंग फैन का इस्तेमाल करते हैं तो इन सब के लोड के लिए 1 किलो वाट अथवा दो किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं तथा यह आप पर निर्भर करता है कि के समय में कितना लोड चलाया जा रहा है।

आपको सर्वप्रथम घर पर लगे सभी उपकरण का लोड कैलकुलेट करना है कि कौन सा उपकरण कितने वाट का है। सभी वाट को टोटल करके आप सोलर सिस्टम की कैलकुलेशन कर सकते हैं।

इतने वाट का लगवाएं सोलर सिस्टम

अगर आप घर पर अधिक बिजली का उपयोग करने वाले उपकरण जैसे कि फ्रिज, कूलर, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर, वाटर पंप सीलिंग फैन चलाते हैं तो आपको घर की छत पर 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवाना होगा जो कि इन सभी उपकरणों का लोड आसानी से चला लेता है।

सोलर पैनल की क्या है कीमत?

2 किलो वाट सोलर पैनल की कीमत की जानकारी बताएं तो, सोलर पैनल की जो कीमत होती है वह वाट के आधार पर निर्धारित की जाती है। मान लीजिए यदि प्रति वाट की कीमत 30 रूपए अथवा 50 रूपए होती है तो इसके हिसाब से 2kw सोलर पैनल का कुल खर्चा 30 से 35 हजार रूपए के आस पास आएगा।

यह भी देखें:किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? ये रहे नियम

किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? ये रहे नियम

इसके अतिरिक्त सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए आपको 5 से 7 हजार रूपए खर्च करने पड़ेंगे और वायर का भी खर्चा होगा कुल मिलाकर सोलर पैनल का टोटल खर्चा 30 से 35 हजार रूपए आएगा।

इसके साथ अगर आप 2000va इन्वर्टर लगाते हैं तो इसकी कीमत करीबन 15 से 20 हजार रूपए है। मान लीजिए 20 हजार रूपए का इन्वर्टर है तथा 35 हजार रूपए के सोलर पैनल तो इसका टोटल खर्चा 55 हजार रूपए तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- घर पर सोलर सिस्टम लगाने चाहते हैं? यहाँ जानें कीमत, सब्सिडी और पूरी जानकारी

कितनी होगी बैटरी की कीमत?

यह जो सोलर सिस्टम है इस पर 2 बैटरी लगा सकते हैं अथवा 165ah की दो बैटरी लगा सकते हैं। अगर आपको बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आप अधिक बैटरी भी लगवा सकते हैं।

यदि 165ah की एक बैटरी की कीमत 14 हजार रूपए है तो दो बैटरी की कीमत 28 हजार रूपए होती है। आपको बता दें 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्चा करीबन 80 से 85,000 रूपए आ जाता है।

यह भी देखें:अब बिजली बिल जीरो, हर महीने 700-900 की कमाई, केजरीवाल सरकार की सोलर नीति के क्या-क्या फायदे

अब बिजली बिल जीरो, हर महीने 700-900 की कमाई, केजरीवाल सरकार की सोलर नीति के क्या-क्या फायदे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें