20 सालों तक मुफ्त बिजली पाएं, नई सोलर योजना, अभी करें अप्लाई

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सोलर योजनाओं का लाभ प्राप्त कर के कम कीमत में सोलर सिस्टम लगा कसते हैं।

Published By News Desk

Published on

अब मिलेगी 20 सालों तक मुफ्त बिजली नई सोलर योजना के तहत, अभी करें अप्लाई
मुफ्त बिजली नई सोलर योजना

नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों का प्रयोग करने से अनेक प्रकार के लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं, इनके प्रयोग से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, ऐसे में सोलर पैनल आज के समय में विज्ञान का एक चमत्कारिक आविष्कार है। सोलर पैनल के प्रयोग से सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है।

सोलर पैनल में लगे सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो ऐसे में अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल इलेक्ट्रान को मुक्त करते हैं, अब मिलेगी 20 सालों तक मुफ्त बिजली ऐसी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है।

अब मिलेगी 20 सालों तक मुफ्त बिजली नई सोलर योजना

केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में सूर्योदय योजना को लांच किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। योजना के लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार की इस योजना में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है, ऐसे सोलर सिस्टम में ग्रिड की बिजली का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सिस्टम द्वारा बिजली के बिल को कम किया जाता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर की स्थापना की जाती है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। केंद्र सरकार की सोलर योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिससे इसमें होने वाले निवेश को कम किया जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा योजना के संचालन के लिए 75,000 करोड़ रुपये की धनराशि निवेश की गई है। सोलर पैनल का प्रयोग 25 साल से अधिक समय तक किया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी जगह चाहिए?

अपने घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए एवं केंद्र की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपके घर की छत पक्की होनी चाहिए। 1 किलोवाट के सोलर पैनल को लगाने के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर की आवश्यकता होती है। सोलर सिस्टम की स्थापना सही से करने के लिए उसे एक्सपर्ट की सहायता से लगाना चाहिए। ऐसे में सोलर पैनल को सही कोण एवं सही दिशा में स्थापित किया जाता है, जिससे सोलर पैनल अपनी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से बनने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर के 1 साल में 72 हजार रुपये की बचत बिल में की जा सकती है।

सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी मिलती है?

केंद्र सरकार की सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर कम कीमत पर सोलर पैनल को लगाया जा सकता है, सरकार द्वारा 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, 2 किलोवाट के सोलर पैनल पर 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर पैनल पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। पहले की सोलर योजना में 1 से 3 किलोवाट के सोलर पैनल पर 40% सब्सिडी दी जाती है, एवं 3 किलोवाट से अधिक 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यह भी देखें:पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें

सोलर पैनल लगा कर अतिरिक्त बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड को बेच भी सकते हैं, जिससे आर्थिक लाभ भी उपभोक्ता प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त करने के लिए MNRE में पंजीकृत सोलर विक्रेता के माध्यम से सोलर पैनल को खरीदना एवं उनके माध्यम से ही स्थापित करना चाहिए। एक बार सोलर सिस्टम को स्थापित कर के एवं उसका सही से रखरखाव करने के बाद सोलर पैनल का लाभ 20-25 साल से अधिक समय तक प्राप्त किया जा सकता है। ऐसा करने पर सोलर पैनल अपनी पूरी दक्षता एवं क्षमता से कार्य करते हैं।

सोलर पैनल लगाने के लिए पात्रताएं

यदि आप सरकारी सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसकी पात्रताएं इस प्रकार हैं:-

  • देश के गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवार योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक के घर की छत पर कम से कम 10 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए, एवं छत पक्की होनी चाहिए।
  • सोलर पैनल को ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां सूर्य का प्रकाश अधिक समय तक पड़ता हो।
  • सोलर पैनल की घरों, व्यावसायिक क्षेत्रों में स्थापित किया जा सकता है।
  • सोलर उपकरणों को पंजीकृत विक्रेता से ही खरीदना चाहिए।

नई सोलर योजना की आवेदन प्रक्रिया

केंद्र सरकार की सूर्य घर बिजली योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज में Apply For Rooftop Solar पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने राज्य एवं जिले का चयन करें। डिस्कॉम का चयन करें और अपने बिजली उपभोक्ता नंबर को दर्ज करें। अब Next पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल दर्ज करें। एवं योजना के लिए पंजीकरण करें। पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके डिस्कॉम द्वारा स्थान का निरीक्षण किया जाता है। सोलर सिस्टम लगाने के बाद उनके द्वारा आपको रिपोर्ट दी जाती है। जिसे पोर्टल पर सबमिट करें।

इस प्रकार उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपका सोलर सिस्टम स्थापित हो जाता है। एवं अगले 30 दिन में आपको सोलर सब्सिडी प्रदान कर दी जाती है। योजना का आवेदन आप अपने पोस्ट ऑफिस से भी कर सकते हैं। इस प्रकार अब मिलेगी 20 सालों तक मुफ्त बिजली नई सोलर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल का प्रयोग कर घर के सभी विद्युत उपकरणों को चलाया जा सकता है, सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की गणना करनी चाहिए, जिसे बिजली के बिल या इलेक्ट्रिक मीटर के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। बिजली के लोड की जानकारी जान लेने के बाद सही क्षमता का सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। सोलर पैनल पर्यावरण को बिना प्रदूषित किए बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर पैनल द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, ऐसे सोलर सिस्टम से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

यह भी देखें:फ्लैट प्लेट कलेक्टर (FPC) की पूरी जानकारी

फ्लैट प्लेट कलेक्टर (FPC) की पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें