अब सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी 1,08,000 तक की सब्सिडी, अभी जान लो कैसे

प्रति किलोवाट सोलर पैनल के हिसाब से दे रही है सरकार सब्सिडी, घर पर सोलर पैनल स्थापित करके बचाए अपने बिजली बिल को।

Published By News Desk

Updated on

अब सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी 1,08,000 तक की सब्सिडी, अभी जान लो कैसे
अब सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी 1,08,000 तक की सब्सिडी, अभी जान लो कैसे

क्या आप अधिक बिजली बिलों के खर्चे से परेशान हैं? तो चिंता ना करें हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके लिए बहुत लाभदायक है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री सर्योदय योजना है जो आपके लिए एक सुनहरा अवसर है। योजना के माध्यम से भारत सरकार 1 करोड़ घरों में मुफ्त सोलर पैनल लगाने जा रही है। अगर आपके घर सोलर पैनल स्थापित होते हैं तो आप बिजली बिल की अधिक लागत देने से बच जाएंगे। रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए योजना के तहत लाभार्थी को सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसके तहत आप आसानी से और कम खर्चे में इस सिस्टम को खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सोलर पैनल स्कीम सब्सिडी के बारे में…….

यह भी पढ़ें: Exide 4 Kw Solar System को लगाने में होने वाले खर्चे एवं सोलर सब्सिडी की गणना करें

कितनी मिलेगी यह सब्सिडी?

आपको बता दें सोलर सब्सिडी, प्रति किलो वाट सोलर सिस्टम के आधार पर सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। पहले सब्सिडी की जानकारी दे तो, पहले सब्सिडी का कुल खर्च 20% अथवा 40% तक दिया जाता था। लेकिन अब इसमें थोड़ा बदलाव कर दिया गया है।

बता दें 1 किलो वाट तक के सोलर सिस्टम में 30,000 रूपए तक को सब्सिडी दी जाती है, वहीं 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम हेतु 60,000 रूपए की सब्सिडी मिलती है तथा इससे ज्यादा क्षमता वाले सोलर सिस्टम पर 78,000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाती है। 78,000 रूपए तक की यह सब्सिडी 10 किलो वाट सोलर सिस्टम पर मिलती है। अगर आप इससे अधिक वाट का सोलर पैनल स्थापित करना चाहते हैं तो उसके लिए कोई भी सब्सिडी नहीं दी जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इच्छुक नागरिकों को 15000 से लेकर 30,000 रूपए तक की सब्सिडी दी जाती है।

सोलर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन?

सोलर सब्सिडी हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले Nation Rooftop Solar Portal की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.pmsuryaghar.gov.in पर जाना है। इसके बाद आपको electricity bill के साथ अन्य सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है। रिपोर्ट सबमिट करने के पश्चात आपकी feasibility report आएगी कि DISCOM ने आपको सोलर सब्सिडी लाभ लेने के लिए Authorize कर दिया है। अब आपको अपने अनुसार solar installer को सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपका इंस्टालर के साथ एग्रीमेंट पूरा हो जाएगा और आपके यहाँ सोलर सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा।

यह भी देखें:Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

सोलर सिस्टम स्थापित होने के बाद, इंस्टालर द्वारा आपको Solar Installation Report भेज दी जाएगी तथा इसमें आप बैंक डिटेल्स भी देख सकते हैं। फिर इसके बाद आपके यहां नेट मीटर लगाया जाएगा जिसमें सब्सिडी 30 से 60 दिनों के भीतर भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें: इन कारणों से आपको नहीं मिलेगी सोलर सब्सिडी, तुरंत जानें

यूपी में 1kW सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी

यदि आप उत्तर प्रदेश में निवासी हैं और अपने घर में 1 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको इसमें 14.5 हजार रूपए से लेकर 15 हजार रूपए तक की छूट मिलती है। एक किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्चा 55 से 80 हजार रूपए तक की लागत लग सकती है। अगर आप एक किलोवाट से अधिक सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको 7,294 रूपए तक की सब्सिडी मिल जाती है।

यह भी देखें:पीएम फ्री सोलर पैनल योजना: फ्री सोलर पैनल से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त, जाने कैसे लें लाभ

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना से करें खुद की बिजली फ्री, जाने कैसे लें लाभ

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें