फ्लेक्सिबल सोलर पैनल (Flexible Solar Panel Worth or Not – Price, Durability, Performance & Buy or Not)

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए सोलर पैनलों का निर्माण किया गया। इनके माध्यम से हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। एवं पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण ये विश्वसनीय होते हैं। आज के समय में उच्च दक्षता वाले सोलर पैनल बाज़ारों में प्रवेश कर चुके हैं। लेकिन अधिक कीमतों की वजह से इनका प्रयोग कम ही हो रहा है।

फ्लेक्सिबल सोलर पैनलों का प्रयोग अधिक होने का कारण इनका आकार एवं वजन में हल्का होना है। ये वर्तमान में सर्वाधिक प्रचलन में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल हैं। इनका प्रयोग ज्यादातर ट्रेवल से जुड़े संसाधनों में किया जाता है। यह आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल – Flexible Solar Panel

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल ऐसे सोलर पैनल होते हैं जो वजन में बहुत हल्के होने के साथ-साथ लचीले भी होते हैं। इनमें फोटोवोल्विक सेलों (PV) को एल्युमिनियम एवं ग्लास फ्रेम से कवर नहीं किया जाता है। इन्हें किसी लचीले ETFE पॉलिमर से लेमिनेट किया जाता है। ज्यादातर फ्लेक्सिबल सोलर पैनल 30 डिग्री तक झुकते हैं। एडवांस तकनीक से बनाये जाने वाले फ्लेक्सिबल सोलर पैनल 248 डिग्री तक झुकते हैं।

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल की चौड़ाई एवं मोटाई बहुत कम होती है। ये 200 माइक्रोन तक ही मोटे होते हैं। फ्लेक्सिबल करने का मुख्य कारण इनमें PV सेलों के की चौड़ाई का कम होना ही है। हल्के वजनी होने के कारण ही ये ज्यादा प्रचलन में हैं। अधिक लचीलेपन के कारण ही ये अकुशल एवं कम टिकाऊ होते हैं। इनका वजन 30 से 50 पौंड के बीच होता है।

Types Of Flexible Solar Panel

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल सर्वाधिक अनुप्रयोग होने वाले सोलर पैनल होते हैं इनकी प्रचलनता के आधार पर ये निम्न प्रकार के होते हैं:

Silicon Crystlline Flexible Solar Panel – इन्हें बनाने में सिलिकॉन सेलों का प्रयोग होता हैं जिन्हें पॉलिमर की लेयर से कवर करने से लचीला बनाया जाता है। a-Si का प्रयोग सामान्यतः कठोर सौर पैनलों के निर्माण में किया जाता है। इनकी मोटाई एवं चौड़ाई दोनों को ही कम होती हैं। ये 30 डिग्री तक मोडे जा सकते हैं। Silicon Crystalline flexible solar panel

Thin Film Flexible Solar Panel– इस प्रकार के पैनलों में कॉपर इंडियम गैलियम सेकेनाइड (CIGS) एवं केडमियम टेलुराइड (CdTe) का प्रयोग किया जाता है। ये 200 माइक्रोन तक या उस से भी कम मोटाई के होते हैं। इनका प्रयोग बहुतायत में हो रहा है। thin film flexible solar panel

Organic Flexible Solar Panel– ऐसे फ्लेक्सिबल सोलर पैनलों को कार्बनिक पदार्थों की सहायता से बनाया जाता है। इनमें कार्बन की नैनोट्यूब एवं इलेक्ट्रोड होते हैं। इलेक्ट्रोडों के आसानी से टूटने की प्रवृत्ति के कारण ये बहुत कमजोर होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनलों को अच्छा बनाने के लिए अभी शोधकर्ता कार्यरत हैं।

Flexible Solar Panel का उपयोग

  • वजन में हल्के एवं लचीले होने के कारण इनका प्रयोग बाहरी गतिविधियों में ज्यादा होता है। जैसे किसी गाड़ी की छत पर लगाया जा सकता है एवं उसकी सहायता से भीतरी उपकरणों को चार्ज किया जा सकता है।
  • अधिकांश बड़े शहरों में चलने वाली ट्रेनों में, मिनी ट्रेनों में फ्लेक्सिबलर सोलर पैनल लगाए जाते हैं। गति होने के कारन ये गर्म भी नहीं होते हैं एवं अच्छा प्रदर्शन भी प्रदान करते हैं।
  • नावों (Boats) में रेडियों को संचालित करने के लिए या ऑटोपायलेट मोड़ पर उसे चलाने के लिए वैद्युत की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की बिजली को फ्लेक्सिबल सोलर पैनलों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
  • सोलर पैनलों के उपभोक्ता जो कैंपिंग करते हैं वे इस प्रकार के सौर पैनलों का प्रयोग ही करते हैं वे इस से मोबाइल, टोर्च एवं बैटरी को चार्ज करते हैं।
  • गाड़ियों की पार्किंग के लिए बनाये गए स्थानों में छतों पर इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है।

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल के लाभ

लचीलापन (Flexibility)

इस प्रकार के सौर पैनलों का सबसे बड़ा लाभ ये ही है कि ये बहुत लचीले होते हैं जिस कारण इन्हें मुड़े हुए स्थानों पर भी लगाया जा सकता है। सामान्यतः ये 30 डिग्री तक मुड़ते हैं। एवं अब तक बनाये गए सर्वाधिक लचीले सोलर पैनल को २४८ डिग्री तक मोड़ा जा सकता है।

सुवाह्य (Portable)

Flexible Solar Panel वजन में बहुत हल्के होते हैं। इनका आकार भी छोटा होता है। और ऐसे होने से इन्हें अपने साथ ले जाना भी आसान होता है। जैसे कि ठोस सौर पैनल वजन में बहुत भारी होते हैं इन्हें अपने साथ नहीं ले जाया सकता है उनकी तुलना में ये बहुत ज्यादा हल्के होते हैं।

आसान इंस्टालेशन (Easy Installation)

फ्लेक्सिबल एवं हल्के वजनी होने के कारण इन्हें अपने साथ ले जाना जैसे आसान है वैसे ही इन्हें स्थापित करना भी आसान एवं कम खर्चीला होता है। ये घुमावदार जगह भी भी लगाए जा सकते हैं। इन्हें स्थापित करने के लिए ड्रिलिंग की आवश्यकता ही नहीं होती है। यह कार्य सावधानीपूर्वक किया जाता है।

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल की हानियां

दक्षता (Efficiency)

इन्हें कम बिजली उत्पादन क्षमता के लिए बनाया जाता है। ये मोनोक्रिस्टलाइन एवं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों की तुलना में बहुत कम दक्षता वाले होते हैं अर्थात ये बहुत कम मात्रा में बिजली का उत्पादन करते हैं। इनकी दक्षता कम होने के कारण ही इनका प्रयोग घरों में नहीं किया जाता है। इनकी दक्षता 15% से कम रहती है।

स्थायित्व (Durability)

जिस प्रकार ठोस सौर पैनलों पर 20 से 25 साल की वारंटी प्रदान होती है क्योंकि वे कम से कम उतने वर्ष तक कार्य करते हैं। वही फ्लेक्सिबल सौर पैनल कम समय में ही खराब हो जाते हैं इनमें 5 साल की वारंटी ही प्रदान होती है और कई बार ये उस से पहले ही काम करना बंद कर देते हैं। ये सालों के बदलने पर ही खराब प्रदर्शन देना शुरू कर देते हैं। इनकी विश्वसनीयता इसलिए ही कम है।

भंगुरता (Brittleness)

ये लचीले और बहुत हल्के होने के साथ ही बहुत ज्यादा कमजोर भी होते हैं। ये बाह्य रूप से एवं आंतरिक रूप से भी टूट जाते हैं। टूट जाने पर ये कार्य करना बंद कर देते हैं या खराब प्रदर्शन देते हैं। इन्हें बनाने के लिए भी ज्यादा सावधानी का प्रयोग नहीं किया जाता है जिस कारण कई बार ये प्राथमिक रूप से ही टूटे हुए प्राप्त होते हैं।

Flexible Solar Panel की कीमतें

बिजली उत्पादन की क्षमता एवं आकार के आधार पर इनकी कीमत निर्धारित होती है। प्रचलन में अधिक होने के कारण यह बहुत महंगे एवं खराब क्वालिटी में बहुत सस्ते भी प्राप्त होते हैं। भारत में इनका विनिर्माण बहुत काम होता है इसलिए ये महंगे बिकते हैं:

नाम एवं प्रकार विक्रय शुल्क (रूपये में)
350W Waaree Solar Panels14,500/Piece
335V Flexible Solar Power Panel 200W7,600/Piece
48V 380W Flexible Solar Panel25,000/Set
Renogy 100-Watt 12 Volt Extremely Flexible Monocrystalline Solar Panel70,000

क्या Flexible Solar Panel खरीदने योग्य हैं?

यदि आप इनका प्रयोग करना चाहते हैं तो आप बाह्य गतिविधियों के लिए ही इनका प्रयोग करें। ये On the Go प्रकार के सोलर पैनल ही हैं। घरों के लिए ठोस एवं लम्बे समय तक प्रयोग होने वाले सौर पैनल ही अच्छे होते हैं। साथ ही इन्हें खरीदने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं का ध्यान रखें:

  • उच्च दक्षता वाले सोलर पैनल को ही खरीदें।
  • यदि आप बाह्य प्रयोग के लिए हल्का एवं छोटे आकार का पैनल खरीदना चाहते हैं तो आप फ्लेक्सिबल सोलर पैनल खरीद सकते हैं। अन्यथा घर के प्रयोग के लिए ठोस पैनल ही खरीदें।
  • यही आप आसानी से इंस्टालेशन करना चाहते हैं तो फ्लेक्सिबल पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। पर इन्हें सावधानीपूर्वक ही इनस्टॉल करना चाहिए।
  • वे सोलर पैनल जिनमें आपको अधिक प्रयोग करने की आयुसीमा प्राप्त हो। एवं जिनमें वारंटी मिले ऐसे सोलर पैनल को खरीदें।
  • वे सभी सोलर पैनल जो अधिक विश्वसीय हैं उनके खरीदें। या सोलर पैनल का ज्ञान रखने वाले किसी व्यक्ति से सुझाव प्राप्त कर सोलर पैनल खरीदें।

निष्कर्ष

फ्लेक्सिबल सोलर पैनल की लचीली एवं वजन में हल्की प्रवृति के कारण ये प्रचलित हुए हैं। इनका प्रयोग भी सबसे ज्यादा हो रहा है। भविष्य में अच्छी गुणवत्ता के ऐसे सौर पैनल प्राप्त होंगें जो उच्च दक्षता के होंगें साथ ही लचीले भी रहेंगें।

ठोस सोलर पैनल (मोनो एवं पॉली क्रिस्टलाइन) की तुलना में फ्लेक्सिबल पैनल कम बिजली प्रदान करते हैं एवं जल्दी खराब भी हो जाते हैं। लेकिन इन्हें भी अच्छे से इनस्टॉल करने के बाद बाह्य गतिविधियों में प्रयोग किया जा सकता है।

Flexible Solar Panel से सम्बंधित प्रश्न एवं उत्तर

क्या फ्लेक्सिबल सोलर पैनल को काट कर प्रयोग किया जा सकता है?

उच्च गुणवत्ता के होने पर ही फ्लेक्सिबल सोलर पैनल को काट कर प्रयोग किया जा सकता है। एवं ज्यादातर पैनल को काटने पर यह क्षतिग्रस्त हो जाते है एवं कार्य करना बंद कर देते हैं।

Flexible Solar Panel को कितने डिग्री तक मोड़ा जा सकता है?

Flexible Solar Panel अधिकांशतः 30 डिग्री तक ही मोडे जाते हैं। नवीन तकनीक से बनाये गए कुछ सोलर पैनल 248 डिग्री तक भी मुड़ जाते हैं।

क्या Flexible Solar Panel का प्रयोग आवासीय स्तर पर किया जा सकता है?

Flexible Solar Panel का प्रयोग आवासीय स्तर पर किया जा सकता है कित्नु इनकी कम दक्षता एवं अधिक भंगुरता के कारण इनका प्रयोग बाह्य गतिविधियों कैंपिंग आदि के लिए किया जा सकता है।

Flexible Solar Panel पर हवा का क्या प्रभाव पड़ता है?

Flexible Solar Panel पर हवा के प्रभाव से इसके पैनल गर्म नहीं होते हैं एवं ये अच्छा प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें