पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

बस इतने वाट का सोलर पैनल लगाकर आप दिन - रात चला सकते हैं घर के ये उपकरण। बिजली बिल में होगी कटौती और सालों तक मिलेगा लाभ। आइए जानते हैं इन उपकरणों को चलाने के लिए कितने वाट का सोलर पैनल स्थापित करना पड़ता है।

Published By News Desk

Published on

पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए
पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

Solar Panel: आप सभी जानते हैं गर्मियों के मौसम में बिजली बिल के खर्चे अधिक बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में अधिक बिजली का उपयोग किया जाता है अर्थात अधिक बिजली उपकरण चलाने के कारण बिजली बिल भी भारी आता है। ऐसे में अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित कर दें तो आप बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें सोलर पैनल सूरज के प्रकाश को ग्रहण करके बिजली का निर्माण करते हैं जिससे आपको फ्री की बिजली प्राप्त होती है। सोलर पैनल में एक बार निवेश करने के बाद आपको इसका लाभ कई सालों तक मिलता है। आप पंखा हो यह बल्ब अथवा अन्य उपकरण 24 घंटे चला सकते हैं लेकिन यह सब सोलर पैनल के ऊपर डिपेंड करता है कि आपने कितने वाट का सोलर पैनल लगाया है। यह जानकारी हम आपको इस लेख में बताने जा रहें हैं अतः आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- विक्रम 3 किलोवाट सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, यहाँ देखें कितना होगा खर्चा

उपकरण चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

सर्दियों में बहुत कम ही उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता जबकि गर्मियों में अधिक उपकरण इस्तेमाल किए जाते हैं, यह दिन रात लगातार चलते रहते हैं। ऐसी में अगर फैन की बात करें तो यह गर्मियों के मौसम में बहुत ही कम बंद होते हैं यह लगातार चलते रहते हैं जिससे बिजली बिल में बढ़ोतरी होती है।

अगर हम एक फैन चलाते हैं तो यह लगभग 70 वाट तक इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करता है। तथा यदि हम पांच LED बल्ब यूज़ करते हैं। अगर एक एलईडी बल्ब 10 वाट का है तो पांच एलईडी बल्ब करीबन 50 वाट तक की इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करते हैं। कुल मिलकर दोनों उपकरण 120 वाट इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें- UTL 330 वाट सोलर पैनल से बनाए बिजली, जानें पूरी जानकारी

यह भी देखें:Solar Panel लगवाकर सरकार को बिजली बेचना चाहते हैं आप? कर लीजिये ये काम!

Solar Panel लगवाकर सरकार को बिजली बेचना चाहते हैं आप? कर लीजिये ये काम!

अब यहाँ पर हम जानेंगे कि 120 वाट के लोड को चलाने के लिए कितने वाट का सोलर पैनल लगाना पड़ता है। इसके लिए आपको अपने घर के कुल लोड को पावर फैक्टर के साथ डिवाइड कर लेना है। उदाहरण के लिए समझिए- 120/0.8 = 150

पावर फैक्टर आप अपने घर पर लगे मीटर पर आसानी से चेक कर सकते हैं। आपको बता दें 120 वाट के लोड को चलाने के लिए 150 वाट करंट की आवश्यकता पड़ती है।

कितने Watt का Solar Panel लगाए

150 वाट करंट को चलाने के लिए करीबन 200 वाट का सोलर पैनल लगाना पड़ेगा। और यदि आप यह सब लोड 24 घंटा चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ठीक इसके 3 गुना बड़ा सोलर पैनल लगाना होगा। यानी कि आपको 600 वाट का सोलर पैनल लगाना होगा।

यह सोलर पैनल दिन में बिजली जनरेट करके घर में ऊर्जा प्रदान करेंगे इसके अतिरिक्त जनरेट बिजली बैटरी को चार्ज करेगी जिसका इस्तेमाल रात को किया जाएगा। यह बैटरी 16 घंटे का बैकअप देगी जिससे रात को भी आप आसानी से उपकरण चला सकते हैं।

यह भी देखें:मंहगाई में आसान तरीके जो कर देगें 50 % तक बिजली बिल कम, उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ

मंहगाई में आसान तरीके जो कर देगें 50 % तक बिजली बिल कम, उठाएं सरकार फ्री सोलर योजना का लाभ

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें