EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी

अधिकांश नागरिक सोलर पैनल की कीमत अधिक होने के कारण इसे स्थापित नहीं करते हैं ऐसे में हम आपको EMI पर सोलर पैनल खरीदने की जानकारी प्रदान करेंगे।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में सोलर पैनल को विज्ञान से सबसे विकसित उपलब्धि कहा जाता है। सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को बिजली के रूप में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने का कार्य करते हैं। सोलर पैनल पर किए गए निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल स्थापित करने के बाद 20 से 25 सालों तक उसके द्वारा बिजली प्राप्त कर सकते हैं। और पैसा बचा सकते हैं। EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए इस लेख के माध्यम से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी
EMI पर Solar Panel

सोलर पैनल में करें निवेश

सोलर पैनल में लगे सोलर सेल जिन्हें फ़ोटोवोल्टिक सेल (PV सेल) भी कहा जाता है, इन सेलों के द्वारा ही बिजली उत्पादन का कार्य किया जाता है। सोलर पैनल को स्थापित कर के बिजली के बिल को भी काम किया जा सकता है। साथ ही इनका प्रयोग करने से पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं। एक बार निवेश कर लेने पर सोलर पैनल से कई सालों तक बिजली को प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा भी सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिस से इसे कुछ कम कीमत में स्थापित किया जा सकता है।

EMI पर सोलर पैनल कैसे खरीदें?

आज के समय में यदि आप सोलर पैनल को एकमुश्त भुगतान के साथ में स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप किस्तों में (EMI) में सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। जिसमें आप महीनों या सालों तक किस्त के रूप में भुगतान कर सकते हैं, इसमें आपसे कुछ प्रतिशत ब्याज भी लिया जाता है। ऐसे में आपको कुछ अतिरिक्त पैसे जमा करने होते हैं। सोलर डीलर के माध्यम से आप EMI में सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। डीलर के माध्यम से EMI में सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक है कि आप किसी विश्वसनीय एवं पंजीकृत सोलर विक्रेता से ही सोलर पैनल खरीदें।

सोलर पैनल स्थापित करने से पहले आपको डीलर से एक एग्रीमेंट बनाना होता है, जिसमें आपकी एवं डीलर की जानकारी होती है। इस में डीलर द्वारा आपसे एक निर्धारित रेट के अनुसार ब्याज लिया जाएगा। जिसका भुगतान आप अपने एग्रीमेंट के अनुसार कर सकते हैं। यदि आप अपने नजदीकी डीलर से सोलर पैनल स्थापित करते हैं तो हो सकता है आपको कम दर पर ब्याज जमा करने की सुविधा प्राप्त हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड से EMI में सोलर पैनल

आज के समय में क्रेडिट कार्ड की सुविधा नागरिकों को अनेक लाभ प्रदान करती है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड हो एवं आप एकमुश्त राशि में सोलर पैनल का भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर के निर्धारित समय में सोलर पैनल का भुगतान किस्तों में कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का प्रयोग किसी भी प्रकार के ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि) से सोलर पैनल को खरीदने पर किया जा सकता है।

जिसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से आप अपने क्रेडिट कार्ड के बैंक का चयन करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर 3 महीने से 12 महीने तक की EMI का चयन कर सकते हैं, जिसमें आपको कुल राशि पर 15% से 16.5% तक ब्याज का भी भुगतान करना होता है। अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी का प्रयोग शॉपिंग करते समय करना होता है। EMI पर सोलर पैनल क्रेडिट कार्ड की सहायता से खरीद सकते हैं।

यह भी देखें:ये सोलर स्टॉक कर रहे हैं धमाल, एक साल में 1300 प्रतिशत रिटर्न निवेशक हुए मालामाल

ये सोलर स्टॉक कर रहे हैं धमाल, एक साल में 1300 प्रतिशत रिटर्न निवेशक हुए मालामाल

सोलर पैनल पर सब्सिडी एवं EMI की कैलकुलेशन करें

केंद्र सरकार द्वारा सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए अनेक योजनाओं को लांच किया गया है, हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना को जारी किया गया है। सोलर पैनल को घर पर लगाने पर 10 किलोवाट क्षमता तक ही नागरिक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आप को सबसे पहले छत का आकार, सोलर पैनल की क्षमता या बजट का चयन करना होता है। फिर आपको अपने राज्य एवं श्रेणी का चयन करना होता है। फिर अपने राज्य में बिजली की प्रतियूनिट कीमत दर्ज करनी होती है, एवं कैलकुलेट करें पर क्लिक करना होता है।

सोलर पैनल सब्सिडी एवं EMI कैलकुलेटर का प्रयोग करने के लिए यह क्लिक करें।

  • उदाहरण- यदि आपको 3 किलोवाट का सोलर पैनल उत्तर प्रदेश में लगाना है एवं बिजली का रेट 8 रुपये प्रति यूनिट है तो कुल खर्चा एवं EMI कितने रुपये होगी?

3 किलोवाट सोलर पैनल को लगाने में बिना सब्सिडी के कुल खर्चा लगभग 1.45 लाख रुपये तक का खर्चा आएगा। अब सरकार द्वारा इसमें लगभग 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिसके बाद आपको कुल 67,000 रुपये का भुगतान करना होता है। अब आप 67,000 रुपये राशि का भुगतान यदि किस्तों में करना चाहते हैं तो आप 10 वर्षों में 8.45% ब्याज के साथ इसका भुगतान कर सकते हैं। इस सोलर पैनल से आप प्रतिदिन 12.96 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। यह पूरी जानकारी आप सोलर सब्सिडी कैलकुलेटर से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा कहा जाता है क्योंकि सौर ऊर्जा के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। ऐसे में आवश्यक है कि अधिक से अधिक नागरिक अपनी जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म कर सोलर सिस्टम को स्थापित करें। एवं अपनी बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा करें। सोलर पैनल पर किए गए निवेश को उससे प्राप्त होने वाली बिजली के द्वारा लगभग 4 या 5 सालों में वापस प्राप्त कर लिया जाता है, उसके बाद लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

सरकार द्वारा भारत के सभी सरकारी एवं निजी बैंकों को सोलर पैनल के लिए लोन प्रदान करने के आदेश भी दिए गए हैं, जिस से आम नागरिक भी सोलर पैनल को स्थापित कर बिजली के बिल को कम करने के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी सहभागिता निभा सकता है। EMI पर सोलर पैनल खरीदने से संबंधित जानकारी को आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। और आसान किस्तों में भुगतान कर सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। सोलर सब्सिडी का लाभ केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:List of Floating Solar Projects in India: भारत में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से है देखें

List of Floating Solar Projects in India: भारत में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से है देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें