घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई, जानिए क्या है योजना

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम के द्वारा पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन किया जाता है, इसमें किसी भी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। जिस से हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। सोलर सिस्टम के इसी महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को अधिक से अधिक सोलर पैनल स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई, सोलर पैनल को स्थापित कर जहां एक ओर ग्रिड पावर के बिजली बिल में छूट आपको प्राप्त होती है, वहीं दूसरी ओर आप इस से आर्थिक रूप से मजबूत भी हो सकते हैं, सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग के लिए नागरिकों को सहायता प्रदान की जा रही है।

घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई, जानिए क्या है योजना
घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई

घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई, जानें योजना

देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सोलर पावर योजना (Solar Power Scheme) शुरू की गई है। इस योजना के द्वारा नागरिक बिजली के साथ ही रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि आज के समय में बाजार में सोलर पैनल की मांग प्रतिदिन बढ़ रही है, ऐसे में सोलर पैनल को खरीदने के लिए नागरिक बैंक से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। एवं सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन कर उस बेचा जा सकता है। जिस से आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

स्कीम के माध्यम से करें कमाई

जब कोई नागरिक बड़े स्तर पर सोलर पैनल को स्थापित करना चाहता है तो ऐसे में उसे पहले नजदीकी लोकल बिजली कंपनी से लाइसेंस प्राप्त करना होता है। कंपनियों के साथ एग्रीमेंट करने के बाद सोलर प्लांट को स्थापित करने की लागत 60 से 80 हजार रुपये प्रति-किलोवाट होती है। यहाँ पर राज्य सरकारें भी नागरिकों को विशेष प्रोत्साहन प्रदान कर रही हैं, जिसमें आप प्रति यूनिट की दर से बिजली बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस सोलर पैनल प्लांट को स्थापित करने के लिए आपको किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, आप अपने घर की छत पर भी इन्हें स्थापित कर सकते हैं। एवं उत्पादित बिजली को बेच कर आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर नेट मीटर की सहायता से आप अपने द्वारा बेची गई बिजली की रीडिंग की जानकारी देख सकते हैं।

इन राज्यों में लागू है स्कीम

यदि आप मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं तो आप इस स्कीम का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम स्थापित कर राज्य की बिजली वितरण कंपनी से संपर्क कर के सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को बेच सकते हैं। जिस से आप को आर्थिक लाभ भी प्राप्त होता है। केंद्र सरकार की रूफटॉप योजना पूरे देश में लागू होती है।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगवाने पर सरकार कितनी देती है सब्सिडी, यहाँ समझें डिटेल्स

सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी देती है सरकार, यहाँ देखें

सौर पैनलों को कहाँ से खरीदें

सोलर पैनल को खरीदने के लिए आप अपने राज्य की नवीकरणीय ऊर्जा विकास प्राधिकरण (Renewable Energy Development Authority) से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप बाजारों में मौजूद सोलर पैनल के डीलरों से भी संपर्क कर सकते हैं। सोलर पैनल खरीदने के लिए आप लोन एवं सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सरकार की योजनाओं के फॉर्म भरने होते हैं।

लोन एवं सब्सिडी प्राप्त करें

लोन प्राप्त करने के लिए आप किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। वित्त मंत्रालय द्वारा सभी बैंकों को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। इस लोन को नागरिक अपने राज्य की Renewable Energy Development Agency के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके पास सोलर पैनल स्थापित करने की एकमुश्त राशि नहीं है तो आप इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी नागरिक अपने घर पर कम से कम 500 वाट का सोलर पैनल स्थापित कर ही सकता है। इसके लिए किसी प्रकार की परमिशन की आवश्यकता नहीं होती है। एवं अधिकतम 500 किलोवाट के सोलर प्लांट पर ही ट्रेडिंग की परमिशन दी जाती है।

यदि आप सोलर ऊर्जा का प्रयोग करने वाले उपकरणों का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप सरकार की सब्सिडी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, SME के अंतर्गत आप लोन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जिस पर कम ब्याज आपको देना होता है। एवं सरकार द्वारा आपको व्यवसाय शुरू करने की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी। सब्सिडी प्राप्त कर आप सोलर पैनल से जुड़े उपकरणों को बेच या रखरखाव कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उपरोक्त आर्टिकल के द्वारा आप सरकार की स्कीम के बारे में जान कर घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने आर्थिक लाभ कमा सकते हैं। सोलर सिस्टम पर्यावरण को सुरक्षित रखने में एक महत्वपूर्ण सिस्टम सिद्ध हो रहा है। इस से जहां नागरिक निःशुल्क बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। यह कम से कम 20 से 25 साल तक आपको लाभ प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

दूसरी ओर वे बिजली को ग्रिड को बेच कर या किसी अन्य कंपनी को बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का प्रयोग नागरिकों को लंबे समय तक लाभ प्राप्त करने में सक्षम है। बाजार में अनेक प्रकार के सोलर उपकरणों को बहुतायत में देखा जा सकता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल का उपयोग कैसे करें: how to use solar panels

सोलर पैनल का उपयोग कैसे करें

1 thought on “घर बैठे सोलर पैनल लगाकर हर महीने करें कमाई, जानिए क्या है योजना”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें