Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें

Published By News Desk

Published on

सूर्य प्राकृतिक ऊर्जा का सबसे बड़ा भंडार है, जिसकी ऊर्जा के होने के कारण ही पृथ्वी पर जीवन संभव भी है। सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, एक पूरे सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर, सोलर पैनल, सोलर बैटरी एवं सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग होता है, यदि आप Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम (Eapro 1 Kw Solar System) को स्थापित करना चाहते हैं, तो इस लेख के माध्यम से आप Eapro के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से को लगाने में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम का प्रयोग कर पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन किया जाता है। जिससे किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। पर्यावरण में बढ़े हुए कार्बन फुटप्रिन्ट को सोलर सिस्टम के अधिक से अधिक प्रयोग से कम किया जाता है, यह सोलर सिस्टम के उपभोक्ता की जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म कर सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग का ग्रिड बिजली के बिल में छूट प्राप्त की जा सकती है।

Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें
Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम

Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

1 किलोवाट के सोलर पैनल द्वारा 3 से 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है। जिसके लिए प्रतिदिन धूप की उचित मात्रा का होना भी आवश्यक होता है। Eapro द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो पर्क प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जता है। दोनों ही प्रकार के सोलर पैनल की अपनी विशेषताएं हैं, पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत कम होती है। जबकि मोनो पर्क सोलर पॅनल की कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में अधिक होती है।

  • Eapro के 1 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की औसतन कीमत लगभग 30,000 रुपये तक है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 250 वाट के 4 सोलर पैनल प्रयोग किए जा सकते हैं, इस सोलर सिस्टम में 330 वाट के 3 सोलर पैनलों का प्रयोग भी उपभोक्ता कर सकते हैं।
  • Eapro के 1 किलोवाट मोनो पर्क सोलर पैनल की औसतन कीमत लगभग 35,000 रुपये तक हो सकती है। ये उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं। एवं कम मौसम में बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। उपभोक्ता 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में 335 वाट के 3 सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं।

Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर/सोलर चार्ज नियंत्रक

वर्तमान समय में ऐसे सोलर इंवर्टर बाजारों में उपलब्ध हैं, जिनमें सोलर चार्ज कन्ट्रोलर इनबिल्ड होता है। सोलर चार्ज कन्ट्रोलर के PWM (Pulse Width Modulation) एवं MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के आधार पर ही सोलर इंवर्टर में अंतर किया जा सकता है। यदि आपके पास ऐसा इंवर्टर है जो 1 किलोवाट बिजली पर कार्य कर सकता है तो आप उसे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की सहायता से सोलर इंवर्टर में परिवर्तित कर सकते हैं। Eapro सोलर सिस्टम में सोलर इन्वर्टर

Eapro H-1700 Solar Inverter का प्रयोग एक किलोवाट के सोलर सिस्टम में किया जा सकता है, यह एक PWM तकनीक का सोलर इंवर्टर है, इस पर लगे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एम्पियर है। इस सोलर इंवर्टर पर अधिकतम 1600 वाट के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं, जिस से यह 1460 वाट के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है। इस सोलर इंवर्टर पर 12 वोल्ट की 1 बैटरी लगाई जा सकती है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 12,000 रुपये है। निर्माता ब्रांड द्वारा इस पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस इंवर्टर को यूजर फ़्रेंडली बनाने के लिए LCD डिस्प्ले का प्रयोग किया गया है।

1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी की कीमत

Eapro द्वारा कम रखरखाव वाली सोलर बैटरियों का निर्माण किया जाता है। यह ट्यूबलर, जेल एवं SMF प्रकार की बैटरी के निर्माण के लिए जानी जाती है। सोलर बैटरी की कीमत के अनुसार अलग-अलग होती है। 1 किलोवाट क्षमता के Eapro सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर इंवर्टर में 1 ही बैटरी का प्रयोग किया जाता है। उपभोक्ता अपनी पावर बैकअप की आवश्यकता के अनुसार उचित क्षमता की बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं:-

  • Eapro 100 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 9,000 रुपये है।
  • Eapro 150 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 13,000 रुपये है।
  • Eapro 170 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 16,000 रुपये है।

सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च

1 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम एक छोटा सोलर सिस्टम है, इसमें सोलर उपकरणों की सुरक्षा के लिए अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को जोड़ने के लिए अलग-अलग टाइप की वायर का प्रयोग किया जाता है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने में अन्य खर्च अधिकतम 5,000 रुपये तक हो सकता है।

Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा

Eapro के सोलर उपकरण कम अन्य ब्रांड से कम कीमत पर मिल जाते हैं, इसलिए इसे सस्ते सोलर उपकरणों के लिए भी जाना जाता है। 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के आधार पर औसतन कुल खर्चें को सारणी से समझा जा सकता है:-

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग कर स्थापित किए गए सोलर सिस्टम का कुल खर्चा:

Eapro सोलर उपकरण एवं अन्य कीमत
1 किलोवाट क्षमता के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल30,000 रुपये
Eapro H-1700 PWM Solar Inverter12,000 रुपये
100 Ah सोलर बैटरी9,000 रुपये
अन्य खर्च5,000 रुपये
कुल खर्चा 56,000 रुपये

मोनो PERC सोलर पैनल का प्रयोग कर स्थापित किए गए सोलर सिस्टम का कुल खर्चा:

यह भी देखें:UTL 3 Kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना होगा, जानें

UTL 3 Kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना होगा, जानें

Eapro सोलर उपकरण एवं अन्यकीमत
1 किलोवाट क्षमता के मोनो PERC सोलर पैनल35,000 रुपये
Eapro H-1700 PWM Solar Inverter12,000 रुपये
150 Ah सोलर बैटरी13,000 रुपये
अन्य खर्च5,000 रुपये
कुल खर्चा65,000 रुपये

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी प्राप्त करें

सोलर सिस्टम पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायक हैं, इसलिए इनके अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए सरकार नागरिकों को सब्सिडी के द्वारा प्रोत्साहित कर रही है। भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर सब्सिडी योजना शुरू की गई है। इस योजना का आवेदन कर आप अपने 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में 20% की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करना होता है। जिसमें बैटरी का प्रयोग नहीं होता है। इस प्रकार आप 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को 30,000 से 45,000 रुपये में स्थापित कर सकते हैं।

यह भी देखें- सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

Eapro सोलर उपकरणों की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Eapro सोलर उपकरणों की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.eapro.in है।

Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कितने तक का खर्चा हो सकता है।

Eapro 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में लगभग 55,000 से 65,000 रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

Eapro के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल कितनी बिजली का निर्माण कर सकते हैं?

Eapro के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल द्वारा 3 से 5 यूनिट बिजली का उत्पादन प्रतिदिन उचित धूप प्राप्त होने पर किया जा सकता है।

इस लेख से आप Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम को स्थापित करने में होने वाले कुल खर्चे की गणना कर सकते हैं। यह सोलर सिस्टम भारत में लगने वाले सस्ते सोलर सिस्टमों में से एक है। इसका प्रयोग कर आप प्रतिमाह 150 यूनिट तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। एवं अपने बिजली के बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी सहायक होते हैं। क्योंकि यह बिना किसी प्रदूषण के बिजली का उत्पादन करने वाला सिस्टम होता है।

यह भी देखें:पतंजलि 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। खर्चा देखें

पतंजलि 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। खर्चा देखें

1 thought on “Eapro 1 Kw सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें