खुशखबरी! सरकारी योजना से होगा 78 हजार रूपए का शानदार लाभ

केंद्र द्वारा की सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सोलर पैनल को लगाने में पाएं 78,000 रुपये का फायदा।

Published By News Desk

Published on

खुशखबरी! सरकारी योजना से होगा 78 हजार रूपए का शानदार लाभ
सरकारी योजना से होगा 78 हजार रूपए का शानदार लाभ

सोलर पैनल आज के समय में घर-घर में स्थापित किये जा रहे हैं, सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली के बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। सोलर पैनल पर्यावरण को बिना प्रदूषित किये बिजली का उत्पादन करने का कार्य करते हैं। सोलर पैनल के इन्हीं महत्वों को समझते हुए सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए नागरिकों को सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है। हाल ही में पीएम सूर्य घर योजना को लांच किया गया है। इस योजना के द्वारा 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम सूर्य घर योजना को जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किये जाएंगे। साथ ही ऐसे परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ़्त बिजली भी प्रादन की जाएगी। इस योजना से अनेक लाभ लाभार्थियों को प्राप्त होते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

जनवरी में इस योजना को घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी, योजना के संचालन के लिए अंतरिम बजट में वित्त मंत्री द्वारा 75,000 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है। इस योजना के द्वारा देश के 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाएं जाएंगे। केंद्र सरकार द्वारा योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट भी जारी की गई है।

पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें। लाभ प्राप्त करने के लिए जल्दी आवेदन करें। साथ ही आप अपने पोस्ट ऑफिस में जा कर भी इस योजना का आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा हमारा भविष्य कैसे बदल सकती है?

सौर ऊर्जा हमारा भविष्य कैसे बदल सकती है?

योजना में सोलर सिस्टम की क्षमता

केंद्र सरकार की इस योजना में 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर ही आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता है। अपने घर में सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की जानकारी प्राप्त करें, यदि आप एक माह में 150 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं, तो ऐसे में आप 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल के माध्यम से दिन में अधिकतम 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

78 हजार रुपये की सब्सिडी पाएं

यदि आप एक किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करते हैं, तो ऐसे में आपको 30 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर केंद्र द्वारा द्वारा 60 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिक को प्रदान की जाती है। यदि आप 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल लगाते हैं, ऐसे में सरकार द्वारा 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। जिस से आपके पूरे खर्चे में आप 78 हजार रुपये की बचत कर सकते हैं।

सोलर पैनल के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है, क्योंकि सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल रहकर बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इनके प्रयोग से पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल पर किये गए निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, यदि आपका बजट कम है और आप कम कीमत में सोलर पैनल को स्थापित करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल पर डिस्काउंट का झांसा देकर 1 लाख 80 हजार रुपये की ठगी, अगर आपको भी मिले ऑफर तो तुरंत जानें कैसे बचें

सोलर पैनल पर डिस्काउंट का झांसा देकर 1 लाख 80 हजार रुपये की ठगी, अगर आपको भी मिले ऑफर तो तुरंत जानें कैसे बचें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें