सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें, जानें क्यों बेहतर है Solar Water Heater लगवाना

Published By News Desk

Published on

आजकल ज्यादातर लोग अपने घरों में गर्म पानी करने की सुविधा के इलेक्ट्रिक गीजर लगवा रहे है। क्योकि यह अपने स्टोरेज वॉटर हीटर में काफी घंटो तक गर्म पानी स्टोरेज करके रख सकता है। और गीजर की खास बात होती है कि वह सबसे तेज गति से पानी को गर्म कर देता है।

अब अगर हम बात करें एक सोलर वाटर हीटर (Solar Water Heater) की तो यह ठंडे पानी को गर्म करने के लिए सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा का उपयोग करता है। सोलर वाटर हीटर इवैक्यूएटेड टूयूब कलेक्टर और फ्लैक्ट प्लेट कलेक्टर जैसे कई अलग-अलग तरह के होते हैं। फ्लैक्ट प्लेट सोलर वाटर हीटर में एक तांबे धातु का इस्तेमाल करते हैं। जिसे फिन्स कहते हैं।

हमने आपको इलेक्ट्रिक गीजर और सोलर वाटर हीटर के बारे में बताया है। लेकिन अगर आप इन दोनों के बीच में यह जानना चाहते है, कि क्यों बेहतर हैं, सोलर वाटर हीटर लगवाना। तो उसके लिए आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल के लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें, जानें क्यों बेहतर है Solar Water Heater लगवाना
सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें,

सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर देखें

यदि आप सोलर वाटर हीटर और गीजर में क्या अंतर है इस विषय में जानना चाहते है उसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई सरणी में अंतर् देख सकते हैं।

सोलर वाटर हीटरइलेक्ट्रिक गीजर
सोलर वाटर हीटर ठंडे पानी को गर्म करने के लिए सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा का उपयोग करता है। जिस वहज से इसमें आपका कीमत के अलावा कोई खर्चा नहीं होता है।इलेक्ट्रिक गीजर तेज गति यानि कम से कम 33% हीटिंग करता है। इसलिए इसमें पानी बहुत जल्दी गर्म हो जाता है।
सोलर वॉटर हीटर घर के  छत पर  ही लगाया जाता है। इसे सूर्य के प्रकाश और किसी खुले स्थान में ही लगाना पड़ता है।गीजर को लगवाने के लिए ज्यादा जगह की जरुरत नहीं होती है।
सोर वाटर हीटर पानी गर्म करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बिजली का उपयोग नहीं करता हैं। इसलिए यह आपके लिए बिजली बचत में सहायक है।एक इलेक्ट्रिक गीजर बाजार में उसकी कैपसिटी के हिसाब से अलग-अलग रेट के मिलते है। और इसमें बिजली की खपत आपके यूज करने पर निर्भर करती है। इसके अलावा किसी अच्छी कंपनी के गीजर बिजली कम भी खींचते हैं।
वाटर हीटर मार्किट में आपको 15 हजार रूपए तक शुरुआत से मिल जाते है। जिसे लगाने पर आपको बिजली में सहायता होगी।मार्किट में इलेक्ट्रिक गीजर की कीमत कम से कम 7 हजार रूपए से लेकर 20 हजार रूपए तक है। लेकिन इसमें आपकी बिजली की खपत अधिक होती है।
सोलर वाटर हीटर की लाइफ कम से कम 15 साल से भी अधिक चल जाती है। लेकिन एक वाटर हीटर जीवनकाल नियमित रखरखाव पर निर्भर करता है ।गीजर की काम करने लाइफ उसके उपयोग और पानी की गुणवक्ता पर और कई अन्य बातों पर निर्भर करता है। लेकिन आमतौर पर यह 10 साल तक चल जाते हैं।

Solar Water Heater लगवाना क्या बेहतर है?

यदि आप घर में सोलर वाटर हीटर लगवाना की सोच रही है। तो आप इस विषय में अच्छा सोच रहे है। क्योकि गीजर लगवाने से आपको पानी गर्म करने की सुविधा तो मिल जाएगी। लेकिन आपकी बिजली अधिक खर्च होगी। वहीं अगर आप सोलर वाटर हीटर का सिस्टम लगवाते है। तो उसमे आपको पानी गर्म करने की सुविधा के साथ बिजली की भी बचत होगी। क्योकि एक सोलर वाटर हीटर पानी गर्म करने के लिए सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा का उपयोग करता है।

सोलर वाटर हीटर और गीजर दोनों में से कौन सा बेहतर है?

जैसा की हमने आपको ऊपर सोलर वाटर हीटर और गीजर दोनों के बीच का अंतर बताया है वैसे तो दोनों उपकरण ही बेहतर काम करते हैं लेकिन फिर भी आपको अपने घर एरिये के हिसाब से चुनना होगा_

अगर बात सोलर वाटर हीटर की करे तो आजकल इनका यूज अक्सर हॉस्पिटल, बंगलो बड़े-बड़े मकानों में किया जाता है। और इसके अलावा जो लोग शहरो में रहते है। वह अपने घरों में पानी गर्म करने के लिए गीजर का अधिक इस्तेमाल करते हैं।

यह भी देखें:सुप्रीम सोलर वाटर हीटर 220 लीटर - Supreme Solar Water Heater 220 ltr price

सुप्रीम सोलर वाटर हीटर 220 लीटर की क्या कीमत है?

क्योकि एक इलेक्ट्रिक गीजर तेज हीटिंग की गति से काम करता इसलिए वह बहुत जल्दी पानी गर्म कर लेता है। लेकिन उसमे आपका बिजली बिल का खर्चा अधिक होता है।

सोलर वाटर हीटर और गीजर में अंतर से जुड़े प्रश्न

सोलर वाटर हीटर कितने का आता है?

एक सोलर वाटर हीटर कीमत 15 हजार रूपए से शुरू होती है। और करीबन 55 हजार रूपए तक खत्म होती है।

गीजर या सोलर वॉटर हीटर दोनों में से कौन बेहतर है?

 सौर वॉटर हीटर नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करता है। सौर वॉटर हीटर हरित जीवन शैली की ओर एक बेहतरीन कदम है। क्योकि गीजर  बिजली से काम करता है।

एक इलेक्ट्रिक गीजर की कीमत क्या है?

मार्किट में एक इलेक्ट्रिक गीजर की कीमत 7 हजार रूपए से लेकर 20 रूपए तक है।

4 लोगों के परिवार के लिए कितने लीटर का सोलर वाटर हीटर लगाना पड़ेगा?

अगर आपका छोटा घर है, तो आपको कम से कम 200 लीटर का सोलर वाटर हीटर लगवाना चाहिए। और बड़े परिवार में कम से कम 500 लीटर का सोलर वाटर हीटर लगवाने की आवश्यकता पड़ेगी।

यह भी देखें:V Guard सोलर वाटर हीटर 200 लीटर की कीमत - V Guard Solar Water Heater 200 Ltr

V Guard सोलर वाटर हीटर 200 लीटर की कीमत

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें