पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में क्या अंतर है?

Published By News Desk

Published on

नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, जिसमें सरकार द्वारा नागरिकों के लिए सब्सिडी योजनाएं शुरू की जा रही हैं, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नगरिकन को फ्री बिजली प्रदान करने के लिए पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) एवं उसके बाद पीएम सूर्य घर मुफ़्त योजना (PM Surya Ghar Yojana) को शुरू किया गया है। इस लेख से आप पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में क्या अंतर है? की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में क्या अंतर है?
पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में क्या अंतर है?

पीएम सूर्योदय योजना

पीएम सूर्योदय योजना की घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन की गई थी। जिसमें उनके द्वारा यह कहा गया था कि देश के 1 करोड़ परिवारों में सोलर पैनल स्थापित किये जाएंगे। केंद्र सरकार के अंतरिम बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा भी पीएम सूर्योदय योजना की जानकारी दी गई थी।

उन्होंने देश के 1 करोड़ परिवारों की छत पर सोलर पैनल लगाने के साथ ही 300 यूनिट फ्री बिजली देने के बिन्दु को भी इस योजना में कहा था। इसमें केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। एवं ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर के नागरिक इलेक्ट्रिक ग्रिड से सोलर पैनल निर्मित बिजली को साझा कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

यह भी देखें:Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा प्रधानमंत्री जी द्वारा अपने एक्स हैंडल के माध्यम से दी गई। जिसमें उन्होंने यह बताया कि सोलर पैनल स्थापित करने वाले नागरिकों को 300 यूनिट बिजली फ्री प्रदान की जाएगी। ऐसा करने पर देश के नागरिकों को बिजली के बिल से राहत प्राप्त होगी। इस योजना के लिए 75 हजार रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी निकायों से लेकर पंचायत क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के घर पर सोलर पैनल को स्थापित किया जाएगा।

क्या है दोनों योजनाओं में अंतर?

वास्तव में पीएम सूर्योदय योजना और पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना दोनों ही एक दूसरे से जुड़ी हुई योजनाएं हैं, जिसमें सामान्य अंतर के रूप में यह है कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने की जानकारी दी गई है, और प्रधानमंत्री सूर्य घर फ्री बिजली योजना में 300 यूनिट फ्री बिजली नागरिकों को प्रदान करने की जानकारी दी गई है। दोनों ही योजनाएं सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई हैं।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, एक बार सही से सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप आने वाले 20 से 25 सालों तक उस से बनने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए ही इनके प्रयोग को सरकार प्रेरित कर रही है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से ही हरित भविष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:खुद से कैसे लगाये सोलर सिस्टम, देखें इंस्टॉलेशन कैसे करते है

खुद से कैसे लगाये सोलर सिस्टम, देखें इंस्टॉलेशन कैसे करते है

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें