UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA बड़े सोलर सिस्टम को करें सुरक्षित, पूरी जानकारी देखें

UTL के सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर स्थापित करें उच्च क्षमता का सोलर सिस्टम। आधुनिक हाइब्रिड सोलर सिस्टम से अनेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA बड़े सोलर सिस्टम को करें सुरक्षित, जानें पूरी जानकारी
UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA

सूर्य ऊर्जा का एक बड़ा प्राकृतिक स्रोत है, जिसके द्वारा सौर ऊर्जा प्रदान की जाती है, सौर ऊर्जा के माध्यम से अनेक लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल में लगे सोलर सेल (PV Cell) पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल इलेक्ट्रॉन को मुक्त करते हैं, जिससे पैनल में धारा बहने लगती है, यह दिष्ट धारा DC के रूप में होती है, मुक्त इलेक्ट्रान के प्रवाह से ही बिजली उत्पन्न की जाती है, UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल बिजली बनाने का कार्य करते हैं, DC के रूप में बनने वाली इस बिजली को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है, अधिकांश विद्युत उपकरणों को AC के माध्यम से ही चलाया जा सकता है, ऐसे में सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर को स्थापित किया जाता है, सोलर इंवर्टर द्वारा DC को AC (प्रत्यावर्ती धारा) में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा बनाई जाने वाली बिजली असमान रूप से प्राप्त होती है, ऐसे में बिजली का प्रयोग सीधे करने से उपकरणों में खराबी आ सकती है, इसलिए बिजली को नियंत्रित करने के लिए सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग किया जाता है।

आज के समय में सोलर इंवर्टरों में इनबिल्ड सोलर चार्ज कन्ट्रोलर रहते हैं, जिनके अनुसार ही सोलर इंवर्टर में अंतर किया जा सकता है, सोलर चार्ज कंट्रोलर के अनुसार दो प्रकार के सोलर चार्ज कन्ट्रोलर रहते हैं, PWM (Pulse Width Modulation) चार्ज कंट्रोलर वाले सोलर इंवर्टर, इस प्रकार के इंवर्टर से सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली की वोल्टेज को नियंत्रित किया जा सकता है। MPPT (Maximum Power Point Tracking) चार्ज कंट्रोलर वाले सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर के बिजली की वोल्टेज एवं करंट दोनों को ही नियंत्रित किया जा सकता है, ऐसे इंवर्टर अन्य इंवर्टर से 30% अधिक दक्ष होते हैं।

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA सोलर इंवर्टर

सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है, UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA को हाइब्रिड सोलर सिस्टम में स्थापित किया जाता है, यह UTL की Zeta सीरीज का एक उच्च क्षमता का सोलर इंवर्टर हैं, इस इंवर्टर का प्रयोग बड़े सोलर सिस्टम में किया जा सकता है, ऐसे सोलर सिस्टम को मुख्यतः औद्योगिक क्षेत्रों या कृषि क्षेत्रों में स्थापित किया जाता है, घरों में भी इस प्रकार के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं, एवं सोलर सिस्टम से बनने वाली बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA सोलर इंवर्टर एक MPPT सोलर चार्ज कन्ट्रोलर वाला सोलर इंवर्टर है, इस सोलर सिस्टम से 20 kVA तक के लोड को चला सकते हैं। इसमें वोल्टेज 240 वोल्ट रहती है। इस सोलर इंवर्टर का निर्माण लंबे समय तक करने के लिए किया गया है। इस सोलर इंवर्टर का वजन अधिक होता है, इसलिए इसका प्रयोग स्थापित किए गए सोलर सिस्टमों में ही किया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर में होने वाली प्रक्रियाओं को संकेतक (Indicator) के माध्यम से देखा जा सकता है। इस इंवेरएर को स्मार्ट, हाइब्रिड एवं पीसीयू मोड में चला सकते हैं।

यह भी देखें:घर की छत पर करें सोलर पैनल से व्यवसाय, जानें पूरी जानकारी

घर की छत पर करें सोलर पैनल से व्यवसाय, जानें पूरी जानकारी

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA सोलर इंवर्टर की विशेषताएं

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA सोलर इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • यह सोलर इंवर्टर हाइब्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग किया जाता है, हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक आधुनिक प्रकार का सोलर सिस्टम होता है, जिसमें सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, एवं सोलर बैटरी में भी बिजली को स्टोर कर सकते हैं।
  • इस सोलर इंवर्टर के द्वारा आउटपुट में Pure Sine Wave प्रदान की जाती है, सोलर इंवर्टर को DSP के आधार पर डिजाइन किया गया है। इस सोलर इंवर्टर द्वारा पॉवर सोर्स की प्राथमिकता के रूप में सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है।
  • सोलर इंवर्टर को 31 दिनों के डेटा भंडारण, DC एवं AC ऊर्जा मीटर के साथ USB/RS 485 आधारित निगरानी रखते हुए निर्मित किया जाता है। इस इंवर्टर को ग्रिड इंटरएक्टिव कहा जाता है।
  • UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA को इस प्रकार डिजाइन किया गया है, कि इसकी लाइफ साइकिल को 20 वर्ष बताया गया है। इस इंवर्टर को थर्मल सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है।
  • इस सोलर इंवर्टर के माध्यम से उच्च गुणवत्ता के साथ AC आउटपुट वोल्टेज को प्राप्त किया जा सकता है। इसमें बैटरी चार्जिंग वोल्टेज एवं बैटरी चार्जिंग करंट, बैटरी लो कट के फीचर्स प्रदान किए गए हैं।
  • इस सोलर सिस्टम को ग्रिड चार्जिंग, IT लोड एवं ऑपरेटिंग लोड के साथ संचालित किया जा सकता है, इसमें LCD द्वारा ऑन/ऑफ प्रक्रियाओं को देख सकते हैं।

यह भी देखें: UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल से करें घर में बिजली का तेजी से उत्पादन

UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA कैसे खरीदें?

ऑनलाइन माध्यम से UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA को आसानी से खरीदा जा सकता है, यह सोलर इंवर्टर UTL के आधिकारिक शॉपिंग पोर्टल पर एवं अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीद सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर को अपने नजदीकी UTL के डीलर के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है, ऐसे में यह आपको महंगा प्राप्त हो सकता है, यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इसे खरीदते हैं तो इसकी कीमत आपको लगभग 2,66,954 रुपये में दिखती है, जिस पर सभी प्रकार का टैक्स जोड़े गए हैं। UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA को खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

सोलर सिस्टम को स्थापित कर के आप बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं, एवं ग्रिड से जुड़े सोलर सिस्टम के माध्यम से आप बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ऐसे सिस्टम को स्थापित करने के बाद आने वाले कई सालों तक मुफ़्त बिजली इस से प्राप्त की जा सकती है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि सोलर सिस्टम के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म कर सकते हैं। एवं वातावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर सकते हैं।

यह भी देखें:Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

2 thoughts on “UTL Zeta Hybrid Solar PCU 20kVA बड़े सोलर सिस्टम को करें सुरक्षित, पूरी जानकारी देखें”

  1. I want to run one xerox machine, 1 PC, 2 Printer One ATM machine on solar panel invertor. What is cost of invertor and how much KVA required.? in Shop

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें