यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का पैक खरीदें, और करें बिजली का घर में निर्माण, पूरी जानकारी देखें।

भारत के टॉप सोलर ब्रांड UTL के सोलर पैनल का प्रयोग कर घर में भी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, एवं छोटे उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल का प्रयोग आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है, बाजारों में छोटे सोलर पैनल से लेकर बड़ी-बड़ी क्षमता के सोलर पैनल उपलब्ध हो गए हैं, भारत में सोलर उपकरणों का एक बाद बाजार है, जिसमें अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण बनाए एवं बेचे जाते हैं। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनका प्रयोग कर के पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल बिना किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न किए ही बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का पैक खरीद कर आप घर में ही बिजली का निर्माण कर सकते हैं।

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का पैक खरीदें, और करें बिजली का घर में निर्माण, पूरी जानकारी देखें।
यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल

सोलर पैनल कैसे काम करता है?

सोलर पैनल को विज्ञान के एक आधुनिक चमत्कार भी कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल का प्रयोग कर के सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है। सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं, जिनके द्वारा बिजली का निर्माण किया जाता है, क्योंकि इन पर धूप पड़ने से इलेक्ट्रॉन मुक्त हो कर प्रवाहित होने लगते हैं, ऐसे में मुक्त इलेक्ट्रॉन से ही बिजली बनती है। सोलर पैनल का प्रयोग बिजली की आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं, सोलर पैनल भारत में मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन, बाइफेशियल एवं थिन फिल्म प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं।

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल

UTL द्वारा बनाए गए 40 वाट के सोलर पैनल द्वारा आप छोटे उपकरणों को चलाने के लिए बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, इसमें दो सोलर पैनल प्रदान किए गए हैं। इस सोलर पैक में 40 Wp का आउटपुट प्रदान किया जाता है, सोलर पैनल में 36 उच्च गुणवत्ता के सोलर फोटोवोल्टिक लगे होते हैं। 40 वाट के PV मॉड्यूल को मजबूत रूप से डिजाइन किया जाता है, यह पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार का सोलर पैनल होता है, इस सोलर पैनल की दक्षता 16% है, यह अपने आप में एक कुशल सोलर पैनल होता है। इस सोलर पैनल का प्रयोग 25 से 30 साल तक किया जा सकता है।

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का वजन बहुत कम होता है, इस सोलर पैनल को अपने साथ यात्राओं में आसानी से ले जा सकते हैं। इस प्रकार के सोलर में लेमिनेशन की एक मल्टी-लेयर शीट लगी होती है, जिसके द्वारा उन्नत एनकैप्सुलेशन पदार्थ लगाया जाता है। UTL सोलर भारत के टॉप सोलर ब्रांड में से एक है, इसके सोलर उपकरणों का प्रयोग कर के एक कुशल सोलर सिस्टम को तैयार किया जा सकता है। सोलर पैनल के प्रयोग से बनने वाली बिजली के माध्यम से कई सालों तक ग्रिड बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।

यह भी देखें:मोढेरा: भारत का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित गाँव

मोढेरा: भारत का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा संचालित गाँव

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • इस सोलर पैनल के द्वारा कम प्रकाश विकिरण एवं खराब मौसम की स्थिति में उत्कृष्ट विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। जिससे ऐसे सोलर पैनल के द्वारा बनने वाली बिजली से छोटे उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।
  • इस सोलर पैनल को सामने से सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2 mm के कठोर बनावट वाले ग्लास से कवर किया गया है। इस सोलर पैनल की दक्षता 18% से अधिक है, जिससे उच्च गुणवत्ता के कार्य प्रदर्शन के साथ में बिजली का उत्पादन किया जाता है।
  • यह सोलर पैनल 36/72 सेलों के साथ विभिन्न पावर रेटिंग में उपलब्ध है, जिसे अपनी आवश्यकता के अनुसार चयन कर सकते हैं। एवं प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे सोलर पैनल को इमरजेंसी के समय में प्रयोग कर सकते हैं।
  • इस प्रकार के सोलर पैनल द्वारा सभी वातावरणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाता है, इस सोलर पैनल को एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम मिश्र धातु फ्रेम से सुरक्षा प्रदान की जाती है।
  • सोलर पैनल में छायांकन को हटाने के लिए माड्यूल फ्रेम एवं सोलर सेल के बीच अंतर को अनुकूलित किया गया है। ये सोलर पैनल खरोंच रोधी होते हैं, ये जलने से बचते हैं, जलरोधक होते हैं। ये सोलर पैनल हाई लोड को आसानी से झेल सलते हैं।
  • सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, ये हर प्रकार के वातावरण में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, इस सोलर पैनल पर UTL द्वारा 25 वर्ष की प्रदर्शन वारंटी प्रदान करती है।

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल को कैसे खरीदें?

UTL के सोलर उत्पाद बाजारों में आसानी से उपलब्ध रहते हैं, जिन्हें आप UTL के डीलर से खरीद सकते हैं, यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इस सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं, तो आप UTL के शॉपिंग पोर्टल से इसे खरीद सकते हैं, इसे खरीदने एक लिए आप UTL 40 Watt Solar Panel (Pack of Two) पर क्लिक कर सकते हैं। इस सोलर पैनल की कीमत 3,054 रुपये है, जिस पर सभी प्रकार के टैक्स जोड़े गए हैं। इसके अतिरिक्त आप इस सोलर पैनल को अन्य ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से भी खरीद सकते हैं। इस सोलर पैनल का रखरखाव सही से करना चाहिए।

सोलर पैनल का प्रयोग कर के हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरा किया जाता है, सोलर पैनल के द्वारा कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल स्थापित करने पर सरकार द्वारा भी सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि एक बार पूरी तरह से निवेश करने के बाद आप आने वाले 25 साल से अधिक समय तक इनके द्वारा फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं। यूटीएल द्वारा अपने सोलर उपकरणों पर वारंटी भी प्रदान की जाती है।

यह भी देखें:Hydrogen Solar Panel: बिना बैटरी चलायेगा 24 घंटे सारा लोड ये एडवांस सोलर पैनल, बनाएगा बिजली भी और गाड़ियों का फ्यूल भी

Hydrogen Solar Panel: बिना बैटरी चलायेगा 24 घंटे सारा लोड ये एडवांस सोलर पैनल, बनाएगा बिजली भी और गाड़ियों का फ्यूल भी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें