UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL भारत की एक टॉप सोलर कंपनी है, जिसके सोलर उपकरणों का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में सोलर सिस्टम का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के बिजली के बिल में बचत की जा सकती है, सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर पैनल का उपयोग कर के सूर्य से प्राप्त होने वाले प्रकाश के माध्यम से बिजली का निर्माण किया जा सकता है। UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर के उसे मजबूत किया जा सकता है।

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी
UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल

सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, सोलर सेल को PV Cell (फोटोवोल्टिक सेल) भी कहा जाता है, सोलर सेल अर्द्धचालक पदार्थों के द्वारा बनाए जाते हैं। जब सोलर सेल पर सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो ऐसे में फोटोवोल्टिक प्रभाव उत्पन्न होता है, जिसमें सोलर सेल से इलेक्ट्रॉन मुक्त हो कर प्रवाहित होने लगते हैं, इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से ही धारा उत्पन्न होती है, सोलर पैनल में बिजली DC दिष्ट धारा के रूप में निर्मित की जाती है, जिसे बैटरी में संग्रहीत किया जा सकता है। एवं अपनी आवश्यकता के अनुसार इस बिजली का रूपांतरण AC के रूप में सोलर इंवर्टर द्वारा कर सकते हैं।

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल

मोनो सोलर पैनल आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं, ऐसे सोलर पैनल को एल्यूमीनियम फ्रेम से मजबूती प्रदान की गई है, यह उच्च गुणवत्ता के ग्लास से कवर रहते हैं। मोनो सोलर पैनल का प्रयोग कर के सभी प्रकार के मौसम में बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल से सोलर सिस्टम को मजबूत एवं कुशल बनाया जा सकता है। UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं। इनका प्रयोग भारत में मौसम की परिस्थितियों के अनुसार उपयुक्त कहा जाता है। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल की विशेषताएं

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:Solar Panel Angle and Direction: पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने की इसके आउटपुट को लेकर स्टडी 

Solar Panel Angle and Direction: पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने की इसके आउटपुट को लेकर स्टडी 

  • UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल में लगे सोलर सेल की दक्षता 21.2% रहती है, सोलर पैनल की दक्षता 18% तक होती है। ऐसे सोलर पैनल से आप अधिक तेजी से बिजली का उत्पादन किया जाता है।
  • ऐसे सोलर पैनल का उपयोग कर के कम रोशनी एवं खराब मौसम में भी बिजली का निर्माण उच्च प्रदर्शन के साथ कर सकते हैं। निर्माता ब्रांड द्वारा इस सोलर पैनल को बनाने में प्रीमियम गुणवत्ता वाले कच्चे माल के साथ उन्नत विनिर्माण प्रक्रियाओं के माध्यम से बनाया जाता है।
  • इस सोलर पैनल की सहनशीलता सकारात्मक रहती है, जिससे इनके द्वारा प्रदान किया जाने वाला आउटपुट भी विश्वसनीयता प्रदान करता है। सोलर पैनल का EL Test (इलेक्ट्रो ल्यूमिनेसेंस) 100% किया जाता है।
  • UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल पर UTL द्वारा 10 वर्ष प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।

यह भी देखें: पीएम सूर्योदय योजना की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें।

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल को ऐसे खरीदें

सोलर पैनल बाजारों में आसानी से खरीदे जा सकते हैं, यदि आप UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल को अपने नजदीकी बाजार से खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आप को UTL के डीलर की जानकारी को प्राप्त करना चाहिए। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा इस सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं तो Mono Solar Panel 390 Watt पर क्लिक कर इंडिया मार्ट से खरीद सकते हैं। इस सोलर पैनल की कीमत शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर 13,190 रुपये है। इस सोलर पैनल के द्वारा एक कुशल सोलर सिस्टम की स्थापना की जा सकती है। जो आने वाले कई सालों तक आपको बिजली प्रदान करता है।

सोलर पैनल पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ऐसे सोलर पैनल पर एक बार निवेश करने के बाद आप लगभग 25 से अधिक सालों तक मुफ़्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग करने के लिए सरकार द्वारा भी सोलर सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही हैं, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं, जिससे जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है।

यह भी देखें:सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें