UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल से बनेगी तेजी से बिजली, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल को मजबूती के साथ डिजाइन किया गया है, यह नई तकनीक का सोलर पैनल है। सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली के बिल को कम किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

विज्ञान के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी का विकास बहुत तेजी से हो रहा है, जिससे आम नागरिकों के साथ-साथ पर्यावरण को भी लाभ प्राप्त हो रहे हैं, ऐसे में सोलर पैनल जैसे उपकरणों को विज्ञान का चमत्कार कहा जाता है, ऐसे उपकरणों की पारंपरिक तकनीक को एडवांस कर दिया गया है, जिससे सोलर पैनल की दक्षता एवं उसकी कार्य प्रदर्शन क्षमता को बढ़ाया गया है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिजली का उत्पादन घर में किया जा सकता है, बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल आज के समय में उपलब्ध हैं, UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल द्वारा तेजी से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल से बनेगी तेजी से बिजली, यहाँ जानें पूरी जानकारी
UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल

सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं, जिससे यह समझा जा सकता है कि सोलर पैनल बिना किसी किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न किए ही बिजली का निर्माण करते हैं। सोलर पैनल में PV सेल (फोटोवोल्टिक सेल लगे रहते है, इस सेलों को ही सोलर सेल भी कहा जाता है, सोलर सेल को जब धूप के संपर्क में रखा जाता है, तो उसमें इलेक्ट्रॉन मुक्त हो कर प्रवाहित होने लगते हैं, इन मुक्त इलेक्ट्रॉन से ही बिजली का प्रवाह दिष्ट धारा के रूप में होने लगता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है।

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल

भारत में मुख्यतः 4 प्रकार के सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं, इनमें से UTL द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो क्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल बनाए एवं बेचे जाते हैं। इनके अतिरिक्त बाइफेशियल एवं थिन फिल्म प्रकार के सोलर पैनल भी बाजारों में देखे जा सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर के ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, एवं बिजली के बिल में राहत प्राप्त कर सकते हैं, सोलर पैनल पर एक बार निवेश करने के बाद आप लंबे समय तक इनके द्वारा बनने वाली बिजली का लाभ फ्री में प्राप्त कर सकते हैं, सोलर पैनल की स्थापना को बुद्धिमानी कह सकते हैं।

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल को मजबूती के साथ डिजाइन किया गया है, यह नई तकनीक का सोलर पैनल है। सोलर पैनल के द्वारा हर प्रकार के वातावरण में बिजली उत्पादन का कार्य किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल में टॉप क्वालिटी के ए-ग्रेड सोलर सेल लगे होते हैं, जिन्हें सिलिकॉन जैसे अर्द्धचालक पदार्थों के द्वारा बनाया गया है। भारत में सूर्य की स्थिति के अनुसार इस प्रकार के सोलर पैनल को यहाँ प्रयोग करने के लिए उपयुक्त कहा गया है। उच्च दक्षता के आधुनिक UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल से अपने सोलर सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है।

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल की विशेषताएं

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी सब्सिडी, पूरी जानकारी

छत पर लगवाएं सोलर पैनल मिलेगी तगड़ी सब्सिडी, जानें कैसे

  • UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल की दक्षता होती है, इसमें लगे सोलर सेल की दक्षता 21.2% रहती है, एवं इस सोलर पैनल की दक्षता 18% तक रहती है। इस प्रकार के सोलर पैनल के माध्यम से कुशलता के साथ बिजली का निर्माण किया जा सकता है। सूर्य की तेज किरणों में रखने पर ये बहुत तेजी से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।
  • यूटीएल का यह सोलर पैनल अपने उच्च कार्य प्रदर्शन, कम रोशनी एवं बादलों वाली परिस्थितियों में भी बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन करने की क्षमता रखते हैं, जिससे इनका प्रयोग किसी भी स्थान में किया जा सकता है, ऐसे सोलर पैनल को यात्राओं में भी प्रयोग किया जा सकता है।
  • UTL Solar भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से एक है, इसके सोलर पैनल पनि उच्च प्रीमियम गुणवत्ता की बनावट एवं उन्नत विनिर्माण प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता की गारंटी देते हैं। ऐसे सोलर पैनल पर निर्माता ब्रांड द्वारा 10 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की गई है।
  • UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल पर 4% की सकारात्मक सहनशीलता प्रदान की गई है, UTL के सोलर पैनल अपनी उच्च आउटपुट विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं। ऐसे सोलर पैनल में सोलर सेल की एक संरचना रहती है। जिन्हें सिलिकॉन के एक ब्लॉक में कटे हुए स्लाइस के रूप में रखा जाता है, जिनमें धब्बेदार परावर्तक की मौजूदगी वाले क्रिस्टल होते हैं।
  • EL परीक्षण (इलेक्ट्रो ल्यूमिनेसेंस) के 100% ईएल के दोहरे निरीक्षण के द्वारा टेस्ट किया गया है, ऐसे सोलर पैनल को एल्यूमीनियम फ्रेम की सुरक्षा प्रदान की गई है, जिससे इस सोलर पैनल को मजबूत बनाया गया है, यह सोलर पैनल PID प्रतिरोध प्रदान करता है, जिससे इस सोलर पैनल को खरोंच-रोधी एवं अन्य सुरक्षा प्रदान की गई है। ऐसे सोलर पैनल से आप अपनी बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से कर सकते हैं।

यह भी जानें: 7 किलोवाट एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने में कितना खर्चा होगा यहाँ जानें?

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल कैसे खरीदें?

आज के समय में बाजारों में सोलर पैनल के अनेक ब्रांड हैं, जो उच्च क्षमता के सोलर पैनल का निर्माण करते हैं। आप नजदीकी बाजार से भी UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, इसके लिए आपको अपने नजदीकी बाजार में UTL के सोलर विक्रेता की जानकारी का होना आवश्यक है, यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इस सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं तो UTL Mono Solar Panel 165 Watt पर क्लिक करें। यह UTL की ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है। इस सोलर पैनल की कीमत 6745 रुपये है, जिस पर सभी प्रकार का टैक्स जोड़ा गया है।

सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर पैनल के द्वारा 25 साल से अधिक समय तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस सोलर पैनल के अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं पर्यावरण को सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम हैं, सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है, इससे देश की नवीकरणीय क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

यह भी देखें:कौन सा सोलर पैनल लगायें, कौन सा सोलट सिस्टम सबसे अच्छा है

कौन सा सोलर पैनल लगायें, कौन सा सोलट सिस्टम सबसे अच्छा है

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें