UTL 100 वाट के सोलर पैनल से बनाएं बिजली, जानें कीमत की जानकारी

यूटीएल भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से एक है, जिसके सोलर पैनल का प्रयोग कर के उच्च दक्षता के साथ बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

UTL 100 वाट के सोलर पैनल से बनाएं बिजली, जानें कीमत की जानकारी
UTL 100 वाट के सोलर पैनल

आज के समय में भारत में सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड बाजारों में उपलब्ध हैं, जिनके द्वारा उच्च दक्षता एवं क्षमता के सोलर उपकरणों बनाए एवं बेचे जा रहे हैं। सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों में सोलर पैनल प्रमुख है, सोलर पैनल के द्वारा ही सूर्य से आने वाली सौर ऊर्जा से बिजली को बनाया जाता है, सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन किया जाता है, UTL 100 वाट के सोलर पैनल को खरीद कर आप घर में सामान्य बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

UTL 100 वाट के सोलर पैनल

UTL भारत के प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता ब्रांडों में से एक है, इसके सोलर उपकरण अपने कुशल कार्य प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं, जिनका प्रयोग घरों में एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में किया जा सकता है, UTL द्वारा मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो पर्क प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, शुरुआत में सोलर पैनल की कीमत अधिक थी, वर्तमान में 100 वाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमतों में कमी आई है। कीमत कम होने पर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जा रहा है।

UTL 100 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग घर में बिजली की सामान्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एक पारंपरिक प्रकार का सोलर पैनल है, ऐसे सोलर पैनल में लगे सोलर सेल सिलिकॉन जैसे अर्द्धचालक पदार्थ से बनाए जाते हैं, तेज धूप पड़ने पर ऐसे सोलर पैनल अपनी पूरी दक्षता से साथ बिजली का निर्माण करते हैं। UTL द्वारा 100 वाट के दो सोलर पैनल का पैक कम कीमत में उपभोक्ताओं को प्रदान किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल का उपयोग कर अलग-अलग प्रकार के उपकरणों को बिजली प्रदान की जा सकती है।

UTL 100 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं

UTL 100 वाट के सोलर पैनल में उच्च गुणवत्ता के A ग्रेड वाले सोलर सेल लगाए गए हैं, इस सोलर पैनल को अल्ट्रा-क्लियर टेम्पर्ड ग्लास के द्वारा मजबूत बनाया गया है। यह टॉप रेटेड सोलर पैनल है जो आसानी से नहीं टूटता है। इसके द्वारा कम रोशनी एवं बादल वाले मौसम में भी कुशलपूर्वक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस सोलर पैनल की वोल्टेज रेटिंग 12 वोल्ट है, इसमने IP 65 रेटेड फ्रंट जंक्शन बॉक्स लगा रहता है। यह सबसे अधिक बिकने वाला सोलर पैनल है। इस इंवर्टर को घर में सिंगल बैटरी इंवर्टर के साथ जोड़ा जा सकता है। ऐसे पैनल से छोटे विद्युत उपकरणों को चला सकते हैं।

UTL 100 वाट के सोलर पैनल के लाभ

UTL 100 वाट के सोलर पैनल के प्रयोग से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:मोशन सोलर वॉल लाइट लगा कर गार्डन को सुंदर बनाएं, यहाँ जानें कीमत की जानकारी

मोशन सोलर वॉल लाइट लगा कर गार्डन को सुंदर बनाएं, यहाँ जानें कीमत की जानकारी

  • इस सोलर पैनल द्वारा कम धूप वाले मौसम में भी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। तेज धूप में ऐसे सोलर पैनल और तेजी से बिजली बनाते हैं। जिस बिजली को बैटरी में जमा किया जा सकता है।
  • यह एक मजबूत सोलर पैनल होते हैं, इसमें सामने की सुरक्षा के लिए 2 mm का कठोर बनावट वाला ग्लास लगा रहता है।
  • इस सोलर पैनल की दक्षता 18% से अधिक है, उच्च दक्षता होने के कारण यह आसानी से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। अतः यह घरों के लिए एक उपयुक्त सोलर पैनल होता है, जिसके प्रयोग से छोटे उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।
  • यह सोलर पैनल 36/72 सोलर सेल के साथ विभिन्न रेटिंग में उपलब्ध रहता है।
  • सोलर पैनल का प्रयोग कर पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि ये पर्यावरण के अनुकूल बिजली का निर्माण करते हैं। भारत देश के लिए ऐसे सोलर पैनल को उत्कृष्ट कहा गया है। क्योंकि हमारे देश में साल के लगभग 300 दिन सूर्य का प्रकाश सही से प्राप्त होता है।
  • सोलर पैनल को सुरक्षा के लिए एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम मिश्र धातु के फ्रेम के साथ पेश किया गया है। इनके द्वारा ऐसे सोलर पैनल पर किसी प्रकार की खरोंच नहीं पड़ती है, ये जलने से एवं पानी से सोलर पैनल की सुरक्षा करते हैं। सोलर पैनल उच्च भर क्षमता को सह सकते हैं, क्योंकि ये अत्यधिक कठोर होते हैं।

यह भी देखें: क्या आप जानते हैं भारत की पहली सोलर सिटी कौन सी है?

सोलर पैनल की कीमत और वारंटी देखें

ULT के इस सोलर पैनल पैक के साथ दो सोलर पैनल दिए जाते हैं, इस पैक की कीमत सभी प्रकार के टैक्स को जोड़ कर 6682 रुपये है। इस सोलर पैनल पर 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी UTL द्वारा उपभोक्ता को प्रदान की जाती है, यदि आप इस सोलर पैनल पैक को खरीदना चाहते हैं तो 100 वाट सोलर पैनल (दो का पैक) पर क्लिक करें। इस सोलर पैनल को आप नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं। UTL की आधिकारिक वेबसाइट से आपको यह सोलर कम कीमत में मिल सकता है। ऐसे सोलर पैनल द्वारा बिजली की सामान्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

इस सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप आने वाले 25 साल तक फ्री में बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, इसलिए ही सोलर पैनल पर किए गए निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ऐसे सोलर पैनल पर एक बार निवेश करने के बाद लंबे समय तक इसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है। हरित भविष्य की कल्पना को सच करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग अधिक से अधिक करना ही आवश्यक है, जिससे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। एवं जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:आखिर सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो धूप को बिजली बना देती है, जानें

आखिर सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो धूप को बिजली बना देती है, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें