सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज, कैसे खरीदें यहाँ जानें।

सोलर पैक के माध्यम से लाइट प्राप्त करने के साथ ही मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है। जिसका प्रयोग आपातकालीन स्थिति में भी किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सूर्य प्राकृतिक ऊर्जा का एक स्रोत है, जो प्रचुर मात्रा में हमें ऊर्जा प्रदान करता है, सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को ही सौर ऊर्जा कहा जाता है, इस ऊर्जा के माध्यम से ही जीवन संभव भी है। आज के समय में विज्ञान के क्षेत्र में निरंतर ही विकास हो रहा है, ऐसे में सोलर पैनल जैसे आविष्कार को चमत्कार कहा जा सकता है, क्योंकि सोलर पैनल सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं, सोलर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ में मोबाइल चार्ज करने की जानकारी यहाँ जानें।

सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज, कैसे खरीदें यहाँ जानें।
सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज

सोलर पैनल सोलर लाइट

भारत सोलर उपकरणों के लिए एक बड़ा बाजार है, देश के नागरिक अब अधिक से अधिक मात्रा में सोलर उपकरणों का उपयोग करने लगे हैं। KH द्वारा निर्मित सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ मोबाइल चार्ज करने के लिए इमरजेंसी पैक को खरीद सकते हैं। इस पैक में 3 इंडिविजुअल 6 वोल्ट के एलईडी बल्ब प्रदान किए गए हैं। इसमें 3.75 मीटर की वायर एवं AC/DC वाला USB सॉकेट प्रदान किया गया है, जिसके द्वारा सोलर पैनल से मोबाइल चार्ज किया जा सकता है। इस पैक का वजन कम होता है, इसलिए ही यह पोर्टेबल होता है, जिसे यात्राओं में प्रयोग किया जा सकता है।

सोलर पैनल सोलर लाइट की विशेषताएं

सोलर पैनल सोलर लाइट का प्रयोग करने से पहले इसकी विशेषताएं इस प्रकार देखें:-

  • इस सोलर पैक का प्रयोग आपातकालीन बैकअप पावर सप्लाई के लिए किया जाता है, ऐसे सोलर पैक का प्रयोग सोलर जनरेटर, घर, यात्राओं एवं कैम्पिंग में किया जा सकता है। इसे रिचार्जेबल बैटरी, सोलर जनरेटर सिस्टम के द्वारा संचालित किया जा सकता है, इस पैक के द्वारा एलईडी लाइट एवं मोबाइल को पावर प्रदान की जा सकती है।
  • इस पैक को अपने साथ ले जा सकते हैं, क्योंकि यह कॉम्पैक्ट एवं पोर्टेबल होता है, इस पैक पर हैंडल लगा हुआ इमरजेंसी जनरेटर लगा होता है, इस पैक को बाहरी उरपयोग के लिए निर्मित किया जाता है, इसका प्रयोग कर के किसी भी स्थान में ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।
  • इस पैक का प्रयोग घर में तथा घर के बाहर किया जा सकता है, यह एक पोर्टेबल सोलर जेनरेटर है, जिसका उपयोग कर के पावर की जरूरतों को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस पैक में दिए गए बल्बों के लिए मुख्य यूनिट को एक ही स्थान में रखा जा सकता है, इसे 10 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इसके बाद वायर सॉकेट के माध्यम से एलईडी बल्ब को जोड़ा जाता है, इसमें तार को लंबाई में फैलाया जाता है, जब बिजली बंद हो जाती है, तो ऐसे में स्विच के माध्यम से बल्बों को ऑन किया जाता है, एवं इस बल्ब से प्रकाश को प्राप्त किया जाता है।

सोलर पैनल सोलर लाइट तकनीकी विवरण

सोलर पैनल सोलर लाइट का तकनीकी विवरण सारणी में निम्नलिखित है:-

यह भी देखें:UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांडKH
माउंटिंग हार्डवेयर‎3 एलईडी हैंगिंग बल्ब (6 वोल्ट)
मटीरियलप्लास्टिक
पावर सोर्ससौर ऊर्जा संचालित
वोल्टेज12 वोल्ट
बैटरी की क्षमता3 Ah
विशेष फीचर्स‎पोर्टेबल, यूएसबी पोर्ट
प्रोडक्ट की माप (L x B x H)29 x 19 x 10 cm
वजन300 ग्राम
निर्माता देशभारत
मॉडल नंबरRL- 1990
ASINB0B46CPKZ6

यह भी देखें: सोलर स्ट्रीट लाइट की कीमत की जानकारी के लिए क्लिक करें।

सोलर पैनल सोलर लाइट को कैसे खरीदें

सोलर उपकरणों को बाजारों से भी आसानी से खरीदा जा सकता है, लेकिन ऑनलाइन माध्यम से इन्हें खरीदने पर इन पर भारी डिस्काउंट प्राप्त किया जा सकता है, ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन पर सोलर पैनल सोलर लाइट की कीमत 1895 रुपये है। इस उपकरण पर 37% की छूट दी गई है, इसे खरीदने के लिए kh 3 इंडिविजुअल 6 वोल्ट LED हैंगिंग बल्ब के साथ इमरजेंसी पोर्टेबल इन्वर्टर 3.75 m लॉन्ग वायर और AC/DC USB सॉकेट USB वायर के साथ सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए पर क्लिक करें।

सोलर उपकरणों का प्रयोग लंबे समय तक करने के लिए इनका रखरखाव सही से करना चाहिए, जिससे ये सुरक्षित रख सकते हैं। सोलर उपकरणों के प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है, क्योंकि सोलर उपकरण पर्यावरण को बिना प्रदूषित किए ही कार्य करते हैं, एवं इनके प्रयोग से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम किया जा सकता है, और कार्बन फुटप्रिन्ट को पर्यावरण से कम कर सकते हैं। सोलर उपकरणों पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर उपकरण लंबे समय तक प्रयोग किए जाने के लिए जाने जाते हैं।

यह भी देखें:EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी

EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी

1 thought on “सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज, कैसे खरीदें यहाँ जानें।”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें