मोशन सोलर वॉल लाइट लगा कर गार्डन को सजाएं, जानें कीमत की जानकारी

सोलर लाइट का प्रयोग कर ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, क्योंकि ऐसी लाइट सौर ऊर्जा के माध्यम से चलती है।

Published By News Desk

Published on

मोशन सोलर वॉल लाइट लगा कर गार्डन को सजाएं, जानें कीमत की जानकारी
मोशन सोलर वॉल लाइट

आज के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, छोटे उपकरणों से लेकर बड़े-बड़े उपकरणों तक टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, घरों में अब ग्रिड बिजली से चलने वाले बल्बों के स्थान पर सोलर लाइट का प्रयोग किया जाने लगा है, सोलर उपकरणों का प्रयोग करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

सोलर लाइट को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है, सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं। मोशन सोलर वॉल लाइट (Motion Solar Wall Light) का प्रयोग कर गार्डन को सजा सकते हैं।

मोशन सोलर वॉल लाइट

बाजार में अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण देखे जा सकते हैं, जो उच्च क्षमता के उपकरणों को लांच कर रहे हैं। ऐसे ही ASGTRADE की सोलर लाइट को आप अपने घरों में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें 20 LED लगे होते हैं, जो मोशन सेंसर के फीचर्स के साथ कार्य करते हैं, ऐसी लाइट का प्रयोग हर प्रकार के मौसम में किया जा सकता है, क्योंकि यह लाइट वाटरप्रूफ होती है।

मोशन सोलर वॉल लाइट का प्रयोग कर घर के गार्डन एवं आउटडोर को सजाया जा सकता है, इसके अतिरिक्त इस लाइट को यार्ड, गैरेज, पार्टी, रास्तों एवं सड़कों में उपयोग किया जा सकता है। यह लाइट ऑटोमेटिक ऑन/ऑफ हो जाती है।

इस पैक में 4 लाइट उपलब्ध रहती हैं। सोलर लाइट का प्रयोग आउटडोर लाइट, आउटडोर लालटेन, सोलर स्ट्रीट लाइट आदि प्रकार से होता है, सोलर लाइट को बड़ी आसानी से स्थापित किया जा सकता है, मोशन सोलर वॉल लाइट को माउंट करने के लिए एक छेद दिया रहता है, इसे दो प्रकार से स्थापित किया जा सकता है।

सोलर लाइट का प्रयोग लंबे समय तक करने के लिए इस पर 1800 mAH की उच्च क्षमता वाली बैटरी दी गई है। यह लिथियम आयन बैटरी के साथ में उपलब्ध रहती है। इसके द्वारा अन्य विकल्पों की तुलना में 3 गुण अधिक रोशनी प्राप्त की जा सकती है।

यह भी देखें:सोलर पैनल से होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज, IIT Jodhpur ने बनाया Adopter, मात्र 1000 रुपये खरीदें

सोलर पैनल से होंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज, IIT Jodhpur ने बनाया Adopter, मात्र 1000 रुपये खरीदें

मोशन सोलर वॉल लाइट कैसे काम करती है?

मोशन सोलर वॉल लाइट में सोलर पैनल लगा होता है, जब सूर्य की रोशनी सोलर पैनल पर पड़ती है, तो इसमें लगे सोलर सेल के माध्यम से बिजली का उत्पादन किया जाता है, एडवांस तकनीक के पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में जमा किया जाता है, बैटरी में संग्रहीत बिजली का प्रयोग कर के सोलर लाइट को हर प्रकार के मौसम में प्रयोग किया जा सकता है।

यह लाइट ऑटोमेटिक होती है, जब शाम होते ही अंधेरा होता है तो यह लाइट ऑन हो जाती है, एवं सुबह होते ही अपने आप बंद हो जाती है। मोशन सेंसर के द्वारा जब लाइट के निकट से कोई गुजरता है तो यह लाइट तेज हो जाती है।

मोशन सोलर वॉल लाइट की विशेषताएं

  • यह सोलर लाइट ABS एवं PC जैसे पदार्थों से बनाई गई है, जिससे यह गर्मी प्रतिरोधी एवं वाटरप्रूफ है। इसके मजबूत डिजाइन के कारण इसका प्रयोग हर प्रकार के मौसम में किया जा सकता है। इस मजबूती के साथ सोलर लाइट का प्रयोग लंबे समय तक रोशनी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।
  • मोशन सोलर वॉल लाइट में PIR मोशन सेंसर लगा रहता है, यदि यह धूल या किसी अन्य गंदगी के गंदा हो जाता है तो इसे साफ करने के लिए ग्लास क्लीनर के साथ नरम कपड़े का प्रयोग किया जा सकता है। नरम कपड़े से साफ कर के सुरक्षित रखा जा सकता है, जिससे यह सही से काम करता है।
  • इस सोलर लाइट को चौथी जनरेशन के रूप में डिजाइन किया गया है, इसमें सोलर पैनल एवं एलईडी बल्ब लगे रहते हैं, ऐसी लाइट का प्रयोग कर ऊर्जा बचत की जा सकती है।
  • इस सोलर लाइट को आसानी से स्थापित किया जा सकता है, इसे स्क्रू की सहायता से दीवार या बाड़ पर माउंट कर सकते हैं, इसमें किसी प्रकार की वायरिंग नहीं की जाती है। यह लाइट सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा उपयोग की जा सकती है, इसे चलाने के लिए ग्रिड की बिजली की आवश्यकता नहीं पड़ती है। ऐसी लाइट को स्थापित कर समय की बचत भी की जा सकती है।
  • यह लाइट ऑटोमेटिक रूप से ऑन या ऑफ हो सकती है, इस लाइट से प्राप्त होने वाली रोशनी का प्रयोग सुरक्षा के लिए भी किया जा सकता है। इस सोलर लाइट का वजन बहुत कम होता है, इसे अपने साथ ले जाया जा सकता है। ऐसी सोलर लाइट का प्रयोग यात्राओं में इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकता है।

मोशन सोलर वॉल लाइट का तकनीकी विवरण

मोशन सोलर वॉल लाइट का तकनीकी विवरण सारणी में निम्न प्रकार से है:-

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांड‎ASGTRADE
प्रोडक्टमोशन सोलर वॉल लाइट
स्टाइलमॉडर्न
स्थापनाफ्लस माउंट
उपयोगिताबगीचा (आउटडोर)
विशेष फीचरऊर्जा कुशल, वाटरप्रूफ, मोशन सेंसर
पावर स्रोतसौर ऊर्जा, बैटरी
लाइट सोर्स का प्रकारएलईडी
एलईडी की संख्या20
प्रोडक्ट का माप (L x B x H)10x5x4 cm
वजन350 ग्राम
ASINB0BMLYC573

यह भी देखें: माइक्रोटेक के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा होगा?

मोशन सोलर वॉल लाइट ऐसे खरीदें

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के माध्यम से आप अनेक प्रकार की सोलर लाइट उचित कीमत में खरीद सकते हैं। इस मोशन सोलर वॉल लाइट पर 57% की छूट दी गई है, इस सोलर लाइट की कीमत 999 रुपये है। यदि आप इस सोलर लाइट को अमेजन से खरीदना चाहते हैं तो ASGTRADE 20 LED मोशन सोलर सेंसर वॉल लाइट आउटडोर होम वाटरप्रूफ के लिए गार्डन के लिए बैटरी के साथ ऑटोमैटिक ऑफ डे नाइट बालकनी कंपाउंड वॉल 4 PCS कॉम्बो पैक ऑफर पर क्लिक करें। सोलर लाइट आज कल बाजारों में भी आसानी से मिल जाती है।

यह भी देखें:UTL मिनी एलईडी लालटेन करेगा बिजली की आवश्यकताओं को पूरा, जानें पूरी जानकारी

UTL मिनी एलईडी लालटेन करेगा बिजली की आवश्यकताओं को पूरा, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें