कैम्पिंग के लिए बेस्ट है ये सस्ता सोलर सिस्टम खरीदें मात्र 499 रुपये में

सोलर पैनल कई प्रकार के होते हैं, इनमें से मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आधुनिक प्रकार के उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं, जिनका प्रयोग कर बिजली की पूर्ति की जा सकती है।

Published By News Desk

Published on

टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को खरीदें मात्र 499 रुपये में

बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जा रहा है, सौर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का उपयोग करते हैं। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली बनाते हैं, इस प्रक्रिया में किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, बाजार में कम क्षमता से अधिक क्षमता के अलग-अलग अनेक सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं, जिनका उपयोग बिजली की जरूरतों के अनुसार कर सकते हैं। टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीदने के लिए यहाँ जानें।

टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

सोलर पैनल द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है, सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं, जो सिलिकॉन जैसे अर्द्ध चालक पदार्थों से बने होते हैं, सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो उनमें इलेक्ट्रॉन मुक्त होकर प्रवाहित होते हैं, ऐसे में मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से सर्किट में धारा उत्पन्न होती है। घर के छोटे विद्युत उपकरणों जिनका प्रयोग आपातकालीन स्थिति में किया जा सकता है, उनका प्रयोग करने के लिए 9 वोल्ट के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार का सोलर पैनल वजन में बहुत हल्का होता है, जिसे अपने साथ कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग बाहरी कार्यों, यात्राओं, वाहनों में लंबे समय तक किया जाता है, इस सोलर पैनल को एनोडाइज्ड, जंक प्रूफ एल्युमीनियम फ्रेम एवं टेम्पर्ड ग्लास की कोटिंग के साथ निर्मित किया गया है। इस सोलर पैनल को किसी प्रकार के रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, इसे आसानी के साथ खुद ही स्थापित कर सकते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करने के लिए ग्रिड बिजली की चिंता किए बिना ही उपकरणों को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से लाभ

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  • इस सोलर पैनल का सबसे बड़ा लाभ पर्यावरण को होता है, यह बिना किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न कर बिजली का उत्पादन करता है, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल द्वारा ऊर्जा की बचत की जा सकती है, रिवर्स डिस्चार्ज को रोकने के लिए इसमें इनबिल्ड ब्लॉकिंग डायोड लगा रहते हैं। इनका प्रयोग कर बैटरी का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।
  • सोलर पैनल को अपने साथ ले जा सकते हैं, यह पोर्टेबल है। इसका वजन बहुत कम होता है, ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग करने के लिए सिर्फ सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, ग्रिड बिजली की जरूरत को यह सोलर पैनल कम करता है।
  • मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल अपनी उच्च दक्षता के लिए जाने जाते है, ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग करने से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, इस सोलर पैनल की लाइफ-साइकिल भी अधिक होती है।

टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का तकनीकी विवरण

सोलर पैनल के तकनीकी विवरण की जानकारी निम्न सारणी में दी गई है:-

यह भी देखें:क्या आप पीएम सूर्य घर योजना में लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल, नोट कर लें ये पांच स्टेप्स

क्या आप पीएम सूर्य घर योजना में लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल, नोट कर लें ये पांच स्टेप्स

विशेषता विवरण
ब्रांडPick Ur Needs
उत्पाद‎एल्यूमिनियम टेम्पर्ड ग्लास मोनोक्रिस्टलाइन सिलिकॉन पैनल
दक्षताउच्च
कनेक्टर का प्रकारUSB
उत्पाद का माप (LxBxH)20x140x230 mm
वजन390 ग्राम
अधिकतम वोल्टेज9 वोल्ट
मॉडल नंबर‎PUN-SP05
ASIN‎B09H61L9R6

यह भी देखें: क्या आप जानते हैं सोलर पैनल का निर्माण कैसे होता है?

कैसे खरीदें यह सोलर पैनल?

टॉप क्वालिटी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के माध्यम से आसानी से खरीदा जा सकता है, इस सोलर पैनल की कीमत 999 रुपये है। इस सोलर पैनल पर 50% का डिस्काउंट प्रदान किया जा रहा है, जिसके बाद आप इसे अभी मात्र 499 रुपये में खरीद सकते हैं। इस सोलर पैनल को खरीदने के लिए Pick Ur Needs सौर पैनल 9V 7W सौर बोर्ड पनरोक 93% प्रकाश संप्रेषण पॉली सिलिकॉन सौर सेल 9 वोल्ट मोनोक्रिस्टलाइन सौर पैनल पर क्लिक करें। कम कीमत में सोलर पैनल खरीद कर आप आर्थिक बचत कर सकते हैं।

सोलर पैनल को विज्ञान का आधुनिक चमत्कार कहा जाता है, क्योंकि इसका प्रयोग करने से बिजली को सरलता से प्राप्त कर सकते हैं, आज के समय में बाजारों में अनेक सोलर उपकरण उपलब्ध हैं, जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं। सोलर पैनल के अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है, सोलर पैनल का प्रयोग करने से जीवाश्म ईंधन से बिजली का निर्माण करने की निर्भरता खत्म की जा सकती है। एवं कार्बन की मात्रा को कम किया जा सकता है।

यह भी देखें:टाटा पावर ने शुरू की पानी में तैरती हुई भारत की सबसे बड़ी सोलर परियोजना, इससे पैदा होगी 101.6 मेगावाट की बिजली

टाटा पावर ने शुरू की पानी में तैरती हुई भारत की सबसे बड़ी सोलर परियोजना, इससे पैदा होगी 101.6 मेगावाट की बिजली

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें