माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक सस्ती कीमत में खरीदें, जानें पूरी जानकारी

भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से माइक्रोटेक द्वारा अपना सोलर कॉम्बो पैक प्रदान किया जा रहा है, इस सोलर पैक को कम कीमत में खरीद सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सूर्य प्राकृतिक ऊर्जा का स्रोत है, जिसके द्वारा प्रचुर मात्रा में सौर ऊर्जा धरती को प्रदान की जाती है, सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिससे बिजली का बिल भी कम प्राप्त होता है, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का निर्माण करते हैं, सोलर पैनल के इन्हीं महत्वों को समझते हुए सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर पैनल के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक कम कीमत में खरीदें, यहाँ जानें पूरी जानकारी
माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक

सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है, सोलर सिस्टम को एक बार सही से स्थापित करने के बाद इसका प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। सोलर सिस्टम का सही रखरखाव करने के बाद इसके माध्यम से 20 से 25 सालों तक बिजली प्राप्त की जा सकती है। भारत में तेजी से सोलर सिस्टम स्थापित किए जा रहे हैं, ऐसा करने से पर्यावरण को सुरक्षित रखने में आम नागरिक अपनी सहभागिता निभा सकते हैं। साथ ही देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक

माइक्रोटेक के सोलर उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं, इनका प्रयोग कर कुशल सोलर पैनल स्थापित किया जा सकता है, माइक्रोटेक भारत की एक प्रसिद्ध सोलर उपकरण निर्माता कंपनी है। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में सोलर पीसीयू 1435 प्रदान किया जाता है, पावर बैकअप रखने के लिए Okaya सोलर ट्यूबलर बैटरी दी गई है, जिसकी क्षमता 150 Ah है। 150 वाट के दो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल इस सोलर पैक में दिए गए हैं। ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन पर इसकी कीमत लगभग 25 हजार रुपये है। इस प्रकार कम कीमत में एक अच्छा सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं जिन्हें फोटोवोल्टिक सेल (PV Cell) भी कहा जाता है, सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो ऐसे में अर्द्धचालक पदार्थों के माध्यम से बनने वाले सोलर सेल में इलेक्ट्रॉन मुक्त होकर प्रवाहित होते हैं, इलेक्ट्रॉन के मुक्त प्रवाह से ही धारा उत्पन्न होती है, सोलर पैनल दिष्ट धारा DC के रूप में बिजली का उत्पादन करते हैं, सोलर पैनल मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं, पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल।

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल प्रदान किए गए हैं। जिनका प्रयोग कर सोलर सिस्टम में सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली प्रदान की जाती है। 150 वाट के दो सोलर पैनल पैक के साथ प्रदान किए गए हैं। इस कॉम्बो पैक से बने सोलर सिस्टम पर अधिक 600 वाट के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। जिनके माध्यम से बनने वाली बिजली को सोलर इंवर्टर आसानी से नियंत्रित कर सकता है।

सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर

सोलर इंवर्टर का सोलर सिस्टम में DC से AC प्राप्त करने के लिए किया जाता है, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली एवं बैटरी में जमा की गई बिजली DC होती है, घर में प्रयोग होने वाले अधिकांश विद्युत उपकरण AC प्रत्यावर्ती धारा के द्वारा ही चलाए जाते हैं, ऐसे में सोलर इंवर्टर सोलर सिस्टम का एक महत्वपूर्ण घटक होता है। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में माइक्रोटेक 1435 सोलर इंवर्टर दिया गया है, इस सोलर इंवर्टर की वोल्टेज रेटिंग 12 वोल्ट है, यह एक हाइब्रिड सोलर पीसीयू है। इसका प्रयोग हाइब्रिड सोलर सिस्टम में भी किया जा सकता है। इसके द्वारा 1135 Va का लोड आसानी से चला सकते हैं।

यह भी देखें:इन बातों का रखें ध्यान, तभी मिलेगी सोलर सब्सिडी

सोलर सब्सिडी के लिए रखें इन बातों का ध्यान, पूरी जानकारी देखें

माइक्रोटेक द्वारा सोलर पीसीयू पर 24 महीने की वारंटी प्रदान की जाती है, यह Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करने वाला सोलर इंवर्टर है। यह सोलर इंवर्टर DSP तकनीक पर आधारित है। इसके द्वारा उच्च प्रदर्शन प्रदान किया जाता है। PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक का यह सोलर चार्ज कंट्रोलर इस सोलर पीसीयू पर लगा रहता है, जिसकी करंट रेटिंग 35 Amp है। सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर आप घर के सभी उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं। उपयोगकर्ता को आसानी प्रदान करने के लिए इस सोलर इंवर्टर पर LCD डिस्प्ले प्रदान की गई है।

सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी

सोलर सिस्टम में पावर बैकअप की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है, सोलर बैटरी को ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम में स्थापित किया जाता है। बाजार में अलग-अलग क्षमता की सोलर बैटरियाँ उपलब्ध रहती है, जिनका प्रयोग उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक में 150 Ah क्षमता की सोलर बैटरी प्रदान की गई है। यह ट्यूबलर प्रकार की बैटरी है, इस पर उपभोक्ता को 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक का तकनीकी विवरण

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक का तकनीकी विवरण सारणी में दिया गया है:-

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांडमाइक्रोटेक
उत्पादसोलर कॉम्बो पैक (सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर बैटरी)
दक्षताउच्च
कनेक्टर का प्रकारUSB
अधिकतम पावर150 वाट
अधिकतम वोल्टेज12 वोल्ट
मॉडल नंबर‎CC0000019
ASIN‎B0897FSTHB

माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक कैसे खरीदें?

माइक्रोटेक के सोलर कॉम्बो पैक को खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन में जाएँ एवं माइक्रोटेक सोलर कॉम्बो पैक सर्च करें। यदि आप अभी इस कॉम्बो पैक को खरीदना चाहते है तो Microtek SPGS माइक्रोटेक सोलर PCU की कॉम्बो इमेज 1435 + 150AH OKAYA सोलर ट्यूबलर बैटरी + 150W MICROTEK सोलर पैनल 2 नंबर। (पॉली) पर क्लिक करें। इस सोलर पैनल में लगे उपकरणों को आप अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं, ऐसे में आपको यह पैक महंगा पद सकता है।

सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि सोलर सिस्टम लंबे समय तक प्रयोग कर फ्री बिजली उपयोगकर्ता को प्रदान करते हैं। सोलर सिस्टम के माध्यम से बिजली के बिल में भी छूट प्राप्त की जा सकती है, जिससे आर्थिक बचत की जा सकती है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के ही कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है, सोलर सिस्टम पर निर्भर रह कर ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

यह भी देखें:6.5kW Hybrid Solar Panel System: सब्सिडी वाली कीमत में हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसे लगाएं

6.5kW Hybrid Solar Panel System: सब्सिडी वाली कीमत में हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऐसे लगाएं

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें