अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 करेगा बिजली की जरूरत को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी

सोलर लाइट की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, सोलर लाइट का प्रयोग घर, गार्डन एवं कैम्पिंग में किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में सोलर उपकरणों का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में आम नागरिकों को भी सोलर उपकरणों से लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं, इनके कार्य प्रक्रिया में किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। सोलर उपकरण सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली के माध्यम से चलाए जाते हैं, इसलिए सोलर उपकरणों के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, और बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। वर्तमान में सोलर लाइट की लोकप्रियता बढ़ रही है, ऐसे में आप अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 को (Agni Solar Home Lighting Kit) अपने घर में स्थापित कर सकते हैं।

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 करेगा बिजली की जरूरत को पूरा, यहाँ जानें पूरी जानकारी
अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5

सोलर लाइट के द्वारा घर को सजाया भी जा सकता है, एवं सुरक्षा की दृष्टि से भी ये अच्छे उपकरण होते हैं। सोलर उपकरणों के प्रयोग को बढ़ावा प्रदान करने के लिए सरकार भी नागरिकों को प्रोत्साहित करती है, सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार की सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर लाइट का निर्माण एवं विक्रय करने वाले अनेक ब्रांड आज के समय बाजारों में उपलब्ध हैं, निर्माता ब्रांड द्वारा आधुनिक तकनीक की सोलर लाइट का निर्माण किया जा रहा है, जिनके प्रयोग से उपयोगकर्ताओं को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट में उपभोक्ता को एक सोलर पैनल, एक लिथियम आयन बैटरी, एक एलईडी बल्ब एवं 2 एलईडी ट्यूब लाइट प्रदान की जाती है। सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, इस बिजली के द्वारा ही उपकरणों को चलाया जाता है, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर किया जाता है। लिथियम आयन बैटरी एक एडवांस तकनीक की बैटरी है, जिसके प्रयोग से लंबे समय तक उपकरणों को चलाया जा सकता है। इस सोलर लाइटिंग किट के प्रयोग से बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 की विशेषताएं

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 की विशेषताएं इस प्रकार है:-

यह भी देखें:150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

  • अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 को घर में, गार्डन/आउटडोर में या कैम्पिंग में प्रयोग किया जा सकता है, इस किट को आसानी से स्थापित कर सकते हैं, एवं सही से स्थापित करने के बाद लाइट की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इनका वजन कम होता है, इसलिए इन्हें अपने साथ आसानी से ले जाया जा सकता है।
  • अग्निसोलर होम लाइटिंग किट 5 में पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार का सोलर पैनल प्रदान किया गया है, इस सोलर पैनल की क्षमता 11V/8W होती है। सोलर पैनल को ऐसे स्थान पर स्थापित करना चाहिए, जहां पर अधिक से अधिक मात्रा में बिजली का लाभ प्राप्त होता है।
  • इस सोलर लाइटिंग किट के साथ में लिथियम आयन बैटरी प्रदान की गई है, जिसकी क्षमता 7.4V/5200 mAH है। लिथियम आयन बैटरी को सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा चार्ज करने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है, एवं एसी एडाप्टर द्वारा इस बैटरी को 10 से 11 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।
  • अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 में 2 वाट का एक एलईडी बल्ब दिया गया है, एवं 3 वाट की 2 एलईडी ट्यूब लाइट प्रदान की गई है। यदि सिर्फ 1 बल्ब को चलाया जाए तो 16 घंटे तक इस किट का प्रयोग कर सकते हैं, 1 ट्यूब लाइट को चलाने पर 10 घंटे, 2 ट्यूब लाइट को चलाने पर 5 घंटे एवं 1 बल्ब और 2 ट्यूब लाइट को चलाने पर 4 घंटे तक इस किट का प्रयोग कर सकते हैं।

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 का तकनीकी विवरण

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 का तकनीकी विवरण सारणी के अनुसार इस प्रकार है:-

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांड‎Agni Solar Systems Pvt. Ltd.
प्रोडक्टसोलर होम लाइटिंग किट 5
आकार (L x B x H)7 x 38 x 18.5 cm
वजन453.59 ग्राम
ASIN‎B085N273XF

यह भी देखें: सोलर पैनल खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 को ऐसे खरीदें

अग्नि सोलर होम लाइटिंग किट 5 को अनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के माध्यम से आसानी से खरीदा जा सकता है, यदि आप इस सोलर लाइटिंग किट को खरीदना चाहते हैं तो आप AgniSolar Home Lighting Kit 5: Efficient Solar Solution for Home, Outdoor, Camping. Easy Installation, USB Charging, 8W Panel. Full Charge in a Day! पर क्लिक कर सकते हैं। इस सोलर लाइट किट को आप 5,039 रुपये में खरीद कर 8 % की बचत कर सकते हैं। सोलर लाइट के द्वारा आप प्रकाश की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

यह भी देखें:

वैज्ञानिकों ने की Perovskite सोलर सेल की खोज, क्या ये गेम-चेंजर साबित होगी ?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें