अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी

सोलर लालटेन को प्रयोग करने के लिए सौर ऊर्जा की आवश्यकता होती है, ऐसे उपकरण ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम करते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर उपकरणों की लोकप्रियता आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, सोलर उपकरणों का प्रयोग करने से उपयोगकर्ताओं को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, सोलर उपकरणों के प्रयोग से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। सोलर उपकरणों को संचालित करने के लिए ग्रिड बिजली पर ही आश्रित नहीं रहता पड़ता है, सोलर उपकरण सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली के द्वारा चलाए जा सकते हैं। अग्नि सोलर लालटेन के प्रयोग से आप लाइट की आवश्यकता को प्राप्त कर सकते हैं।

अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी
अग्नि सोलर लालटेन

बाजार में सोलर उपकरणों के अनेक ब्रांड उपलब्ध हैं, जिनके द्वारा टॉप क्वालिटी के सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय किया जाता है, ऐसे में Agni Solar की सोलर लाइट से आप अपनी बिजली की जरूरतों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। सोलर उपकरणों को बिजली प्रदान करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जिनके PV Cell (फोटोवोल्टिक सेल) भी कहा जाता है, सोलर सेल को अर्द्धचालक पदार्थों के माध्यम से बनाया जाता है, सोलर सेल पर धूप पड़ते ही मुक्त इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होने लगते हैं, जिनसे बिजली का निर्माण होता है।

अग्नि सोलर लालटेन क्या है?

अग्नि सोलर लालटेन का प्रयोग घरों एवं यात्राओं में किया जा सकता है, इस लालटेन का वजन कम होता है, इसलिए इसे अपनी यात्राओं में ले जाया जा सकता है। अग्नि सोलर लालटेन के साथ एक 1.7W / 5.5V क्षमता का सोलर पैनल प्रदान किया जाता है, इसमें प्रदान किया जाने वाला सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार का सोलर पैनल प्रदान किया जाता है। इस लालटेन पर 3.7 V/2600 mAH की लिथियम आयन बैटरी लगी रहती है। अग्नि सोलर लालटेन में 1 उच्च प्रकाश प्रदान करने वाला एलईडी बल्ब लगा रहता है, इस बल्ब द्वारा लंबे समय तक लाइट को प्राप्त किया जा सकता है।

अग्नि सोलर लालटेन की विशेषताएं

अग्नि सोलर लालटेन की विशेषताएं निम्न लिखित हैं:-

  • अग्नि सोलर लालटेन के पैक में उपभोक्ता को सोलर पैनल भी प्रदान किया जाता है, जिसके द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण किया जाता है, इस बिजली से ही लालटेन को चलाया जाता है। पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल से उचित धूप प्राप्त होने पर बिजली का निर्माण कर सकते हैं, सोलर पैनल दिष्ट धारा के रूप में बिजली का निर्माण करते हैं, जिसे बैटरी में संग्रहीत किया जा सकता है।
  • अग्नि सोलर लालटेन में लिथियम आयन बैटरी लगी रहती है, जिसकी क्षमता 3.7 V/2600 mAH है। लिथियम आयन बैटरी एक आधुनिक बैटरी है, जिसकी क्षमता अधिक रहती है। ऐसी बैटरी से द्वारा लंबे समय तक उपकरण को संचालित किया जा सकता है। सोलर बैटरी को सौर ऊर्जा के द्वारा 8 घंटे में चार्ज किया जाता है, एवं एसी एडाप्टर द्वारा 6 घंटे में पूरा चार्ज किया जाता है।
  • अग्नि सोलर लालटेन को यदि सबसे तेज प्रकाश के साथ में चलाया जाए तो ऐसे में 7 घंटे तक प्रयोग कर सकते हैं, यदि अग्नि सोलर लालटेन चमकदार मोड में चलाया तो 13 घंटे तक इसका प्रयोग कर सकते हैं, यदि कम मोड पर इसे चलाया जाए तो 32 घंटे तक इसका प्रयोग कर सकते हैं। बेड लाइट में अग्नि सोलर लालटेन को 61 घंटे तक प्रयोग कर सकते हैं।
  • अग्नि सोलर लालटेन पर एक वाट क्षमता का एक सुपर एलईडी रहता है, जिसकी लाइफ साइकिल लगभग 50 हजार घंटे रहती है। इस लालटेन के माध्यम से मोबाइल चार्ज भी किया जा सकता है, इस लालटेन पर 1 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस प्रकार के उपकरणों के द्वारा अपने दिनचर्या को सुविधाजनक बनाया जा सकता है।

अग्नि सोलर लालटेन का तकनीकी विवरण

अग्नि सोलर लालटेन का तकनीकी विवरण सारणी के अनुसार इस प्रकार रहता है:-

यह भी देखें:गांव के घरों के लिए और दुकान के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल

गांव के घरों के लिए और दुकान के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांड‎Agni Solar Systems Pvt. Ltd.
प्रोडक्टअग्नि सोलर लालटेन
बैटरी का प्रकारलिथियम आयन बैटरी
प्रोडक्ट का आकार (L x B x H)‎14 x 14 x 14 cm
वजन750 ग्राम
निर्माता देशभारत
मॉडल नंबर‎AG- 004
ASIN‎B06XPHXS4Y

यह भी देखें: माइक्रोटेक SPGS कॉम्बो सोलर पैक की पूरी जानकारी जानें।

अग्नि सोलर लालटेन कैसे खरीदें?

आज के समय में सोलर उपकरणों को आसानी से खरीदा जा सकता है, सोलर उपकरणों को आप अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से शॉपिंग करते हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन से अग्नि सोलर लालटेन को खरीद सकते है, जिसके लिए आप अभी अग्नि सोलर लालटेन पर क्लिक कर सकते हैं। इस सोलर लालटेन पर निर्माता ब्रांड द्वारा 1 साल की वारंटी भी प्रदान की जाती है। अमेजन पर इस लालटेन को 24% की छूट के साथ मात्र 1995 रुपये में खरीदा जा सकता है। यदि आप EMI पर इस लालटेन को खरीदना चाहते हैं, तो यह विकल्प भी आपको दिया गया है।

सोलर उपकरणों के प्रयोग को करने के लिए सरकार द्वारा भी नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है, सोलर सिस्टम लगाने के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है। सोलर उपकरणों के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना का साकार किया जा सकता है। सोलर उपकरणों के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, और पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर उपकरण ग्रिड बिजली पर निर्भर नहीं रहते हैं, इसलिए बिजली के बिल में आसानी से बचत की जा सकती है। सोलर उपकरणों पर किए गए निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana Loan: सूर्य घर योजना में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें

PM Surya Ghar Yojana Loan में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें