Solar Pump Price: किसानों के लिए बड़ा ऑफर, जानें 3,5,7.5,10 HP की कीमत

सोलर पंप लगाकर किसान अपने खेतों में आसानी से सिंचाई कर सकते हैं। किसानों के लिए एक बड़ा ऑफर है, अब वे बहुत ही कम खर्चे में अपने खेतों में सोलर पंप लगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं 3,5,7.5,10 HP सोलर पंप की कीमत की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में.......

Published By News Desk

Published on

Solar Pump Price 2024: किसान के लिए बड़ा ऑफर सोलर पंप का प्राइस बहुत कम हो गया है जाने 3,5,7.5,10 HP की कीमत
Solar Pump Price

क्या आप एक किसान हैं? तो आप अपने खेतों में सोलर पम्प लगाकर आसानी से बंजर भूमि को उपजाऊ बना सकते हैं। Solar Pump Price देखें, सोलर पम्प की सहायता से खेतों में सिंचाई की जाती है। लेकिन कई किसान आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण सोलर पंप नहीं खरीद पाते हैं। इसका समाधान करते हुए सरकार द्वारा सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है। इसके तहत किसान यदि सोलर पम्प लगाते हैं तो उन्हें वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है। यह आप अपने खेत के अनुसार HP में खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 1 HP सोलर वाटर पंप लगाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सरकारी सब्सिडी?

Solar Pump Price 2024

सोलर पंप एक तर का पानी पंप होता है जो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करके पानी को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने का कार्य करता है। इस पम्प को चलाने में विद्युत् ऊर्जा के बजाय सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है। यह स्वच्छ ऊर्जा का स्रोत है जो पर्यावरण के अनुकूल होता है।

यह आमतौर पर उन क्षेत्रों के लिए अधिक लाभदायक है जहाँ बिजली का कनेक्शन नहीं है अथवा जमीन बंजर होती है। आपको अपनी जमीन और पानी के लेवल को देखकर HP के हिसाब से सोलर पंप लगाना पड़ेगा। जितना गहरा पानी के लेवल होता है उतने अधिक एचपी का solar pump लगाना पड़ता है। यह सोलर पम्प आपको 1 से लेकर 15 HP तक मिलेंगे लेकिन ज्यादा जो खेती में यूज़ होते हैं वह 3 HP से लेकर 10 HP तक होते हैं।

सोलर पंप को लगाने के लिए कितना एरिया चाहिए?

अगर आप 3 HP का सोलर पम्प लगाना चाहते हैं तो इसके लिए 10 पैनल पोलीक्रिस्टलाइन चाहिए जो 330 वॉट का स्ट्रक्चर चाहिए। और साथ में 3 HP का पंप मिलता है। 5 HP के लिए आपको 16 सोलर पैनल मिलेंगे जो 330 वाट के होंगे और साथ में 2 स्ट्रक्चर मिलेंगे। अगर आप साढ़े 7 HP का सोलर पंप लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 24 सोलर पैनल 3 स्ट्रक्चर के ऊपर मिलेंगे। तथा 10 HP पर 32 सोलर पैनल मिलेंगे जिसके लिए आपको 4 स्टैंड और 4 स्ट्रक्चर लगाने होंगे।

यह भी देखें:अब पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी जानें कैसे

पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी, जानें कैसे

यह भी पढ़ें- PM Kusum Solar Pump Yojana: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर सोलर पंप, जानें कैसे करें आवेदन!

सोलर पंप हेतु पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल क्यों लगाए जाते हैं?

सोलर पंप के ऊपर पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगाए जाते हैं क्योंकि इसके वोल्टेज अधिक होते हैं इस वजह से पैनल लगाए जाते हैं। जो मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल होते हैं उनका वोल्टेज कम होता है क्योंकि वे कम जगह पर लग जाते हैं ठीक इसी प्रकार पोली पैनल अधिक लगते हैं जिससे इनका वोल्टेज भी अधिक होता है। खेतों में मोटर चलाने के लिए अधिक वोल्टेज की आवश्यकता होती है।

पीएम कुसुम योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी

अगर आप पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगाने हेतु आवेदन करते हैं तो आपको इसमें सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह आपको सोलर पंप HP के अनुसार प्रदान की जाएगी।

क्या है कीमत?

आज के समय में सोलर पंप की कीमत बहुत ही कम हो गई है। अगर आप टॉप क्वालिटी की 3 HP की मोटर लगाते हैं तो आपको यह 1 लाख 20 हजार से लेकर 1 लाख 30 हजार रूपए में मिल जाती है। 5 HP की बात करें तो यह आपको 1 लाख से 2 लाख रूपए तथा साढ़े 7 HP की 3 लाख रूपए के आसपास और 10 HP की साढ़े 3 लाख से 3 लाख 60 हजार रूपए तक मिल जाएगी।

यह भी देखें:Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!

Jio Solar Panel: रिलायंस सोलर पैनलों पर मिलेगी 50 साल की वारंटी कीमत भी होगी आधी, जाने पूरी जानकरी!

1 thought on “Solar Pump Price: किसानों के लिए बड़ा ऑफर, जानें 3,5,7.5,10 HP की कीमत”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें