एसी-कूलर के लिए कौन सा Solar Panel आएगा काम, जानें पूरी डिटेल्स

अगर आप अपने घर में गर्मियों में AC या कूलर लगवाना चाहते हैं तो, इससे पहले आपको सोलर पैनल लगवा लेने चाहिए, सोलर पैनल आपके एसी-कूलर से आने वाले भारी बिजली के बिलों को बिल्कुल कम या जीरो कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

एसी-कूलर के लिए कौन सा Solar Panel आएगा काम, जानें पूरी डिटेल्स

बढ़ते बिजली के बिलों से बचने के लिए, कई लोग सोलर पैनल का उपयोग कर रहे हैं। सोलर पैनल सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, जिसका उपयोग घरों में बिजली चलाने के लिए किया जा सकता है। गर्मियों का मौसम चरम पर है। तापमान बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ रही है। एयर कंडीशनर (AC) और कूलर के इस्तेमाल (Solar Panel for AC Cooler) से बिजली के भारी बिल या जाते हैं ऐसे में आप सोलर पैनल लगवाकर आराम से एसी-कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होगी

जिन लोगों को एसी चलाने की जगह कूलर का इस्तेमाल करने का पसंद है, उन्हें ध्यान में रखना होगा कि कूलर में बिजली की खपत कम होती है। इसलिए, कूलर के लिए कम सोलर पैनल की आवश्यकता होगी।

यदि आप अपने घर में डेढ़ टन की एसी चलाना चाहते हैं, तो आपको लगभग 10 सोलर पैनल की आवश्यकता होगी। या फिर आप एक 3000 वाट का सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। वहीं कूलर चलाने के लिए आपको 200 वाट के दो सोलर पैनल चाहिए होंगे।

यह भी देखें:ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

उपकरणआवश्यक सोलर पैनल
डेढ़ टन AC10 x 250 वाट या 1 x 2500 वाट
छोटा कूलर2 x 200 वाट
बड़ा कूलर3-4 x 200 वाट (आवश्यकतानुसार)

सोलर पैनल के लाभ:

  • बिजली के बिल में भारी बचत
  • कम मेंटेनेंस की जरूरत
  • इंसटोलेशन में सरकारी सब्सिडी और टैक्स में छूट

सोलर पैनल AC और कूलर चलाने सोलर पैनल आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप सोलर पैनल लगवाने पर सरकारी सब्सिडी लेना चाहत है तो यहाँ क्लिक करें सरकार लगवाएगी फ्री में सोलर पैनल में ऐसे करें अप्लाई👈👈

यह भी देखें:Solar Panel कैसे सौर ऊर्जा को बिजली में बदलता है, जानें

Solar Panel कैसे सौर ऊर्जा को बिजली में बदलता है, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें