सब्सिडी के साथ इतना आएगा खर्च, आसान किस्तों में लगा सकेंगे सोलर रूफटॉप प्लांट

पीएम सूर्य योजना के माध्यम से अब और भी आसान हुआ रूफटॉप सोलर प्लांट लगाना, बैंक से लोन लेकर आसान किस्तों में अपने घर पर इस सिस्टम को लगा सकते है साथ ही मिलेगा आपको सब्सिडी का लाभ भी प्राप्त। आइए जानते हैं।

Published By News Desk

Published on

सब्सिडी के साथ इतना आएगा खर्च, आसान किस्तों में लगा सकेंगे सोलर रूफटॉप प्लांट
सब्सिडी के साथ इतना आएगा खर्च, आसान किस्तों में लगा सकेंगे सोलर रूफटॉप प्लांट

क्या आप सोलर प्लांट लगाने की सोच रहें हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। पीएम सूर्य घर योजना के तहत अब आप बहुत ही आसानी से रूफटॉप सोलर प्लांट लगा सकते हैं। योजना के माध्यम से बैंक से आप कुछ आसानी किस्तों पर साधारण ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें सब्सिडी प्राप्त होने के बाद बची हुई राशि पर ही ब्याज लिया जाएगा।

अलीगढ़ के परियोजना अधिकारी अरुण कुमार शर्मा ने यह बात बताते हुए कहा कि योजना का लाभ पहले लोग को पूरी रकम देकर प्राप्त होता था जिसके कारण लोग योजना से दूर होने लग गए।

यह भी पढ़ें- सब्सिडी और डिस्काउंट ऑफर के साथ सोलर सिस्टम लगेगा इतनी सस्ती कीमत पर, देखें

लेकिन, अब आप सुविधा का लाभ उठाकर किस्तों में अपने घर पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। बैंक द्वारा 2 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए लोन दिया जाएगा। आप इन आसान किस्तों को केवल 7 प्रतिशत ब्याज दर चुका सकते हैं। प्रति किलोवाट की कीमत लगभग 60 हजार रूपए है। यदि आप 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसमें 70% सब्सिडी मिलती है। 60 हजार रूपए केंद्र तथा 30 हजार रूपए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी मिलती है। आपको प्रति माह की एक हजार रूपए की EMI चार वर्षों तक भरनी होगी।

जानकारी के लिए बता दें 3 किलोवाट के सोलर प्लांट पर 60% तक की सब्सिडी पर 78,000 रूपए केंद्र तथा 30 हजार रूपए राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इसी प्रकार से यदि 4 किलो वाट का प्लांट है तो उस पर 45% तक के अनुदान पर केंद्र सरकार 78 हजार रूपए एवं 30 हजार रूपए राज्य सरकार की तरफ से मिलते हैं। 5kw सोलर प्लांट पर भी 78 हजार रूपर की सब्सिडी केंद्र सरकार तथा 30 हजार रूपए की सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा मिलती है अर्थात इस प्लांट पर 40% तक अनुदान मिलेगा। अगर आप बढ़ते बिजली बिल की समस्या को खत्म करना चाहते हैं तो आप सोलर प्लांट लगाकर महीने में बचत कर सकते हैं। बैंक द्वारा जो अनुदान राशि मिलेगी ही उसके बाद जो राशि बचती है उस पर ही ब्याज लिया जाएगा।

यह भी देखें:गार्डन में लगने वाली सोलर लाइट मिल रही 73% की बम्पर छूट के साथ केवल 299 रुपये में

गार्डन में लगने वाली सोलर लाइट मिल रही 73% की बम्पर छूट के साथ केवल 299 रुपये में

यह भी पढ़ें- क्या सब्सिडी वाले सोलर पैनल सिस्टम में बैटरी मिलती हैं, लगाने से पहले जानें

इतने लोगों ने किए आवेदन

आपको बता दें मई के महीने में केवल 1500 तक ही आवेदन प्राप्त हुए। इसका कारण पोर्टल पर तकनीकी खराबी बताया गया था। इसके अलावा अन्य कारण लोगों के पास इतनी बड़ी राशि ना होना पाना था। सब्सिडी की जो धन राशि होती है वह 2-3 महीने बाद ही भेजी जाती है। यही वजह थी की लोग इस योजना से दूर होने लग गए। विभाग द्वारा 70 हजार घरों पर सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

लेकिन जब से लोन की सुविधा को शुरू किया गया है लोगों की योजना में रूचि बढ़ गई है। परियोजना अधिकारी के अनुसार 34 हजार से अधिक लोगों में आवेदन आ गए हैं।

यह भी देखें:Solar Rooftop Yojana Form: ऐसे भरें फ्री सोलर पैनल योजना फॉर्म

Solar Rooftop Yojana Form: ऐसे भरें फ्री सोलर पैनल योजना फॉर्म

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें