अदानी सोलर पैनल की कीमत की जानकारी देखें

अदानी सोलर भारत की टॉप शीर्ष सोलर कंपनियों में से एक है, इसके सोलर पैनल उच्च क्षमता एवं दक्षता के होते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम द्वारा सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने से पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सभी उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करते हैं। ऐसे में पर्यावरण में उपस्थित कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। भारत में सोलर पैनल के बड़े निर्माताओं में अदानी सोलर प्रमुख है। इस सोलर ब्रांड के सोलर पैनल का प्रयोग कर आप अपने सोलर सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। अदानी सोलर पैनल की कीमत यहाँ देखें।

अदानी सोलर पैनल की कीमत की जानकारी देखें
अदानी सोलर पैनल की कीमत

यह भी देखें: सौर ऊर्जा से संबंधित व्यवसायों की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

अदानी सोलर की वार्षिक उत्पादन क्षमता 3.5 गीगावाट है। यह विश्व के टॉप 15 सोलर ब्रांड की सूची में सम्मिलित एक बहुत बड़ा ब्रांड है। जो विश्व के अनेक देशों में सोलर पैनल का निर्यात करता है। इस सोलर ब्रांड के द्वारा उच्च दक्षता के सोलर उपकरणों का निर्माण किया जाता है। अदानी सोलर द्वारा रुफटॉप सोलर का निर्माण किया जाता है। वर्तमान में इसकी 240 से अधिक परियोजनाएं सक्रिय हैं। अडानी सोलर के पास मदुरै, गुजरात में 1.5GW का अपना स्वचालित सोलर पैनल विनिर्माण संयंत्र और सेल विनिर्माण संयंत्र है।

अदानी सोलर पैनल की कीमत

अदानी सोलर द्वारा बनाए गए सोलर पैनल की कीमत उनके प्रकार, दक्षता एवं क्षमता के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। अदानी सोलर द्वारा मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एवं Dual-Glass बाइफेशियल सोलर पैनल प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करती है। इनमें से नागरिक अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार किसी भी प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कर सकते हैं। इन सोलर पैनल की कीमत आगे विस्तृत रूप से दी गई है।

अदानी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

अदानी सोलर द्वारा निर्मित पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सीरीज में उपलब्ध हैं। अदानी के यह सोलर पैनल कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। यह ब्रांड अधिकतम 345 वाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का निर्माण करता है, जो 72 सेलों के साथ उपलब्ध रहते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में इस प्रकार के सोलर पैनल कम दक्षता के होते हैं, जिस कारण ये उनसे कम बिजली का उत्पादन करते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सर्वाधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है। जिसका मुख्य कारण इनकी कीमत का कम होना है।

सोलर पैनल की कीमत प्रति-वाट क्षमता के अनुसार होता है। यदि आप अधिक क्षमता का सोलर पैनल खरीदते हैं, तो इसकी कीमत प्रति-वाट में आपको कम प्राप्त होती है। अदानी सोलर द्वारा निर्मित पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
100 वाट3,800 रुपये
150 वाट5,700 रुपये
200 वाट7,000 रुपये
250 वाट8,750 रुपये
300 वाट9,600 रुपये
365 वाट11,680 रुपये
400 वाट12,000 रुपये

अदानी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं। अदानी सोलर द्वारा बनाए जाने वाले मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दो सीरीज में उपलब्ध रहते हैं। अदानी सोलर में 520 वाट से 545 वाट तक के सोलर पैनल में 144 सोलर सेल होते हैं। एवं 610 वाट से 650 वाट के सोलर पैनल में 132 सोलर सेल होते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की दक्षता उच्च होने से यह अधिक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस प्रकार के सोलर पैनल कम धूप एवं खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

सिंगल क्रिस्टलीय सिलिकॉन सोलर पैनल के नाम से भी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को जाना जाता है। इस सोलर पैनल का प्रयोग कर आप एक अच्छे सोलर सिस्टम का निर्माण कर सकते हैं। अदानी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
300 वाट10,500 रुपये
350 वाट12,250 रुपये
400 वाट14,000 रुपये
450 वाट14,850 रुपये
500 वाट16,500 रुपये
550 वाट18,150 रुपये
600 वाट19,800 रुपये
650 वाट21,450 रुपये

अदानी बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत

बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल के द्वारा सामने की ओर से सूर्य से सीधे प्राप्त होने वाले प्रकाश से एवं पीछे की ओर से टकराकर प्राप्त होने वाले प्रकाश (Albedo Lights) से भी बिजली का उत्पादन करते हैं। इन सोलर पैनल को कम जगह पर भी स्थापित किया जा सकता है। अदानी सोलर द्वारा Elan Pride एवं Elan Shine दो तकनीक में फाइफेशियल सोलर पैनल उपलब्ध किए गए हैं। इस सोलर पैनल को स्थापित करने से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

इस प्रकार के सोलर पैनल मजबूत होते हैं, इनका प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता उच्च होती है। जिस कारण इनकी कीमत भी अधिक होती है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर उपयोगकर्ता को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं। अदानी बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार रहती है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
300 वाट13,500 रुपये
400 वाट18,000 रुपये
500 वाट22,500 रुपये
600 वाट27,000 रुपये
650 वाट29,250 रुपये

नोट: इस लेख में हमारे द्वारा दी गई सोलर पैनल की औसतन कीमत दी गई है। सोलर पैनल की कीमत उपभोक्ता द्वारा उन्हें खरीदने के प्रकार (ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म या नजदीकी बाजार) एवं उनके स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप अदानी सोलर की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:क्या घर पर सोलर पैनल बना सकते हैं? जानें Solar Panel कैसे बनाएं

क्या घर पर सोलर पैनल बना सकते हैं? जानें Solar Panel कैसे बनाएं

अदानी सोलर पैनल के लाभ

अदानी सोलर पैनल से प्राप्त होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • अडानी सोलर ब्रांड के सभी उत्पाद सुरक्षित, विश्वसनीय एवं अच्छी गुणवत्ता वाले होते हैं।
  • निर्माता ब्रांड अदानी के सोलर पैनल में उच्च सेल दक्षता अर्थात इष्टतम आउटपुट प्राप्त होता है।
  • यह सोलर पैनल में मल्टी लेयर एनकैप्सुलेशन बेहतर मॉड्यूल सुरक्षा प्रदान करता है।
  • अदानी सोलर द्वारा निर्मित सोलर पैनल में हवा के भार एवं बर्फ के भार के खिलाफ उच्च प्रतिरोध होता है।

अदानी सोलर पैनल की कीमत से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

अदानी सोलर की स्थापना कब हुई?

अदानी सोलर की स्थापना वर्ष 2015 में हुई।

अदानी सोलर के CEO कौन हैं?

अदानी सोलर के सीईओ Mr. Vineet S Jain हैं।

अदानी सोलर ब्रांड द्वारा कितने प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है?

अदानी सोलर ब्रांड द्वारा तीन प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। जो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एवं बाइफेशियल सोलर पैनल प्रकार हैं।

सोलर पैनल से उपयोगकर्ता को कौन से लाभ प्राप्त होते हैं?

सोलर पैनल के प्रयोग से इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, लंबे समय तक फ्री बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। एवं पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

इस प्रकार उपरोक्त लेख के माध्यम से आप अदानी सोलर पैनल की कीमत से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिस से यदि आप अपने सोलर सिस्टम में इस ब्रांड के सोलर पैनल का प्रयोग करना चाहते हैं तो यह आपको आसानी प्रदान करने का कार्य कर सकता है। अदानी के सोलर उपकरण अपनी मजबूती एवं विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध हैं।

इस ब्रांड के सोलर पैनल का प्रयोग कर आप एक मजबूत सोलर सिस्टम की स्थापना कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के प्रयोग से इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। ऐसा करने से बिजली के बिल में छूट प्राप्त की जा सकती है। एवं लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल का प्रयोग अधिक से अधिक कर ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। क्योंकि सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करता है।

यह भी देखें:Luminous 6 KW सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Luminous 6 KW सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें