Solar Subsidy कब मिलती है? यहाँ जानें पूरी डिटेल

सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में शानदार सोलर सिस्टम घर पर लगा सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा बिल को कम किया जा सकता यही।

Published By News Desk

Published on

Solar Subsidy कब मिलती है? यहाँ जानें पूरी डिटेल
Solar Subsidy

सोलर सिस्टम में होने वाला प्राथमिक खर्चा ज्यादा होता है, ऐसे में कई नागरिक सोलर सिस्टम को स्थापित नहीं करते हैं। लेकिन सरकार की सोलर सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) के लिए पीएम सूर्य घर योजना को इस साल ही केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। ज्यादातर आवेदक सोलर सब्सिडी कब मिलती है? यह नहीं जानते हैं।

Solar Subsidy कब मिलती है?

सोलर सिस्टम के महत्व को समझते हुए और नागरिकों को प्रेरित करने के लिए सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी योजनाएं शुरू की जाती है। ऐसे में देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। Solar Subsidy का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को आवेदन करना होता है। सोलर सब्सिडी ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर प्रदान की जाती है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर और नेट मीटर मुख्य उपकरण होते हैं। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में बैटरी यूज नहीं की जाती है। इस सिस्टम में पैनल से बनने वाली बिजली ग्रिड को भेजी जाती है, और यूजर ग्रिड की बिजली का उपयोग करते हैं। ऐसे सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली को कैलकुलेट करने के लिए नेट-मीटर का प्रयोग किया जाता है।

यह भी देखें:सबसे शक्तिशाली सोलर पैनल लगाएं, बिजली की नहीं होगी अब कमी

सबसे शक्तिशाली सोलर पैनल लगाएं, बिजली की नहीं होगी अब कमी

सोलर सब्सिडी के नियम

  • अगर उपभोक्ता घर में ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो वे सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन कर सकते हैं। एवं सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 1kW से 10kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। नई सूर्य घर योजना में 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  • घर में सोलर सिस्टम को पूरी तरह से इंस्टॉल करने के बाद ही सब्सिडी का लाभ प्राप्त होता है। ऐसे में सिस्टम का फिजीबिलिटी टेस्ट संबंधित विभाग द्वारा किया जाता है, एवं नेट-मिटरिंग की जाती है।
  • राज्य के डिस्कॉम में रजिस्टर्ड वेंडर के माध्यम से सोलर उपकरणों को खरीदने और इंस्टाल करने पर ही सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है।
  • इसका आवेदन करने के लिए आवेदक के नाम पर बिजली का बिल होना चाहिए, और घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।

कितनी मिलेगी Solar Subsidy?

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसमें दी जाने वाली सब्सिडी की राशि इस प्रकार रहती है:-

  • 1 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम: 30 हजार रुपये
  • 2 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम: 60 हजार रुपये
  • 3KW से 10KW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम: 78 हजार रुपये

Solar Subsidy का लाभ प्राप्त कर एक बढ़िया सोलर सिस्टम घर में लगाया जा सकता है, सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद बिजली की सभी जरूरतों को यूजर प्राप्त कर सकते हैं, और बिजली बिल से राहत प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी देखें:1kW सोलर सिस्टम की कीमत जानें, बिजली बिल को करेगा कम

1kW सोलर सिस्टम की कीमत जानें, बिजली बिल को करेगा कम

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें