6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं, देखें

6 किलोवाट सोलर पैनल लगाकर आप आसानी से प्रत्येक दिन 30 यूनिट तक बिकली का उपयोग करके घर के कई उपकरण चला सकते हैं। यह पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ बिजली बिल के अधिक खर्चे को कम करता है

Published By News Desk

Published on

6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं, देखें
6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं, देखें

अधिक बिजली बिल के खर्चे से बचने के लिए लोग आजकल अपने घरों में सोलर पैनल सिस्टम लगा रहें हैं। यह बढ़ती ऊर्जा जरूरतों तथा जलवायु परिवर्तन के खतरे के बीच, सोलर ऊर्जा एक स्थायी तथा किफायती विकल्प है। 6 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्कूल, क्लीनिकों तथा कार्यालयों में स्थापित किया जा सकता है। क्योंकि इससे बिजली बिल बहुत ही कम आते हैं।

6 किलोवाट का जो सोलर सिस्टम होता है वह रोजाना 30 यूनिट बिजली का निर्माण करता है। आमतौर पर महंगाई के कारण घर में लोग कई उपकरण चलाने से डरते हैं कि कहीं बिजली बिल अधिक ना आ जाए लेकिन आप सोलर सिस्टम के तहत यह समस्या दूर कर सकते हैं। आप 6KW बिजली पर रूम हीटर, एयर कंडीशनर, वाटर हीटर जैसे उपकरण आसानी से चला सकते हैं।

यह सोलर पैनल लगाकर आप अपनी बिजली की सम्पूर्ण आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। बिना किसी अन्य बिजली स्रोत के। आप एक 7.5kVA का सोलर इन्वर्टर लेकर उसको 6KW के सोलर पैनल से जोड़ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं 6 किलोवाट सोलर पैनल के बारे में सम्पूर्ण जानकरी, इसके लिए लेख में अंत तक जरुर बने रहें।

यह भी पढ़ें- यह 5 सोलर उपकरण किसानों की खेती संबंधित समस्याओं का करेंगे समाधान

6 किलोवाट के सोलर पैनल में क्या-क्या चल सकता है?  

वर्तमान समय में सोलर पैनल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है और लोग इसके उपयोग को खूब पसंद कर रहें हैं। एक तो यह पर्यावरण को कोई हानि नहीं पहुंचाता अर्थात पर्यावरण के अनुकूल है तथा बिजली की खपत को कम करता है। अगर आप कंफ्यूज हैं कि कौन सा सोलर पैनल लिया जाए जिसमें घर के कई उपकरण चलाए जा सकते हैं तो आप 6 किलोवाट का सोलर पैनल लगवा सकते हैं।

आप 6 किलोवाट सोलर पैनल से चला सकते हैं कई उपकरण जैसे- 2 टन इनवर्टर एयर कंडीशनर, सीलिंग फैन, कूलर, ट्यूब लाइट, एलईडी बल्ब, एलईडी टेलीविजन, सेट टॉप बॉक्स, म्यूजिक सिस्टम, लैपटॉप, डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैजर प्रिंटर (छोटा वाला), जूसर मिक्सर ग्राइंडर, टोस्टर (800W), रेफ्रिजरेटर (500L तक), वॉशिंग मशीन आदि।

यह उपकरण चलाते हुए ध्यान रखें कि इनका कुल लोड 6 किलोवाट से अधिक नहीं होना चाहिए। क्योंकि अधिक लोड पड़ने पर सिस्टम पर अधिक लोड पड़ेगा तथा उपकरण चलना बंद हो जाएंगे।

यह भी देखें:3KW Solar System: 3 किलोवाट सोलर की कीमत 2024 में कितनी है? जानें

3KW Solar System: 3 किलोवाट सोलर की कीमत 2024 में कितनी है? जानें

6KW बिजली पर चलेंगे सभी उपकरण जब रखेंगे ये सब ध्यान

आपके 6KW सोलर इन्वर्टर पर कौन से तथा कितने उपकरण चल सकते हैं, यह जानने के लिए आपको प्रत्येक उपकरण की बिजली खपत की जानकारी जान लेनी है इसके लिए आप एक एनर्जी मीटर का उपयोग कर सकते हैं। सभी उपकरण को मीटर से कनेक्ट कर दें तथा उनमे कितनी बिजली खर्च हो रही है यह रिकॉर्ड करें।

अब आपको प्रत्येक उपकरण की कुल बिजली खपत को जोड़ना है। यहां पर आपको पता लग जाएगा कि 6 किलोवाट इन्वर्टर कितनी कुल बिजली चला सकता है।

बिजली खपत जोड़ने में यदि बिजली खपत 6 किलोवाट से कम आती है तो आप सभी उपकरणों में चला सकते हैं। अगर बिजली खपत 6 किलोवाट से अधिक है, तो आप केवल कुछ ही उपकरणों को चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सरकार ने 3 किलोवाट के सोलर पर सब्सिडी बढ़ाई, किसानों के बड़ी खबर

2 टन इन्वर्टर एयर कंडीशनर (2000-2500 वॉट)

  • सीलिंग फैन (60-70 वॉट)
  • ट्यूब लाइट (40-50 वॉट)
  • रेफ्रिजरेटर (200-500)

सबसे बेहतर 6 किलो वॉट का सोलर इन्वर्टर

6 किलो वॉट का सोलर पैनल के लिए बाजार में कई तरह के इन्वर्टर अवेलबल हैं, लेकिन आपको कौन सा सेलेक्ट करना है इसकी जानकारी जरूर मालूम होनी चाहिए। अगर आप अपने बजट के अनुसार खरीदना चाहते हैं जो बेहतर क्वालिटी का हो तो आप PWM तकनीक वाला सोलर इन्वर्टर खरीद सकते हैं। यह आपके लिए कम बजट पर प्राप्त होने वाला बेहतरीन सोलर ऑप्शन है।

इसके अलावा यदि आप बेस्ट क्वालिटी का सोलर इन्वर्टर लेना चाहते हैं, तो आप MPPT तकनीक का सोलर इन्वर्टर खरीद सकते हैं। यह इन्वर्टर आपको थोड़ा अधिक महंगा पड़ेगा लेकिन कार्य बहुत अच्छा करता है। यह अधिक कुशलता से काम करके अधिक ऊर्जा का निर्माण करता है।

यह भी देखें:अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें