5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें

घर में सम्पूर्ण विद्युत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आप अपने घर पर 5 किलोवाट का सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। इससे आपको बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा साथ ही पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा।

Published By News Desk

Published on

5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें
5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें

5kw Solar System: क्या आप घर पर एयर कंडीशनर, फ्रिज, मिक्सर, ग्राइंडर, टीवी, कंप्यूटर, LED बल्ब एवं अन्य सभी उपकरणों के लोड को बिना बिजली बिल दिए चलाना चाहते हैं। तो आपके लिए हम एक अच्छा अवसर लेकर आ गए हैं। आप अपने घर की छत पर 5kw सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल को चलाने के लिए बिजली की जरुरत नहीं होती है यह सूरज की रोशनी से बिजली जनरेट करते हैं जिससे आपके घर में उपकरणों को ऊर्जा मिलती है। 5kw सोलर सिस्टम से आप घर का पूरा लोड आसानी से चला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सोलर सिस्टम की कीमत के बारे में……..

यह भी पढ़ें- Microtek 3 Kw सोलर सिस्टम लगाने की कीमत क्या है जानें

सोलर सिस्टम क्या है?

सोलर सिस्टम, जो प्रकाश को ग्रहण करके ऊर्जा का निर्माण करते हैं। इस सिस्टम में सोलर पैनल, बैटरी तथा इन्वर्टर एवं अन्य कई उपकरण होते हैं जिससे सोलर सिस्टम बनता है। बाजार में दो तरह के पैनल आते हैं पॉलीक्रिस्टलाइन तथा मोनोक्रिस्टलाइन। पॉलीक्रिस्टलाइन जो पैनल होते हैं, यह बाजार में बहुत सस्ते मिलते हैं। इस पैनल की जो कीमत है वह आपको 17 से 20 रूपए देखने को मिल जाएगी। अगर पोली में हम 5 किलोवाट का सोलर पैनल लगा रहें हैं तो इसके लिए आपको 330 वाट का पैनल चुनना पड़ेगा। जब आप ये 330 वाट के तीन पैनल लगाते हैं तो तब यह एक किलोवाट बनता है। 5 किलोवाट बनाने के लिए आपको 15 पैनलों का चयन करना होगा जिसका कुल खर्चा 1 लाख रूपए तक हो जाएगा।

इसके अतिरिक्त आप मोनो पर, हाफ कट अथवा बाई फेसिअल पैनल को भी चुन सकते हैं। यह सोलर पैनल एक दिन में 5 यूनिट तक की बिजली जनरेट कर सकते हैं। अगर आप इनको लगाना चाहते हैं तो आपका कुल खर्चा 1,25,000 तक आएगा।

यह भी देखें:Solar Panel Angle and Direction: पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने की इसके आउटपुट को लेकर स्टडी 

Solar Panel Angle and Direction: पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ने की इसके आउटपुट को लेकर स्टडी 

सोलर पैनल स्थापित करने के साथ आपको इन्वर्टर भी लेना पड़ता है जिसे आप अपने घर के सभी उपकरणों के लोड के आधार पर चला सकते हैं। 5 केवी का इन्वर्टर ले सकते हैं जिनमें स्ट्रिंग इन्वर्टर 30 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक की कीमत के आते हैं तथा माइक्रोइन्वर्टर 60 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक आते हैं। सिस्टम के साथ बैटरी भी होती है जो आप अपने बजट के अनुसार ले सकते हैं तथा स्ट्रक्चर एवं अन्य उपकरण होते हैं जो सोलर सिस्टम में शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें- UTL 10 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में खर्चा कितना होगा, देखें

5kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप 5kw सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं तो इसका कुल खर्चा 2,75,000 रूपए है। सोलर सिस्टम की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि सोलर पैनल का प्रकार, इन्वर्टर की गुणवत्ता, बैटरी की क्षमता, इंस्टॉलेशन शुल्क तथा सरकारी सब्सिडी।

यह भी देखें:UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल से बनेगी तेजी से बिजली, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL 165 वाट के मोनो सोलर पैनल से बनेगी तेजी से बिजली, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें