30 साल लाइफ वाला सबसे सस्ता 5 kw Nexus सोलर सिस्टम

Nexus 5 किलोवाट सोलर सिस्टम उन घरों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने बिजली बिलों पर पैसे बचाना चाहते हैं, नेक्सस 5 किलोवाट सोलर सिस्टम सालाना 6,000 किलोवाट-घंटे (kWh) तक बिजली पैदा कर सकता है।

Published By News Desk

Published on

30 साल लाइफ वाला सबसे सस्ता 5 kw Nexus सोलर सिस्टम
30 साल लाइफ वाला सबसे सस्ता 5 kw Nexus सोलर सिस्टम

क्या आप अपने घर के लिए एक सोलर सिस्टम (Solar System for Home) खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हाँ, तो Nexus 5 kW सोलर सिस्टम आपके लिए एकदम सही है। ये सस्ता और लम्बे समय तक चलने वाला सोलर सिस्टम है। Nexus 5 kW सोलर सिस्टम भारत में बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ते सोलर सिस्टमों में से एक है। यह 30 साल की लाइफटाइम के साथ आता है, जिसका अर्थ है कि आपको इसे बार-बार बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आपको अधिक बिजली बिल से छुटकारा पाना है तो ये सिस्टम आपके घर के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करता है।

5 KW के सोलर PCU पर आप 1-3 एयर कंडीशनर, फ्रीज़, कूलर और घर के पुरे लोड लिफ्ट कर सकते है। पहले की तुलना ने 2024 में सोलर सिस्टम की कीमतों में बहुत तेजी से गिरावट आयी है। भारत का सबसे एडवांस 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम अब आप सबसे कम दाम पर लगा सकते है।

5 kw 48 वोल्ट का सोलर सिस्टम PCU

Nexus Solar Energy भारत की सबसे बड़ी सोलर कंपनियों में से एक है। वे उच्च गुणवत्ता वाले सोलर सिस्टम और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं। 5 kW 48 वोल्ट का सोलर सिस्टम PCU उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने घर के लिए एक सस्ता और टिकाऊ सोलर सिस्टम चाहते हैं। यदि आपके घर पर एक से तीन एयर कंडीशनर हैं और बाकी घर के सारे लोड चलते हैं तो 5 kW क्षमता का सिस्टम अधिकतम 5 किलोवाट ऊर्जा उत्पन्न कर सकता है। 48 वोल्ट का उल्लेख इसकी बैटरी सिस्टम की वोल्टेज क्षमता को दर्शाता है। यदि आपका हर महीने 800 -1000 यूनिट बिजली का बिल आता है तो आपके लिए 5 KW सोलर सिस्टम बेहतर है।

Nexus 5 सोलर PCU 48 वोल्ट का उपयोग कौन कर सकते है?

जिन लोगों के घर में एक एयर कंडीशनर, 1 टन का एयर कंडीशनर या फिर 2 सोलर के एयर कंडीशनर हैं, तो वह Nexus 5 kw सोलर PCU 48 वोल्ट का सिस्टम उपयोग कर सकते है। इस सोलर PCU का जो पावर फैक्टर है वो है .8 क्योंकि इसमें ट्रांसफार्मर टेक्नोलॉजी प्रयोग किया गया है, पावर फैक्टर .8 का अर्थ है अगर आप KW में पावर फैक्टर को मल्टीप्लाई कर देंगे तो वह किलोवाट बन जायेगा तो 4 किलोवाट का ये सोलर PCU हो जायेगा 4 किलोवाट का, इससे आप लोड लिफ्ट कर सकते है। इसके अंदर 5 किलोवाट का कंट्रोलर लगा होता है जिसमे आप लोड लिफ्टिंग 4 किलोवाट और सोलर पैनल का 5 किलोवाट भी लगा सकते है।

पावर कंडीशनिंग यूनिट (PCU) की विशेषताएँ और उपयोगिता

पावर कंडीशनिंग यूनिट ये एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे हमारे घरों और ऑफिसों में बिजली की आपूर्ति को और अधिक कुशल बनाया जा सकता है। PCU का मुख्य काम है बिजली की गुणवत्ता को सुधारना और उसे उपयोग के लिए उपयुक्त बनाना। इसे आप सौर पैनलों के साथ जोड़ सकते हैं, इस PCU में आपको 230 एसपीवी रेज मिलती है, जहां आपको आठ पैनलों को दो अलग-अलग सीरीज में चार-चार के समूह में जोड़ना होता है। यदि आपके घर या ऑफिस की बिजली की जरूरत करीब 3.5 किलोवाट तक है, तो यह PCU आपके लिए बहुत उपयोगी होगा।

Nexus 3 सोलर PCU के साथ, लिथियम या लेड-एसिड का उपयोग

इस PCU की एक खास बात यह है कि आप इसमें लिथियम या लेड-एसिड, दोनों तरह की बैटरियों का उपयोग कर सकते हैं। आप इस पर 150Ah, 165Ah, या 200Ah क्षमता की चार बैटरियाँ लगा सकते हैं। अगर आप लेड-एसिड बैटरियों का चयन करते हैं, तो आप आठ बैटरियाँ भी लगा सकते हैं। यह PCU परंपरागत तकनीक पर आधारित है और यह दोनों प्रकार की बैटरियों के साथ संगत है। इसके अलावा, इसमें उपयोग की गई MPPT टेक्नोलॉजी आपको कम रोशनी की स्थिति में भी ऊर्जा उत्पादन में मदद करती है।

सोलर पावर कंडीशनिंग यूनिट (पीसीयू) की क्षमता

एक 5 किलोवाट का पीसीयू, जो 48 वोल्ट का होता है, अपने अनूठे पावर फैक्टर की वजह से 5 किलोवाट का सोलर पीसीयू बन जाता है। इसका मतलब यह है कि यह 1 किलोवाट अधिक लोड उठा सकता है, जिससे यह तीन 1 टन या डेढ़ टन के सोलर एयर कंडीशनर को भी चला सकता है। अगर घर में दो डेढ़ टन के एयर कंडीशनर हैं, तो आप उन्हें भी इस पीसीयू पर चला सकते हैं।

इस पीसीयू की एक अन्य विशेषता यह है कि आप चाहे तो बैटरी लगा सकते हैं और चाहे तो नहीं। इसका मतलब है कि आप बिजली और सोलर दोनों का उपयोग करके इस पीसीयू को चला सकते हैं। अगर आप बैटरी लगाना चाहते हैं, तो आप लिथियम फॉस्फेट बैटरी चुन सकते हैं, जैसे कि 100 एम्पियर या 80 एम्पियर की बैटरी। आप लेड एसिड की चार बैटरी भी लगा सकते हैं, जो आपको अधिक स्थिरता और बैकअप का विकल्प प्रदान करते हैं।

यह भी देखें:किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? ये रहे नियम

किराये के घर में सोलर सिस्टम लगवाने पर सब्सिडी मिलेगी? ये रहे नियम

इन पीसीयू में सुपर एमपीपीटी तकनीक भी लगी होती है, जो 5.6 किलोवाट तक के सोलर पैनल्स को सपोर्ट करती है। वाईफाई मॉनिटरिंग के साथ, आप इसे रिमोटली मॉनिटर और मैनेज कर सकते हैं, जैसे कि लोड और चार्जिंग प्रायोरिटी सेट करना। ये फीचर्स आपको अपने सोलर सिस्टम को अधिकतम दक्षता के साथ चलाने में मदद करते हैं। इस तरह, ये पीसीयू न सिर्फ ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि करते हैं बल्कि आपको अपनी ऊर्जा जरूरतों के अनुसार अनुकूलित समाधान भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा ये लो सनलाइट कंडीशन्स में भी अधिक ऊर्जा उत्पन करता है।

इस सिस्टम में आपको 30 साल की वारंटी मिल जाती है, इसके अलावा आपको M 10 टे में ५८0 वाट मिलता है, जो अन्य सोलर सिस्टम से काफी ज्यादा है।

Nexus बैटरी की वारंटी

Nexus 3 बैटरी एक आकर्षक विकल्प है जिसके लिए पहले तीन साल में खराब होने पर निःशुल्क बदली की जाती है, और अगले दो सालों में खराब होने पर 50% डिस्काउंट पर नई बैटरी की पेशकश की जाती है।

2024 में सोलर एनर्जी सिस्टम की कीमत

2024 में, आपको ऐसे सोलर पैनल पैकेज मिल सकते हैं जिनमें आठ बायफेशियल पैनल शामिल होते हैं, प्रत्येक की क्षमता 580 वाट होती है। ये पैनल हर महीने लगभग 800 से 1000 यूनिट ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं, जो आपकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

बायफेशियल पैनल की एक विशेषता यह है कि वे दोनों तरफ से सूर्य की रोशनी अवशोषित करके ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे एक 580 वाट के पैनल से 738 वाट तक ऊर्जा उत्पादन हो सकता है। ये पैनल्स 30 साल की वारंटी के साथ आते हैं, जो उन्हें एक लंबे समय के लिए एक विश्वसनीय निवेश बनाते हैं।

एक उन्नत 5KV सोलर PCU सिस्टम की प्राइसिंग की बात करें, तो इस पैकेज में आपको बायफेशियल पैनल्स के साथ 5KV का PCU और 150 एम्पीयर की चार बैटरी मिलती है। इसकी कीमत ₹243,232 हो सकती है, जो GST को छोड़कर है। 12 % GST लगने पर इसकी कुल कीमत बढ़ जाएगी।

अगर आप Nexus 3 सोलर PCU 48 वोल्ट के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप Nexus Solar Energy की वेबसाइट पर जा सकते हैं या उनसे 1800-102-9494 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी देखें:Waaree 6 Kw सोलर पैनल लगाने में होने वाला पूरा खर्चा देखें

किफ़ायती कीमत में लगवाएं Waaree 6 Kw सोलर पैनल, देखें

1 thought on “30 साल लाइफ वाला सबसे सस्ता 5 kw Nexus सोलर सिस्टम”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें