Solar Panel से जुड़े 5 छोटे व्यवसाय: करें शुरुआत, कम निवेश, बड़ा मुनाफा

सोलर पैनल के व्यवसायों में जिनमें निवेश अधिक होता है, उनके लिए आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। और आसानी से व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा के प्रयोग से विद्युत उत्पादन करना आज के समय में अधिक प्रचलन में है। सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली बनाने के कई फायदे होते हैं। इसके प्रयोग से नागरिकों को जीवाश्म ईंधन पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं रहती है। साथ ही वे ग्रिड पावर के बिल में भी छूट प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन सौर ऊर्जा के उत्पादन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है, जिस से किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। एवं पर्यावरण में बढ़ रहे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।

Solar Panel से जुड़े 5 छोटे व्यवसाय (Solar Panel Business) जिसकी सहायता से आप महीने में 1 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। सोलर पैनल द्वारा ही सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। इसमें लगे होते फोटोवोल्टिक सेल (PV Cell) के द्वारा यह कार्य किया जाता है। सौर ऊर्जा से जहां एक ओर विद्युत संबंधी अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, इसकी सहायता से अब रोजगार भी प्राप्त किया जा सकता है। सरकार द्वारा ऐसे रोजगार को करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

Solar Panel से जुड़े 5 छोटे व्यवसाय: करें शुरुआत, कम निवेश, बड़ा मुनाफा
सोलर पैनल से जुड़े 5 छोटे बिजनेस से करें शुरुआत

Solar Panel से जुड़े 5 छोटे व्यवसाय

सोलर पैनल से जुड़े व्यवसाय करने के लिए आप कम निवेश में भी इसे शुरू कर सकते हैं। सोलर पैनल से जुड़े व्यवसाय करने पर यह लंबे समय तक लाभ प्रदान करने वाला है। सोलर पैनल के साथ-साथ आप अन्य सोलर उत्पादों को भी इसमें सम्मिलित कर सकते हैं। एवं अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल से जुड़े इन व्यवसायों को आगे हेडलाइन के माध्यम से बताया गया है:

सोलर उत्पादों बेचने का व्यवसाय

सोलर उत्पादों के इस व्यवसाय को करने पर सरकार द्वारा आपको प्रोत्साहन प्राप्त होता है। क्योंकि सरकार द्वारा भी सौर ऊर्जा का प्रयोग करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जा रहे हैं। इस व्यवसाय में शुरुआत में निवेश 3 से 5 लाख रुपये तक हो सकता है, जिसके लिए आप किसी भी SME पंजीकृत किसी भी बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आप सोलर मॉड्यूल (PV पैनल), सोलर थर्मल सिस्टम, सोलर कूलिंग सिस्टम, सोलर फैन आदि का व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार से आप अनुमानित रूप से 40,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक मासिक आय के रूप में कमा सकते हैं।

सौर ऊर्जा से चलने वाले उत्पादों का व्यवसाय

सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले उपकरणों को बेच कर आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं, वर्तमान समय में बाजार में सोलर उपकरणों की मांग बढ़ती जा रही है। जिनमें सोलर वाटर हीटर, सोलर पंप, सोलर लाइट, सोलर मोबाइल चार्ज, सोलर लैम्प आदि की डिमांड अधिक है। ऐसे में आप इनका व्यवसाय कर के आर्थिक रूप से खुद को मजबूत कर सकते हैं।

यह भी देखें:5 kw के सोलर पैनल कितने यूनिट बिजली बनाते हैं

5 kw के सोलर पैनल कितने यूनिट बिजली बनाते हैं

सोलर वाटर हीटर एवं सोलर वाटर पंप को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। जिसमें उपभोक्ता इन्हें प्रयोग करते हैं। इस व्यवसाय को प्रारंभ करने में प्राथमिक निवेश 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक हो सकता है। एवं इस व्यापार से अनुमानित मासिक आय 20,000 रुपये से 50,000 रुपये तक आप प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर मेंटिनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर

यदि आप उपरोक्त व्यापार करने में सक्षम नहीं हैं तो आप सोलर उपकरणों की रखरखाव/मेंटिनेंस एवं क्लीनिंग सेंटर का कार्य शुरू कर सकते हैं। इसमें प्राथमिक निवेश कम होता है एवं अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस व्यापार में आपको सोलर पैनल एवं सोलर सिस्टम से संबंधित उपकरणों की मरम्मत एवं सफाई की सेवाएं उनके उपयोगकर्ताओं को प्रदान करती होती है। इस प्रकार के व्यवसाय में प्रारम्भिक निवेश 50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक हो सकता है। जिसमें आपको इस से जुड़े अन्य उपकरणों को अपने पास रखना होता है। इस व्यवसाय से आप मासिक आय के रूप में संभवतः 20,000 रुपये से 35,000 रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर कंसल्टेंट

यदि आपको सोलर ऊर्जा एवं सोलर उत्पादों की अच्छी जानकारी है तो आप सोलर कंसल्टेंट का कार्य कर सकते हैं। इसमें आपको सोलर व्यवसाय से संबंधित जानकारी होनी चाहिए, जिसे आप अनेक पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको मुख्यतः उपभोक्ताओं को सोलर उपकरणों की विशेषताएं, उनकी कार्यप्रणाली, लाभ एवं हानियाँ, सोलर निर्माताओं की जानकारी को समझाना होता है। इस व्यवसाय को करने के लिए आपको एक कार्यालय एवं एक वेबसाइट की अधिकतम आवश्यकता होती है। सोलर कंसल्टेंट बनने से आप प्रतिमाह 40,000 रुपये से अधिक संभावित आय प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर फाइनेंसियल कंसल्टेंट

यह एक मात्र ऐसा कार्य है जिसमें किसी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। एवं उचित लाभ को प्राप्त किया जाता है। सोलर फाइनेंसियल कंसल्टेंट में आपको उपभोक्ताओं को सरकारी एवं गैर-सरकारी एजेंसियों से सोलर प्रोजेक्ट को लगाने के लिए किए जाने वाले फाइनेंस को प्राप्त करने में सहायता करनी है। इस व्यवसाय से आप एक निश्चित शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। जिस से आप मासिक आय के रुपये में अनुमानित 30,000 रुपये से अधिक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह कम निवेश में अधिक लाभ प्रदान करने वाला व्यवसाय है।

निष्कर्ष

इस प्रकार उपरोक्त जानकारी के आधार पर अपने बजट के अनुसार आप किसी भी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इन व्यवसायों में जिनमें निवेश अधिक होता है, उनके लिए आप बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। सोलर उपकरणों का व्यवसाय आप जिस क्षेत्र में करने की सोच रहे हैं आपको वहाँ के बाजार की पूर्ण जानकारी का होना आवश्यक है, जिसके अनुसार ही आप वहाँ इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। उच्च क्षमता एवं दक्षता के सोलर उपकरणों का व्यवसाय कर आप उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान करने के साथ ही खुद को भी आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं। एवं कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने से हरित भविष्य की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

नवीनतम लेख देखें:

यह भी देखें:मुफ्त बिजली योजना पर यूपी से अधिक हरियाणा में मिल रही सब्सिडी, ये है अप्लाई करने का प्रोसेस

मुफ्त बिजली योजना पर यूपी से अधिक हरियाणा में मिल रही सब्सिडी, देखें अप्लाई करने का प्रोसेस

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें