3 बैटरी वाले इन्वर्टर 36V Best Inverter

Published By SOLAR DUKAN

Published on

किसी भी प्रकार के इंवर्टर का मुख्य कार्य दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में परिवर्तित करना है। जिस से घरेलू एवं छोटे-बड़े औद्योगिक उपकरणों को संचालित किया जा सकता है। बाजार में अनेक प्रकार के इंवर्टर वर्तमान में उपलब्ध हैं। जिनमें 3 बैटरी वाले इन्वर्टर भी सम्मिलित है। यह इंवर्टर 36 वोल्ट के होते हैं। जिनका प्रयोग कर उपभोक्ता लंबे पावर बैकअप को प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको 3 बैटरी वाले इन्वर्टर की जानकारी प्रदान करेंगे। एवं ऐसे सोलर इंवर्टरों की जानकारी भी प्रदान करेंगे जिनकी वोल्टेज क्षमता 36 वोल्ट है। ऐसे इंवर्टर बैटरी के साथ में विस्तारित बैकअप प्रदान करते हैं। जहां अधिक लोड की आवश्यकता होती है, एवं ग्रिड की बिजली हर समय उपलब्ध नहीं रहती है वे इस प्रकार के इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं।

3 बैटरी वाले इन्वर्टर 36V Best Inverter
3 बैटरी वाले इन्वर्टर 36V Best Inverter

3 बैटरी वाले इन्वर्टर क्यों चुनें?

यदि कोई उपभोक्ता एक 150 Ah की लेड एसिड बैटरी का प्रयोग 800 वाट के लोड को संचालित करने में प्रयोग करे तो वह बैटरी अधिकतम 30 मिनट तक की बैकअप प्रदान कर सकती है। अधिक लोड से कम क्षमता की बैटरी तेजी से डिस्चार्ज होती है। जिस से बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावनाएं अधिक होती है। इसलिए 3 बैटरी वाले इन्वर्टर का प्रयोग किया जाता है। यह अधिक लोड को भी लंबे पावर बैकअप के साथ सुरक्षा बनाए रखता है। एवं बैटरी को लंबे समय तक उच्च प्रदर्शन के लिए किसी प्रकार की हानि नहीं होने देता है।

3 बैटरी वाले इन्वर्टर 36V

वर्तमान में बाजार में ऐसे बहुत से 36 वोल्ट के इंवर्टर हैं जो 3 बैटरियों वाले हैं। यह बैटरी को सही से एवं सुरक्षा प्रदान कर प्रयोग करते हैं। इनमें शॉर्ट सर्किट, ओवरलोड, ओवरहीट जैसे सुरक्षा के फीचर्स प्रदान किए होते हैं। ऐसे ही कुछ इंवर्टर इस प्रकार हैं:

Microtek UPS JM SW 3500/36V Inverter

माइक्रोटेक कंपनी द्वारा UPS JM SW 3500/36V निर्मित किया गया है। यह इंवर्टर 2560 वाट तक के लोड को चला सकता है, यदि आप इस इंवर्टर का सर्वश्रेष्ट प्रयोग करना चाहते हैं तो इस पर 2300 वाट तक का ही लोड संचलाइट करना चाहिए। यह 36 वोल्ट का इंवर्टर घरेलू एवं व्यावसायिक उपकरणों को संचालित करने में प्रयोग किया जा सकता है। यह 3 बैटरियों को सपोर्ट करता है। इस इंवर्टर द्वारा Pure Sine wave आउटपुट प्राप्त किया जाता है। Microtek की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी कीमत 18,011 रुपये है। इस पर निर्माता द्वारा 2 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है।

Luminous ICruze 4kVa/36V Inverter

ल्यूमिनस की ICruze सीरीज का 4KVa क्षमता का इंवर्टर 3200 वाट के लोड को आसानी से चला सकता है, यह इंवर्टर ऐसे उपभोक्ताओं के लिए अच्छे हैं जिनके घर में बिजली का लोड 3 किलोवाट तक है। यह इंवर्टर 36 वोल्ट की रेटिंग का है। इस पर 3 बैटरियों को जोड़ा जाता है, यदि इस इंवर्टर को सोलर सिस्टम से जोड़ना हो तो इस पर सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगाया जाता है। इस इंवर्टर की कीमत ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अमेजन पर 22,700 रुपये है। यदि आप इसे नजदीकी ल्यूमिनस के डीलर से खरीदते हैं तो आप अधिक छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Ashapower 3kva 36V UPS Inverter

AshaPower द्वारा 3 किलोवाट के UPS इंवर्टर को लांच किया गया है, यह इंवर्टर 2400 वाट तक के लोड को संचालित करने में सहायक है। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए इस इंवर्टर पर 2000 वाट तक का लोड चलाया जा सकता है। इस मानक इंवर्टर को सोलर सिस्टम में जोड़ने के लिए इसे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की सहायता से जोड़ा जाता है। यह 36 वोल्ट रेटिंग का इंवर्टर 3 बैटरियों को सपोर्ट करता है। इस इंवर्टर की कीमत 26,500 रुपये है। निर्माता ब्रांड द्वारा इस पर 2 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है।

Luminous 3kva Solarverter Pro PCU

ल्यूमिनस का यह सोलर इंवर्टर MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के सोलर चार्ज कन्ट्रोलर वाला है। यह इंवर्टर PCU (Power Control Unit) 2400watt के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है। यह 3 बैटरियों को सपोर्ट करता है एवं इस इंवर्टर की कीमत आधिकारिक वेबसाइट पर 60,000 रुपये है। अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से खरीदने पर आप इस पर भारी छूट प्राप्त कर सकते हैं, ल्यूमिनस द्वारा इस इंवर्टर पर 2 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है। यह इंवर्टर ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग किया जाता है।

सही इन्वर्टर कैसे चुनें

3 बैटरी वाले इन्वर्टर का चयन आप अपने घर में बिजली के लोड के अनुसार कर सकते हैं। यदि आपके घर में कम बिजली का लोड है तो आप कम क्षमता का इंवर्टर भी प्रयोग कर सकते हैं। इंवर्टर की रेटिंग के अनुसार ही बैटरी का प्रयोग कर चाहिए। यदि आप सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं एवं इंवर्टर का प्रयोग करते हैं तो आपको ग्रिड बिजली के बिल में भारी छूट प्राप्त हो सकती है। सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की सहायता से आप नॉर्मल इंवर्टर को सोलर इंवर्टर में परिवर्तित कर सकते हैं। किसी भी इंवर्टर की कीमत उसकी क्षमता एवं उसका निर्माण करने वाले ब्रांड के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, सभी ब्रांड अपने पावर उत्पादों पर वारंटी प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

उपर्युक्त आर्टिकल की सहायता से आप 3 बैटरी वाले इन्वर्टर की जानकारी देख सकते हैं। एवं अपने घर के लोड को ऐसे इंवर्टर द्वारा आसानी से संचालित कर सकते हैं। इन इंवर्टर को आज के समय में विश्वसनीयता प्राप्त हो गई है। ऐसे स्थान जहां बिजली की आवश्यकता भी अधिक होती है, एवं ग्रिड द्वारा प्राप्त होने वाली बिजली हर समय उपलब्ध नहीं रहती है, ऐसे स्थानों में लंबे समय तक पावर बैकअप प्राप्त करने के लिए इन इंवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है। यदि उपभोक्ता लंबे समय तक निशुल्क बिजली प्राप्त करना चाहते हैं तो वे सोलर सिस्टम स्थापित कर सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं। यह बिल में लाभ प्रदान करने से लेकर पर्यावरण तक को लाभ प्रदान करता है।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें