3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

Published By News Desk

Published on

यदि आप अपने घर या प्रतिष्ठान के लिए एक उच्च दक्षता वाला एडवांस सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, एवं यदि आपके आपके प्रतिष्ठान पर बिजली का लोड प्रतिदिन 15 यूनिट तक रहता है तो आप ऐसे में 3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक को स्थापित कर सकते हैं। ऐसे सोलर सिस्टम में उच्च दक्षता वाले सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। यदि आप अधिक बजट में सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इस प्रकार के आधुनिक एवं कुशल सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा
3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर

जिन घरों या प्रतिष्ठानों में बिजली का उच्च क्षमता के विद्युत उपकरणों को संचालित किया जाता है, वहाँ इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के स्थान पर सोलर सिस्टम से प्राप्त बिजली का प्रयोग कर विद्युत उपकरणों को संचालित किया जा सकता है। ऐसे में सोलर उपकरणों द्वारा प्राप्त होने वाली बिजली के प्रयोग करने से इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। एडवांस तकनीक के सोलर सिस्टम के द्वारा उपयोगकर्ता लंबे समय तक लाभ प्राप्त कर सकता है।

3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैनल

आज के समय में सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड बाजारों में उपलब्ध हैं, जो उच्च दक्षता के आधुनिक सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करते हैं। सोलर पैनल के द्वारा सूर्य से आने वाली सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने का कार्य किया जाता है। बाजार में सामान्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल रहते हैं, जिनका प्रयोग सामान्य सोलर सिस्टम में क्या जा सकता है, यदि आप एक आधुनिक सोलर सिस्टम कई स्थापना करना चाहते हैं तो आप बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं।

बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल के द्वारा दोनों ओर से ही बिजली का निर्माण किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल सामने की ओर से सूर्य से प्राप्त होने वाले सीधे प्रकाश से बिजली का निर्माण करते हैं। जबकि पीछे की ओर से बिजली का निर्माण करने के लिए Albedo Lights का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सोलर पैनल को स्थापित करने से पूर्व बैकग्राउन्ड को सफेद रखना चाहिए, जिस से Albedo Lights सही से प्राप्त हो, 3 किलोवाट बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,20,000 रुपये तक है।

बाइफेशियल सोलर पैनल द्वारा कम धूप एवं खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। 3 किलोवाट के सोलर पैनल द्वारा एक दिन में लगभग 18 यूनिट तक बिजली का निर्माण किया जा सकता है। जबकि सामान्य 3 किलोवाट के सोलर पैनल द्वारा एक दिन में 15 यूनिट तक ही बिजली का निर्माण किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल लंबे समय तक विद्युत ऊर्जा प्रदान करते हैं। उपयोगकर्ता को इन्हें खरीदने पर उचित समय की वारंटी भी निर्माता ब्रांड द्वारा दी जाती है।

3 KVA एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर इंवर्टर

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए आपको एक ऐसे सोलर इंवर्टर को स्थापित करना चाहिए जो आसानी से 3 KVA तक का लोड संचालित कर सकता हो। आधुनिक तकनीक के सोलर सिस्टम में एडवांस MPPT तकनीक के सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है। इस तकनीक के सोलर इंवर्टर द्वारा सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली की करंट एवं वोल्टेज को नियंत्रित कर दिष्ट धारा DC से प्रत्यावर्ती धारा AC में बदला जाता है। MPPT तकनीक के सोलर इंवर्टर द्वारा PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक की तुलना में 30% अधिक बिजली निर्मित की जाती है।

Nexus Inno 8G 3kVA-24V OFG Solar Inverter– यह MPPT तकनीक का सोलर इंवर्टर है। इस सोलर इंवर्टर पर लगे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 40 A होती है। यह सोलर इंवर्टर 3 KVA के लोड को संचालित करता है। यह इंवर्टर Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करता है। इस इंवर्टर को यूजर फ़्रेंडली प्रयोग करने के लिए इस पर LCD डिस्प्ले प्रदान की जाती है। इस सोलर इंवर्टर का बजन बहुत कम है। जिस से इसे स्थापित करना भी आसान होता है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 60,000 रुपये है। Nexus Inno 8G 3kVA-24V OFG Solar Inverter

यह भी देखें:Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

आधुनिक तकनीक की सोलर बैटरी

सामान्य सोलर सिस्टम में लेड एसिड बैटरियों का प्रयोग किया जाता है। लेड एसिड बैटरियों को अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, और ये बैटरियाँ जल्दी खराब भी हो जाती हैं। सोलर बैटरियों में सोलर पैनल से निर्मित होने वाली बिजली को DC रूप में संग्रहीत किया जाता है। आज के समय में सबसे आधुनिक सोलर बैटरी लिथियम बैटरी है। जिसका प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर आप एक मजबूत सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

100 Ah क्षमता की लिथियम आयन बैटरी की कीमत लगभग 65,000 हैं। लिथियम बैटरी को सोलर सिस्टम में स्थापित करने से कई लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं। लिथियम बैटरी की लाइफ-साइकिल अधिक होती है। इस प्रकार की सोलर बैटरियों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। ये वजन में हल्की होती हैं। इस बैटरियों मने हाई चार्जिंग एवं डिस्चार्जिंग क्षमता होती है। लेड एसिड की दो 150 Ah की बैटरी में संग्रहीत बिजली एक बैटरी में ही होती है।

सोलर सिस्टम में अन्य खर्च

सोलर सिस्टम की स्थापना में पैनल स्टैन्ड, ACDB/DCDB बॉक्स आदि उपकरणों का प्रयोग भी मुख्य उपकरणों के अतिरिक्त किया जाता है। इस प्रकार के उपकरणों के द्वारा सोलर सिस्टम को सुरक्षा प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित करने के लिए अलग-अलग साइज़ के वायर का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले इन उपकरणों की कीमत को अन्य खर्चे में रखा जाता है। 3 किलोवाट के एडवांस सोलर सिस्टम में यह अन्य खर्च लगभग 25,000 रुपये तक हो सकता है।

3 Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की कुल कीमत

सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों को उपभोक्ता अपनी सहूलियत के अनुसार ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म या अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं। ऐसे में सोलर सिस्टम की कुल कीमत उपभोक्ता के स्थान एवं प्रयोग किए जाने वाले सोलर उपकरण के ब्रांड के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा दी गई कुल कीमत औसतन कीमत है। इस औसतन कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले एक्सपर्ट कर्मियों के भुगतान शुल्क को नहीं जोड़ा गया है। इस सोलर सिस्टम की कीमत इस प्रकार हो सकती है:-

  • 3 किलोवाट क्षमता के बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत- 1,20,000 रुपये
  • Nexus Inno 8G 3kVA-24V OFG Solar Inverter की कीमत- 60,000 रुपये
  • 100 Ah, 24 V लिथियम सोलर बैटरी की कीमत- 65,000 रुपये
  • अन्य खर्च- 25,000 रुपये
  • कुल औसतन खर्च- 1,70,000 रुपये

3 किलोवाट के इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप अपने प्रतिस्थान में बिजली के इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम कर सकते हैं। ऐसे सोलर सिस्टम से आप लंबे समय तक पावर बैकअप रख सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप एक 3 किलोवाट क्षमता का एडवांस सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से 3 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार के एडवांस सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप लंबे समय तक सोलर सिस्टम से बिजली प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक कम बजट के सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। जिसके साथ आप लेड-एसिड बैटरी एवं PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर को प्रयुक्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें